बेमिसाल विकास, अमन -शान्ति और भाईचारक सांझ के नाम रहा साल 2018

जालन्धर : जालन्धर के लिए वर्ष 2018 एक ऐसे वर्ष के तौर पर जाना जायेगा जिसके दौरान जि़ले के योगय प्रशासकीय आधिकारियों की सूझबूझ से एक तरफ़ विकास के प्रोजेक्टों को बडा प्रोत्साहन मिला वहीं दूसरी तरफ़ जि़ले में बेमिसाल विकास के साथ साथ आपसी सदभावनाओं और भाईचारक सांझ की तारों को और भी मज़बूत मिली।

जालन्धर के डिप्टी कमिशनर वरिन्दर कुमार शर्मा के नेतृत्व में जि़ला प्रशासन ने लोक सेवा का नया स्थान स्थापीत करते हुए लोगों की तरफ से लंबे समय से प्रतीक्षा किये जा रहे आदमपुर हवाई अड्डे से घरेलू उड़ानें शुरू करने के साथ साथ लंबे समय से रुके पी.ए.पी रामा मंडी 3लाई ओवर का काम फिर शुरू करवा कर शहर को एक स्मार्ट शहर के तौर पर विकसित करने के लिए महत्वपूर्ण प्रयास किये। परन्तु इस से भी अधिक गर्व वाली बात यह रही कि बेहद संवेदनशील स्थितियों में भी शहर की अमन कानून की स्थिति को बरकरार रखा गया और इस के साथ साथ शहर में आपसी सदभावनाओं और भाईचारक सांझ की तारों को भी ओर मज़बूत किया गया। शाहकोट की जीमनी मतदान और पंचायती राज संस्थारओं की मतदान को शांतिपूर्वक और निष्पक्ष ढंग से पूर्ण करके जि़ला प्रशासन ने एक और महत्वपूर्ण मील पत्थर स्थापित किया।

2018 के आरंभ से ही पंजाब के मु2य मंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने शहर को एक अहम उपहार देते हुए जंग-ऐ-आज़ादी मैमोरियल के दूसरे पड़ाव का लोक अर्पण किया जिससे जि़ला विश्व भर में एक अहम घूमने फिरने वाले स्थान के तौर पर विकसित हुई हैं। इस उपरांत दो अलग-अलग समागमों में मु2य मंत्री ने पहुँच कर किसानों और कंमज़ोर वर्ग के लोगों को कर्ज राहत सर्टिफिकेट बाँटे।

दोआबे के लिए और ख़ास तौर पर जालन्धर के लिए 1 मई एक ऐतिहासिक दिन के रूप में जाना जायेगा क्योंकि उस दिन पंजाब के कैबिनेट मंत्री श्री सुन्दर शाम अरोड़ा ने पंजाब सरकार की तरफ से आदमपुर में घरेलू उड़ान के द्वारा पहुँचे यात्रियों का भरपूर स्वागत किया। आदमपुर से घरेलू उड़ानों के शुरू होने से जहाँ इस क्षेत्र के लोगों को बहुत लाभ मिला है वही इस क्षेत्र की आॢथकता को भी प्रोत्साहन मिला है। इस प्रोजेक्ट को शुरू करने में जालन्धर के डिप्टी कमिशनर का एक बड़ा योगदान है जिन्होंने इस प्रोजेक्ट को पूर्ण करने के लिए दिन रात मेहनत करके इसको समय अनुसार पूर्ण करवाया।

इस तरह पंजाब के मुख्य मंत्री ने पंजाब को स्वस्थ बनाने के लिए शुरू किये गए तंदूरुस्त पंजाब मिशन को भी शहर में प्रोत्साहन मिला क्योंकि डिप्टी कमिशनर के नेतृत्व में अलग -अलग विभागों ने नागरिकों को अच्छा स्वास्थ्य और वातावरण उपल4ध करवाने के लिए अपनी महत्वपूर्ण जि6मेदारी को निभाया। जहाँ एक तरफ़ हवा, पानी और ध्वनि प्रदूषण करने वाले व्यक्तियों के विरुद्ध सख्ती की गई वहीं इसके साथ साथ मिलावटी चीजें बेचने वाले व्यक्तियों के विरुद्ध भी स2त कार्यवाही की गई। डिप्टी कमिशनर के निर्देशों और जि़ले को हरा भरा साफ़ सुथरा, स्वास्थ्य और प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए इस मुहिम का बड़ा योगदान रहा।

इसी तरह स्मार्ट सी.टी को सफलतापूर्वक लागू करने के लिए गठित सी.टी स्तर एडवाइजरी फोरम ने स्मार्ट सी.टी योजना के अंतर्गत जालंधर शहर के लिए 1200 करोड़ रुपए के प्रोजेक्टों को इस वर्ष सद्धांतिक परवानगी दे दी है। इस प्रोजेक्ट के अधीन जिले में इंटीगरेटड कमांड एंड कंट्रोल सैंटर, स्मार्ट क्लास रूम स्थापित करने के साथ साथ सरकारी इमारतों के छतों पर सौर ऊर्जा प्लांट लगाने, सड़कों की सफ़ाई के लिए मशीनें भेजने, शहर के अंदरूनी क्षेत्रों में बिजली की तारों का बढिय़ा प्रबंध करने, शहर में हरी पट्टी को विकसित करना, रेलवे स्टेशन पर लि3ट लगाने के बारे में ई -रि1शा और सी.एन.जी के आटो रिक्शा चलाने, शहर में साइकिल ट्रैक बनाने, स्मार्ट बस अड्डा बनाने, स्मार्ट बसें, स्मार्ट पार्किंग, डिजिटल पुस्तकालय, पीने वाले पानी की स्पलाई, बारिश के पानी की संभाल, सिवरेज व्यवस्था में सुधार, ठोस अवशेषों का प्रबंध, जनतक शौचालयों के निर्माण, फाइबर ओपटीकल और वाये9फाये सुविधा के लिए यंत्र लगवाने, कुदरती आफतों के मुकाबले में और बाद में राहत कामों के लिए योजनाबंदी करने से स6बन्धित फ़ैसलों को मंज़ूरी दी गई है।

Check Also

प्राप्त शिकायतों का 30 मिनट के अंदर समाधान करने का आदेश दिया

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 08 मई: आगामी लोकसभा चुनावों के लिए लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र अमृतसर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *