दीवाली की रात पटाके रात 8 से 10 बजे तक ही चलाये जायेंगे

शिक्षा मंत्री द्वारा पंजाब ग्रीन दीवाली मनाने के लिए 5 हज़ार बच्चों लेंगे शपथ

अमृतसर : दीवाली को प्रदूषण और शोर शराबे वाला त्यौहार ना बना के रौशनी के त्यौहार  में मनाया जाये।  इन विचारों का प्रगटावा डिप्टी कमिश्नर कमलदीप सिंह संघा ने ग्रीन दीवाली मनाने का सन्देश घर-घर पहुँचाने के लिए जिला अधिकारियो साथ की गयी विशेष मीटिंग दौरान किया। इस मीटिंग में शिवराज सिंह बल सहायक कमिश्नर जनरल , अलका कालीआ सहायक कमिश्नर शिकायते , सलविंदर सिंह शर्मा शिक्षा अधिकारी सेकेंडरी , गुरप्रीत सिंह गिल जिला विकास व् पंचायत अधिकारी , प्रिंसिपल बलविंदर सिंह , प्रिंसिपल जतिंदरपाल सिंह के इलावा और स्कूलों के प्रिंसिपल और एन.जी.ओ के नुमाइंदे हज़ार थे।

संघा ने मीटिंग को सम्भोधन करते हुए कहा की ग्रीन दीवाली मनाने के संदेश को हर एक नागरीक तक पहुँचाने के लिए 5 नवंबर को जिला पधरि समागम सरकारी सरगाड़ी मेमोरियल सेकेंडरी स्कूल टाउन हॉल माल मंडी में मनाया जायेगा।  संघ ने बताया की इस समागम में ओम प्रकाश सोनी शिक्षा व वातावरण मंत्री पंजाब मुख्य मेहमान के रूप में शामिल होंगे और अलग-अलग स्कूलों के 5 हज़ार के करीब बच्चों को ग्रीन दीवाली मनाने सम्भंधित शपथ ली जाएगी।

संघा ने बताया की यह समागम में अलग-अलग स्कूलों के बचें अपने स्कूलों से ग्रीन दीवाली का संदेश देते हुए समागम वाली जगह पे पहुंचेंगे।  डिप्टी कमिश्नर ने कहा की हम सब का फ़र्ज़ बनता है की वातावरण को प्रदूषण होने से बचाये।  उन्होंने कह की यह तब ही संभव हो सकता अगर हम अपने बच्चों को दीवाली से होने वाले प्रदूषण और इस से पैदा होने वाली बीमारियां से जागरूक करे। जो भी स्कूल/क्लब्स/ संस्थावा लोगो को ग्रीन दीवाली मनाने का सन्देश पहुंचाएंगे और लोगो को जागरूक करेंगे ग्रीन दीवाली मनाने में सहयोग देंगे जिला प्रशासन द्वारा सम्मानित किया जायेगा। जिन मोहलो में इस बार कम प्रदूषण वाले पटाके या ग्रीन दीवाली मनाई जाएगी उनको बी जिला प्रशासन सम्मानित करेगी। संघ ने कहा की सुप्रीम कोर्ट की निर्देश अनुसार दीवाली वाले दिन पटाखे केवल 8 से 10 बजे तक ही चलाये जाये। जो भी व्यक्ति इस समय तो पहले या बाद में पटके चलाएंगे उनके खिलाफ कानूनी करवाई की जाएगी।

Check Also

प्राप्त शिकायतों का 30 मिनट के अंदर समाधान करने का आदेश दिया

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 08 मई: आगामी लोकसभा चुनावों के लिए लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र अमृतसर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *