कई देशों में औद्योगिक संबंध मजबूत करेगा पायटैक्स:डीसी

नवजोत सिद्धू व ओपी सोनी संयुक्त रूप करेंगे उदघाटन

अमृतसर : पंजाब सरकार के सहयोग से आयोजित होने वाले पंजाब इंटरनेशनल ट्रेड एक्सपो (पायटैक्स) के माध्यम से जहां कई देशों में औद्योगिक संबंध मजबूत होंगे वहीं उद्योग जगत के क्षेत्र में अमृतसर का ग्राफ भी बढ़ेगा। उक्त विचार अमृतसर के उपायुक्त कमलजीत सिंह सांघा ने बुधवार को पी.एच.डी. चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री द्वारा आयोजित किए जा रहे 13 वें पायटैक्स मेले की पूर्व संध्या पर आयोजित पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए व्यक्त किए।पायटैक्स का उदघाटन पंजाब के स्थानीय निकाय मंत्री नवजोत सिद्धू व खाद्य प्रसंस्करण मंत्री ओपी सोनी छह दिसंबर को संयुक्त रूप से करेंगे। इस कार्यक्रम की मेजबानी पंजाब सरकार कर रही है। उन्होंने कहा कि पिछले 12 वर्षों के दौरान पायटैक्स ने पंजाब ही नहीं बल्कि विदेशों में भी अपनी एक अलग पहचान बनाई है। जिसके आयोजन का यहां के लोगों को बड़ी बेसब्री से इंतजार रहता है। उपायुक्त ने अमृतसर वासियों को इस आयोजन में बढ़चढ़ कर भाग लेने की अपील करते हुए कहा कि यह समूचे अमृतसर वासियों के लिए गर्व की बात है कि पायटैक्स जैसे कार्यक्रमों का आयोजन यहां हो रहा है।

इससे पहले पीएचडी चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री के पंजाब चैप्टर के चेयरमैन आर.एस. सचदेवा और प्रिंसीपल निदेशक डॉ.रणजीत मेहता ने चैंबर की पृष्ठभूमि के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इस आयोजन में एनएसआईसी, एमएसएमई, नेशनल जूट बोर्ड के अलावा पंजाब सरकार के पीएसआईईसी, गमाडा, पंजाब एग्रो इंडस्ट्री कारपोरेशन, पेडा, मिल्फेड, मार्कफेड आदि अपना सहयोग दे रहे हैं। डॉ.रणजीत मेहता ने बताया कि यह पहला मौका है जब पायटैक्स शुरू होने से पहले सभी स्टाल बुक हो चुके हैं। इस बार पायटैक्स में जहां अफगानिस्तान, टर्की, थाईलैंड, इजिप्ट आदि देशों के कारोबारी जहां भाग ले रहे हैं वहीं लोगों को पाकिस्तानी उत्पादों के स्टाल भी यहां देखने को मिलेंगे। इसके अलावा झारखंड, जम्मू-कश्मीर व राजस्थान राज्यों द्वारा भी अपनी भागेदारी को सुनिश्चित किया जा रहा है।

छह दिसंबर को उदघाटन के बाद सात दिसंबर को यहां कपैस्टी बिल्डिंग ऑफ एमएसएमई के विषय पर सैमिनार का आयोजन किया जाएगा। जिसमें पंजाब के खेलकूद एवं युवक सेवाएं मंत्री राणा गुरमीत सोढी बतौर मुख्य अतिथि भाग लेंगे।
यहां आठ दिसंबर को अमृतसर की मिशन दीप संस्था के तत्वाधान में विद्यार्थियों को पायटैक्स का भ्रमण करवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि सामाजिक भागेदारी को सुनिश्चित करते हुए पीएचडी चैंबर द्वारा नौ दिसंबर को अंगदान के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए वाकथन का आयोजन किया जाएगा। इसी दिन फोर्टिस हार्ट के चिकित्सकों की मदद से हेल्थ टॉक का भी आयोजन होगा।

इस अवसर पर बोलते हुए पीएचडी चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री की क्षेत्रीय निदेशक मधु पिल्ले ने बताया कि यहां करीब दस हजार स्केयर मीटर में करीब 425 स्टाल लगाए गए हैं। उन्होंने बताया कि वर्ष 2005 में जब अमृतसर में पायटैक्स की शुरूआत की गई थी तो यहां करीब 150 कारोबारियों ने भाग लिया था और महज 50 हजार लोगों ने यहां का दौरा किया था। चैंबर द्वारा पंजाब सरकार के सहयोग से इसका लगातार विस्तार किया जा रहा है। इस अवसर पर पीएचडी चैंबर ऑफ कामर्स के क्षेत्रीय संयोजक जयदीप सिंह के अलावा कई गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

Check Also

प्राप्त शिकायतों का 30 मिनट के अंदर समाधान करने का आदेश दिया

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 08 मई: आगामी लोकसभा चुनावों के लिए लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र अमृतसर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *