घर – घर रोजग़ार के अंतर्गत 4 लाख से अधिक नौजवानों को दी गई नौकरी

अमृतसर : आज नये जिला प्रशासनिक कंपलैक्स में पंजाब सरकार द्वारा नवनिर्मित जिला रोजग़ार और कारोबार ब्यूरो का औपचारिक उद्घाटन के अवसर पर श्री सुखबिन्दर सिंह सरकारिया राजस्व, पुनर्वास, जल स्रोत मंत्री पंजाब ने संबोधन करते हुए कहा कि पंजाब सरकार द्वारा जल्द ही 1300 नये पटवारियों की भर्ती की जा रही है जिससे विभाग के कामकाज को चुस्त दुरुस्त किया जा सके। श्री सरकारिया ने बताया कि विभाग में 1000 पटवारियों को जिनका प्रशिक्षण मुकम्मल हो चुका है को जल्द ही नियुक्ति पत्र दिए जाएंगे।

इस मौके पर श्री सरकारिया ने संबोधन करते हुए कहा कि सरकार ने अपने चुनावी घोषणापत्र में वादा किया था कि हम घर घर रोजग़ार देंगे उसी कड़ी के अंतर्गत ही सरकार की तरफ से काम किये जा रहे हैं और अलग अलग रोजग़ार मेले लगाकर बेरोजग़ार नौजवानों को रोजग़ार मुहैया करवाया जा रहा है। सरकारिया ने बताया कि घर घर रोजग़ार स्कीम के अंतर्गत तकरीबन 4 लाख से अधिक नौजवानों को नौकरियाँ मुहैया करवाई गई हैं। उन्होंने बताया कि पंजाब सरकार द्वारा 12 नवंबर से 22 नवंबर तक सभी जिलों में 88 से ज़्यादा रोजग़ार मेलों का आयोजन किया गया है जिसमें 82 हज़ार के करीब नौकरियाँ मुहैया करवाई गई हैं। श्री सरकारिया ने बताया कि अब एक ही छत के नीचे रोजग़ार देने वाले और रोजग़ार प्राप्त करने वाले बेरोजगारों के लिए नौकरियाँ देने का प्रयास किया जायेगा। सरकारिया ने बताया कि राज्य के सभी जिलों में जिला रोजग़ार और कारोबार ब्यूरो के कार्यालय खोले जा रहे हैं। इस मौके पर जिला प्रसाशन की तरफ से  सरकारिया को यादगारी चिह्न के साथ सम्मानित भी किया गया।

इस मौके पर श्री गुरजीत सिंह औजला मैंबर पार्लियामेंट ने संबोधन करते हुए कहा कि इस दफ़्तर के खुलने से बेरोजग़ार नौजवानों को काफ़ी फ़ायदा होगा। उन्होंने बताया कि बच्चों को पता ही नहीं था कि विद्या हासिल करने के बाद क्या करना है और अब यह ब्यूरो उनकी मदद करेगा। श्री औजला ने कहा कि जिला रोजग़ार और कारोबार ब्यूरो दफ़्तर में बाहरी कंपनियाँ भी संपर्क करके अपने लिए हुनरमंद नौजवानों को रोजग़ार मुहैया करवा सकेंगी। उन्होंने बताया कि जिला रोजग़ार और कारोबार ब्यूरो की तरफ से हर महीने बेरोजग़ार नौजवानों की सुविधा के लिए प्लेसमेंट कैंप भी लगाया जाएगा और इन कैंपों में शिरकत करने वाले नौजवानों को रोजग़ार मुहैया करवाया जायेगा।

कमलदीप सिंह संघा डिप्टी कमिश्नर अमृतसर ने संबोधन करते हुए कहा कि इस ब्यूरो में कंपनियों को बुलाकर उनकी मंज़ूरी अनुसार महारत हासिल करने वाले बच्चों को रोजग़ार मिल सकेगा। संघा ने बताया कि ब्यूरो में सरकारी /प्राईवेट संस्थानों की असामियाँ सम्बन्धी मुकम्मल सूचना हर तरह के स्रोतों जैसे कि इन्टरनेट, न्यूज, अखबारों आदि से जाँच पड़ताल करने के उपरांत बेरोजगार परीक्षार्थियों की जानकारी पोर्टल पर अपलोड की जायेगी। संघा ने आगे बताया कि ब्यूरो में आने वाले बेरोजग़ार परीक्षार्थियों के लिए अखबार, मैगज़ीन और अलग अलग विभागों में चल रही केंद्र और राज्य सरकार की स्व: रोजग़ार स्कीमों सम्बन्धी लिटरेचर का भी पूरा प्रबंध किया जायेगा। इसके अलावा ब्यूरो के कांऊसलर द्वारा विदेशों में अलग अलग किस्म की नौकरियों सम्बन्धी जानकारी एकत्रित करके उस आधार पर विदेश में नौकरी करने के इच्छुक नौजवानों की योग्य काऊसलिंग की जायेगी। इस मौके पर रवीन्द्र सिंह अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर विकास ने बताया कि ब्यूरो का कामकाज सुबह 10 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक होगा और हर शनिवार को सुबह 10 बजे से बाद दोपहर 2 बजे तक होगा। उन्होंने बताया कि ब्यूरो में आने वाले नौजवानों को ऑनलाईन फार्म भरने की सुविधा प्रदान की जायेगी और स्व रोजग़ार अपनाने सम्बन्धी भी प्रेरित किया जायेगा।

इस समारोह में  करमजीत सिंह रिंटू मेयर नगर निगम,  सुनील दत्ती,  तरसेम सिंह डी.सी (दोनों विधायक),  रमन बख्शी सीनियर डिप्टी मेयर,  यूनिस कुमार डिप्टी मेयर,  शिवराज सिंह बल सहायक कमिश्नर जनरल, मैडम अलका कालिया सहायक कमिश्नर शिकायत भी उपस्थित थे।

Check Also

प्राप्त शिकायतों का 30 मिनट के अंदर समाधान करने का आदेश दिया

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 08 मई: आगामी लोकसभा चुनावों के लिए लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र अमृतसर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *