सीनियर सकैंडरी लडकियों स्कूल एस.डी फुल्लारवान से ग्रीन दिपावली के लिए निकाली जागरूकता रैली

जालन्धर : ग्रीन और पर्यावरण अनुकूल दिपावली मनाने के लिए लोगों से सहयोग देने की अपील करते हुए डिप्टी कमिश्नर जालन्धर  वरिंदर कुमार शर्मा ने कहा कि आज समय मे पटाखों  से होने वाले प्रदुषण के दुष्प्रभावों से पर्यावरण को बचाना समय की आवश्यकता है ।

लोकल एस.डी फुल्लारवान गर्लस सीनियर सकैंडरी स्कूल, लाडोवाली रोड में भारी  इकठ को संबोधित करते हुए  शर्मा ने कहा कि जब-जब भी हमारे देश को संकट का सामना करना पड़ता है, तब पंजाबी लोग हमेशा सबसे आगे आ कर देश की सेवा के लिए महत्वपूर्ण भूमिका  निभाते  हैं। इस तरह, जब पिछले साल राष्ट्रीय राजधानी में खतरनाक गैसों का प्रभाव  बढा, तो राज्य के किसानों ने पर्यावरण को बचाने के लिए इस वर्ष पराली को जलाने से परहेज करके पर्यावरण को दूषित होने से बचाया है इसका स्पष्ट परिणाम साफ आकाश को देखकर लगाया जा सकता है।

उप9आयुक्त ने आगे कहा कि अब किसानों ने पर्यावरण को बचाने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाई  है, अब हम सब का भी  कर्तव्य बनता है कि इस दिपावली पर हम पटा2ाों से होने वाले ध्वनि और वायु प्रदूषण को रोकने में अपनी महत्वपूर्ण भुमिका  अदा करें।  शर्मा ने कहा कि आने वाली दिवाली पर हम सभी को करुणा के दीपक जला कर उसके प्रकाश को हर जगह फैलाना चाहिए । इसके साथ ही उन्होंने आगे कहा कि हम सभी को आने वाली दिवाली पर एक पौधे आवश्य लगाना चाहिए क्योंकि  इस पर्यावरण को बचाने में सहायता मिलेगी।  शर्मा ने कहा कि यदि हम ग्रीन और पर्यावरण के अनुकूल दिपावली मनाएंगे तो ध्वनि और वायु प्रदूषण के स्तर को नीचे लाने में सहायक होंगे।

इस अवसर पर, स्कूल की प्रिंसीपल श्रीमती नीरज सैनी ने ग्रीन दिपावली मनाने के लिए डिप्टी कमिश्नर द्वारा किये गये अंत्थक प्रयासों की सरहाना की। उन्होंने इस प्रकार के नेक कार्यों के लिए जिला प्रशासन को पूर्ण समर्थन और सहयोग देने का भी आश्वासन दिया। इस अवसर पर विद्याॢथयों ने  शर्मा के नेतृत्व में ग्रीन दिपावली मनाने की शपथ ली और डिप्टी कमिश्नर ने जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाई  और विद्याॢथयों को कहा कि वे अधिक-से-अधिक लोगों को ग्रीन दिपावली मनाने के लिए प्रेरित करें। यह रैली लाडो वाली रोड से आरंभ होकर क्षेत्र के विभिन  बाजारों से गुजरी। विद्याॢथयों ने रैली के दौरान लोगों के बीच पैम्फलेट  को भी वितरित किया। इस अवसर पर करियर गाईडैंस काउंसलर श्री सुरजीत लाल, और अन्य भी उपस्थित थे।

Check Also

प्राप्त शिकायतों का 30 मिनट के अंदर समाधान करने का आदेश दिया

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 08 मई: आगामी लोकसभा चुनावों के लिए लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र अमृतसर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *