जिलाधीश ने मत अधिकार की महत्ता के लिए जागरूकता वैन को किया रवाना

जालन्धर : लोगों को मत के अधिकार की महत्ता के बारे और लोक सभा चुनाव में अधिक से अधिक इसका ईस्तेमाल करने के लिए उत्तसाहित करने के लिए जालन्धर डिवीजन के कमिश्नर बी.पुरूशारथा और जिलाधीश जालन्धर वरिन्दर कुमार शर्मा ने जागरूकता वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया । मतदान की महत्ता के बारे में लोगों को जागरूक करने वाली वैन को रवाना करने के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए डिविज़नल कमिशनर और जिलाधीश ने कहा कि यह जागरूकता वैन लोगों को वोट के अधिकार की महत्ता प्रति जागरूक करने में अहम भूमिका निभाएगी। उन्होनें कहा कि इस वैन में आडियो सिस्टम लगाया गया है जो ज़िले के अलग -अलग गाँवों और शहरों में जा कर वोट की महत्ता सम्बन्धित प्रचार करेगी। उन्होनें कहा कि यह वैन ज़िला प्रशासन ने आने वाली लोक सभा मतदान के दौरान लोगों की भागीदारी को विश्वसनीय बनाने के लिए स्वीप प्रोगराम की कड़ी के तौर पर चलाई है।

डिविज़नल कमिशनर और जिलाधीश ने आशा व्यक्त कि यह मतदान जागरूकता सम्बन्धित चलाई गई वैन लोगों विशेष कर युवाओं को अपने -आप को वोटर के तौर पर रजिस्टर करने की ज़रूरत और लोकतंत्रीय प्रणाली में वोट के अधिकार का प्रयोग करने के लिए जागरूक करने में अहम भूमिका निभाएगी। पुरूशारथा और शर्मा ने कहा कि जो योग्य युवा अपनी वोट बनाने से वंचित रह गए हैं वह 19 अप्रैल से पहले अपनी वोट बनवा सकते हैं जिससे देश की लोकतंत्रीय प्रक्रिया को निचले स्तर तक मज़बूत किया जा सके।

डिविज़नल कमिशनर और जिलाधीश ने कहा कि यह जागरूकता वैन लोगों की लोकतंत्रीय प्रणाली में सक्रिय भूमिका निभाने के लिए प्रेरित करने में अहम भूमिका निभाएगी। पुरूशारथा और शर्मा ने कहा कि भारतीय चुनाव आयोग कमीशन की तरफ से नेशनल वोटर सरविसज पोर्टल (ऐन.वी.ऐस.पी.) और वोटर हेल्प लाईन एप की सुविधा प्रदान की गई है जिस पर कोई भी योग्य युवा घर बैठे ही अपने मोबायल या कंप्यूटर पर अपने -आप को वोटर के तौर पर रजिस्टर कर सकता है और इस सम्बन्धित और ज्यादा जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर 1950 पर संपर्क किया जा सकता है।

इस अवसर पर अतिरिक्त जिलाधीश जालन्धर  जसबीर सिंह,  और कुलवंत सिंह, जॉइंट कमिश्नर म्युनिसिपलकारपोरेशन जालंधर आशिका जैन, सहायक कमिश्नर हिमांशु जैन, सब डिविशनल मजिस्ट्रेट संजीव कुमार, सहायक कोआरडीनेटर स्वीप सुरजीत लाल,डायरैक्टर रूडसैट जगदीश कुमार और अन्य भी उपस्थित थे।

Check Also

सीवेज बिलिंग शुरू हो गई है, बिल एसएमएस से भेजे जाएंगे

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 03-05-2024: अमृतसर नगर निगम अपने नागरिकों को पानी की आपूर्ति और सीवरेज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *