लोगों में अच्छे स्वास्थ्य और पौष्टिक आहार संबंधी जागरूकता पैदा करना उदेश्य

जालन्धर : लोगों में अच्छे स्वास्थ्य और पौष्टिक आहार के बारे में जागरूकता पैदा करने के उदेश्य से लोक सभा सदस्य चौधरी संतोख सिंह और जिलाधीश जालन्धर वरिन्दर कुमार शर्मा ने जिले में स्वास्थ्य विभाग की तीन वैनों को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया । इस अवसर पर संसद मैंबर और जिलाधीश ने कहा कि यह वैन जिले के शहरों और गाँवों में जाकर लोगों को अच्छे स्वास्थ्य के बारे में जागरूक करेगी । उन्होनें कहा कि पंजाब के मु2यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह की तरफ से स्वस्थ पंजाब जागरूकता अभियान के अंतर्गत पूरे राज्य में इसी प्रकार की १७ वैनों को रवाना किया गया जो महीना भर जिले में लोगों को स्वास्थ्य और पौष्टिक आहार के बारे में जागरूक करेगी ।

संतोख सिंह और शर्मा ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की तरफ से लोगों को स्वास्थ्य की देखभाल सबन्धित जागरूक करने के लिए प्रोगराम की शुरुआत की गई है। उन्होनें कहा कि जिन गाँवों में प्रचार वैन जाएगी वहाँ के लिए ज़रूरी दवाओं का स्टाक दिया जा चुका है । इन प्रचार वैनों को अति आधुनिक समान के साथ तैयार किया गया है जिस में ४२ इंच स्करीन वाला टी.वी., साउंड सर्विस और विशेषज्ञ के प्रचार के लिए डाईस और जागरूकता के लिए फि़ल्म भी दिखाई जायेगी। लोगों को जागरूक करने के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के सहयोग के इलावा, आर्युवैदा, हो6योपैथी, प्राथमिक स्वास्थ्य सेवा सैंटर, पी.एस.ए.सी.एस. का भी सहयोग लिया जा रहा है। उन्होनें कहा कि सिविल सर्जन की देखरेख में आधिकारियों और सीनियर मैडीकल अधिकारियों को हर जिले में अभियान के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

लोग सभा मैंबर और जिलाधीश ने कहा कि हर वैन के पास विजीटर बुक होगी जिस में कम्युनिटी सदस्यों की तरफ से फीड बैक और विचार लिखे जाएंगे। उन्होने कहा कि वैनों में 35 से 40 प्रकार के प्रचार तरीके होगें जिन में पैंफलेट, बराऊशर, पोस्टर होगें जो लोगों को बाँटे जाएंगे। इस अवसर पर सिविल सर्जन डा.राजेश कुमार बग्गा, मैडीकल सुपरडैंट डा.जसमीत कौर बावा, जिला टीकाकरन अधिकारी डा.तरसेम सिंह, जिला परिवार कल्याण अधिकारी डा.सुरिन्दर कुमार, डिप्टी मैडीकल कमिशनर डा.हरप्रीत कौर मान, एस.एम.ओ. डा. कशमीरी लाल, डा.सतीश कुमार और अन्य उपस्थित थे।

Check Also

प्राप्त शिकायतों का 30 मिनट के अंदर समाधान करने का आदेश दिया

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 08 मई: आगामी लोकसभा चुनावों के लिए लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र अमृतसर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *