पंजाब राज्य विद्युत निगम लिमिटड ने पानी बचाओ, पैसा कमाओं योजना के तहत किसानों को किया सम्मानित

जालन्धर : पंजाब राज्य विद्युत निगम लिमिटड (पी.एस.पी.सी.एल) ने मंगलवार को पानी बचाओ, पैसा कमाओं योजना के अंर्तगत बांबीवाल गांव के किसानों द्वारा भूजल बचाने पर कृषि उप5ाो1ताओं को बिजली के लिए प्रत्यक्ष लाभ देने के साथ उनको सम्मानित भी किया गया।ये योजन इस वर्ष जून से आरं5ा की गई थी और जिले में 11-केवी बांबीवाल फीडर का चयन पंजाब राज्य विद्युत निगम लिमिटड (पी.एस.पी.सी.एल) द्वारा किया गया था इसके साथ ही फतेहगढ साहिब और होशियारपुर जिले के अन्य पांच फीडरों के साथ किया गया था। इसका मुख्य उदेश्य पानी को बचाने और पैसा कमाना है।

स5ाा को संबोधित करते हुए कार्यकारी अभियंता  चेतन कुमार और एसडीओ  नवदीप सिंह समरा ने कहा कि पांच गांवों में बांबीवाल, कुकर पिंड, खुसरोपुर, सोफी पिंड और अलादीनपुर बांबीवाल फीडर के अधीन ही आते है। कुमार ने कहा कि यदि एक किसान की बिजली आपूॢत सीमा प्रति माह 1200 इकाई तय की गई है यदि को कोई किसान 1000 इकाई का उपयोग करता है तो 200  इकाई पर प्रति यूनिट 4  रुपये के हिसाब से 800 रुपये सीधे उनके बैंक खाते में जायेगा।

उन्होने आगे बताया कि जिन किसानों ने इस योजना को नही अपनाया है वे लगातार मुफ्त  बिजली ले रहें है और उन किसानों के ट्यूबलवेल्स पर मीटर स्थापित किया गया है जिन्होने सब्सिडी  का रिकॉर्ड रखने के लिए इस योजना को अपनाया है।  इसके अतिरिक्त  उन्होंने कहा कि योजना का एकमात्र उद्देश्य यह सुनिश्चित करना था कि किसान संयम के साथ पावर का उपयोग करें और समझदारी से पानी का उपयोग करें। उन्होंने कहा कि बिजली के उपयोग का किसानों को विवरण फोन पर विस्तारपूर्वक दी जा रहा है। उन्होंने यह भी बताया कि विभाग इस योजना के बारे में लगातार कैंप आयोजित करके किसानों को भूजल के घटते स्तर के प्रति जागरूक किया जा रहा है।  इस अवसर पर उप-निर्देशक बागवानी डॉ सतबीर सिंह, कृषि विकास अधिकारी डॉ मनदीप सिंह, एसडीओ 5ाू9संरक्षण अधिकारी  लूपिंदर कुमार, पीएयू में भू और जल विभाग के प्रमुख  राजन अग्रवाल, एसोसिएट प्रोफेसर डॉ नीलेश बाविकर और अन्य उपस्थित थे।

Check Also

प्राप्त शिकायतों का 30 मिनट के अंदर समाधान करने का आदेश दिया

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 08 मई: आगामी लोकसभा चुनावों के लिए लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र अमृतसर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *