जिलाधीश ने स्वास्थ्य आधिकारियों को स्वाईन फ्लू जागरूकता अभियान चलाने का दिया न्योता

जालन्धर : जिलाधीश वरिन्दर कुमार शर्मा ने स्वास्थ्य आधिकारियों को स्वाईन फ्लू के बारे में लोगो को सुचेत करने के लिए जागरूकता अभियान चलाने की बात कही । जिला प्रशासकीय कॉम्प्लेक्स में स्वास्थ्य विभाग के जागरूकता पोस्टर जारी करने के बाद जिलाधीश ने कहा कि स्वाईन फ्लू की रोकथाम के लिए जागरूकता गतिविधिया जल्द ही शुरू करनी चाहिए । उन्होनें कहा कि लोगों को इस छुआ छात की बीमारी संबंधी जागरूक करने के साथ-साथ इसकी रोकथाम के लिए प्रयास करने की आवश्यकता है , ताकि इस वायरस को जल्द से जल्द फैलने से रोका जाये। जिलाधीश ने स्वास्थ्य आधिकारियों को कहा कि शिक्षा संस्थानों में सुबह की सभा दौरान जा कर बच्चों को एच.१ एन.१ के साथ तीन तरह के लक्षण संबंधी न किये जाने वाले कामों बारे जागरूक किया जाये। उन्होनें कहा कि बच्चे जल्दी ही इस बीमारी की जकड़ में आ जाते हैं। श्री शर्मा ने कहा बच्चों को सेहतमंद रहने के लिए उत्साहित करना चाहिए और इस 4लाक और गाँव स्तर पर जागरूकता अभियान शुरू करने चाहिएं।

इस अवसर पर सिविल सर्जन डा.राजेश कुमार बग्गा ने कहा कि खासी, बहती नाक, शरीर दर्द, बुखार ,दस्त, उलटी, थकावट, गला खराब होना और लगातार ज़ुकाम स्वाईन फ्लू के लक्षण हैं।
उन्होनें कहा कि इस से बचाव के लिए खाँसने और छींकने के बाद हाथों को धोना, पीडित व्यक्ति से दूरी बना कर रखना, खाँसना और छींकते समय अपने मुँह को ढक कर रखना चाहिए। बग्गा ने बताया कि सभी सरकारी अस्पतालों और 22 निजी अस्पतालों में स्वाईन फ्लू कार्नर बनाऐ गए हैं जहाँ तीसरी प्रकार के स्वाईन फ्लू के इलाज के लिए बैड आरक्षित रखे गए हैं। उन्होनें कहा कि सिविल अस्पतालों और ओर निजी अस्पतालों में वेंटिलेटर की सुविधा भी दी जा रही है।

इस अवसर पर जिला ऐपीडीमोलोजिस्ट डा.सतीश कुमार ने बताया कि जिले में इस बीमारी के तीन केस सामने आए हैं और स्वास्थ्य विभाग की तरफ से अस्पतालों में जागरूकता अभियान चलाए जा रहे है । इस अवसर पर अतिरिक्त जिलाधीश (विकास) जेतिन्दर जोरवाल, एस.डी.एम.परमवीर सिंह परमार, जिला टीकाकरन अधिकारी डा.तरसेम सिंह, जिला परिवार कल्याण अधिकारी डा.सुरिन्दर कुमार, डिप्टी मैडीकल कमिशनर डा.हरप्रीत मान, डा.कशमीरी लाल, डा.सोभना, डा.राजीव शर्मा, डा.कमल किशोर, डा.अमन सूद, भोजन सुरक्षा अधिकारी राशू महाजन और अन्य भी उपस्थित थे।

Check Also

प्राप्त शिकायतों का 30 मिनट के अंदर समाधान करने का आदेश दिया

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 08 मई: आगामी लोकसभा चुनावों के लिए लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र अमृतसर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *