डिप्टी कमिशनर ने ग्रीन दीवाली मनाने के न्योते को स्कूलों और कालेजों की तरफ से बडा समर्थन

जालन्धर : डिप्टी कमिशनर जालंधर  वरिन्दर कुमार शर्मा की तरफ से स्कूलों और कालेजों के विद्यार्थियों को ग्रीन दीवाली मनाने का न्योता देने के बाद अनेकों स्कूलों और कालेजों की तरफ से अपने-अपने संस्थाओं में पटाखा मुक्त दीवाली मनाने की कसम उठाने के अतिरिक्त  पोस्टर बनाने के मुकाबले करवाए गए। इस सम्भंधित डिप्टी कमिशनर की तरफ से सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त और प्राईवेट स्कूलों और कालेजों के प्रतिनिधियों से मीटिंग के दौरान कहा कि विद्यार्थियों को पटाखे चलाने से पडने वाले बुरे प्रभावों के प्रति जानकारी देने और वातावरण समर्थकी ग्रीन दीवाली मनाने से सम्भंधित उत्साहित करने के लिए पोस्टर मेकिंग मुकाबले करवाए जाने और यह पोस्टर 5 नवंबर को दोपहर 2 बजे तक जिला प्रशासन को भेजे जाएँ।

इससे सम्भंदान में आज प्रेम चंद मारकंडा महिला कॉलेज में एक पोस्टर मेकिंग मुकाबला करवाया गया जिस में बड़ी संख्या  में विद्यार्थियों की तरफ से हिस्सा लिया गया। इस के अतिरिक्त  सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों की तरफ से भी ऐसे पोस्टर मेकिंग मुकाबलों में हिस्सा लिया गया और ग्रीन दीवाली मनाने की शपथ उठाई गई। डिप्टी कमिशनर ने कहा कि यह हमारी सब की जि6मेदारी बनती है कि हम त्योहारों को इस तरह मनाने को विश्वसनीय बनाये कर इस से वातावरण को कोई नुक्सान ना पहुँचे। उन्होने कहा कि पटाखे चलाने से मानव के दिमाग, आँखों,कानों और साँस प्रणाली पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। उन्होने कहा कि रौशनी के इस त्योहार को पूरी तरह वातावरण समर्थकी हो कर मनाये।

उन्होने कहा कि माननीय सुप्रीम कोर्ट की तरफ से पहले ही पटाख़ों को चलाने का समय निर्धारित किया जा चुका है जिससे वायु और ध्वनि प्रदूषण को कम किया जा सके। उन्होने कहा कि लोगों को अपने आस9पास प्रदूषण को कम करने के लिए अधिक से अधिक पौधे लगाना चाहिएं। उन्होने कहा कि जिला शिक्षा अधिकारी सकैंडरी सतनाम सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी एलिमेंट्री राम पाल, जिला लोक संपर्क अधिकारी जालंधर श्री मनविन्दर सिंह और ए.पी.जे.कॉलेज की प्रिंसीपल  सुचारिता शर्मा की चार सदस्या समिति की तरफ से जिला और सब9डिविजऩ स्तर के 3 सब से बढिया पोस्टरों का चयन किया जायेगी। उन्होने कहा कि सब-डिविजन स्तर पर पहले बढिय़ा पोस्टर को 1500, दूसरे पोस्टर को 1000 और तीसरे पोस्टर को 500 रुपए का इनाम दिया जायेगा और इसी तरह जि़ला स्तर पर पहले बढिय़ा पोस्टर को 3000 रुपए, दूसरे को 2000 रुपए और तीसरे को 1000 रुपए के इनाम के साथ-साथ सर्टिफिकेट भी दिया जायेगा।

Check Also

प्राप्त शिकायतों का 30 मिनट के अंदर समाधान करने का आदेश दिया

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 08 मई: आगामी लोकसभा चुनावों के लिए लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र अमृतसर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *