परिक्षाओं के नतीजों में देश भर से पंजाब दूसरे स्थान पर -शिक्षा मंत्री

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर(हिमांशु) :पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड साल 2018 -19 की परीक्षाओं में से दसवीं और बारहवीं के परिणाम में 80 प्रतिशत से ज़्यादा अंक लेने वाले विद्यार्थियों और अतिरिक्त कक्षाएं लगा कर बच्चों को पढ़ाने वाले अध्यापकों का विशेष सम्मान समारोह डी.ए. वी. पब्लिक स्कूल लारेंस रोड में किया गया। समारोह की शुरुआत शब्द गायन और शमा रौशन करके की गई। इस समारोह में बतौर मुख्य मेहमान के तौर पर श्री ओम प्रकाश सोनी शिक्षा मंत्री पंजाब उपस्थित हुए। उन्होंने ने 1500 के करीब विद्यार्थियों और 150 के करीब अध्यापकों को संमानित किया। समारोह को संबोधित करते शिक्षा मंत्री ने कहा कि इस बार के नतीजे बहुत प्रभावशाली आए हैं और देश भर में से पंजाब राज्य परीक्षाओं के नतीजों में दूसरे नंबर पर रहा है। उन्होंने कहा कि पंजाब के इतिहास में यह पहली बार हुआ है कि इतने शानदार नतीजे सरकारी स्कूलों के आए हैं और सरकारी स्कूलों ने प्राईवेट स्कूलों को पराजित किया है। उन्होंने बताया कि केवल अमृतसर जिले में 4500 के करीब विद्यार्थी प्राईवेट स्कूलों को छोड़ कर सरकारी स्कूलों में दाखि़ल हुए हैं और पूरे पंजाब में सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों ने बड़ी स्तर पर दाखि़ला लिया है। 

 शिक्षा मंत्री ने कहा कि इस बार अध्यापकों ने मेहनत करके ऐतिहासिक नतीजे लाए हैं यह बहुत ही सराहनीय प्रयास है। उन्होंने कहा कि अध्यापक का दर्जा गुरू के बराबर है और उन्होंने इस बार अपनी पूरी लगन के साथ बच्चों को अतिरिक्त क्लासें लगा कर मेहनत करवाई है जिस के प्रयास से ही इतने बढिय़ा नतीजे देखने को मिले हैं। शिक्षा मंत्री ने अध्यापकों की प्रशंसा करते हुए कहा कि हमारे अध्यापक प्राईवेट संस्थायों के अध्यापकों की अपेक्षा अच्छी योग्यता रखते हैं और इस बार नकल पर भी 100 प्रतिशत काबू पाया गया है। उन्होंने कहा कि किसी भी सरकारी स्कूल को फंड की कमी नहीं आने दी जायेगी और अध्यापकों की समस्याऐं पहल के आधार पर हल की जाएंगी। 
 श्री सोनी ने कहा कि पंजाब सरकार सेहत व शिक्षा के प्रति बहुत गंभीर है और फंड का बड़ा हिस्सा सरकार की तरफ से बच्चों की सेहत और शिक्षा पर ख़र्च किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि देश भर में पंजाबियों का योगदान सब से ऊपर है चाहे वह कुर्बानियां हों या उच्च स्तर के पदों पर पहुँचना हो। उन्होंने कहा कि पंजाबियों की सोच हमेशा साकारात्मक रही है यदि हम अपनी ड्यूटी को ड्यूटी समझ कर करें तो हम बहुत आगे बढ सकते हैं। उन्होंने कहा कि जल्दी ही अध्यापकों के रिक्त पदों को भरा जाएगा और 50 प्रतिशत प्रिंसिपल सीधे तौर पर भर्ती भी किए जाएंगे और कोई भी असामी खाली नहीं रहने दी जाएगी। इस अवसर पर श्री सोनी की तरफ से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ईनाम जीतने वाले बच्चों को नकद ईनाम भी दिए गए और अतिरिक्त कक्षाएं लगा कर पढ़ाने वाले अध्यापकों को संमानित भी किया गया। इस अवसर पर शिक्षा मंत्री की तरफ से विद्यार्थियों में शामिल हो कर उनको संमानित भी किया गया समारोह के दौरान शिक्षा मंत्री को संमानित भी किया गया।
 
 इस अवसर पर शिवदुलार सिंह ढिल्लों डिप्टी कमिशनर अमृतसर ने समारोह को संबोधित करते कहा कि बहुत ही ख़ुशी का दिन है कि अमृतसर जिले ने बहुत बढिय़ा नतीजे प्राप्त किये हैं और पंजाब की शिक्षा में एक नया मोड़ आया है। उन्होंने अध्यापकों की प्रशंसा करते कहा कि इनकी मेहनत रंग लाई है। अध्यापकों की तरफ से छुट्टियों के दिन अतिरिक्त कक्षाएं लगा बच्चों को मेहनत करवाई गई थी। डिप्टी कमिशनर ने बताया कि जिला प्रसाशन की तरफ से नौजवानों को रोजग़ार मुहैया करवाने के उद्देश्य के साथ जिला रोजग़ार ब्यूरो खोला गया यहां नौजवानों की कौंसलिंग और गाईडनैंस भी की जाती है। उन्होंने सरकारी स्कूलों के प्रिंसिपल को कहा कि वह जिला रोजग़ार ब्यूरो कार्यालय  के साथ संपर्क करके अपने- अपने स्कूलों में रोजग़ार की गायडनैंस और कौंसलिंग सम्बन्धित कैंप भी लगा सकते हैं यहां विद्यार्थियों को पढऩे के बाद किस तरह के कोर्स करने हैं के बारे में जानकारी भी प्रदान की जाती है। 

 स. सलविन्दर सिंह समरा जिला शिक्षा अधिकारी सेकंडरी ने प्रिंसिपल, अध्यापकों का स्वागत करते हुए कहा कि इस बार बार्डर एरिया के नतीजे भी शानदार आए हैं और उस क्षेत्र में नकल का सफाया कर दिया गया है। स.  समरा ने कहा कि अच्छे नतीजे आने के साथ अध्यापकों की जि़म्मेदारी ओर अधिक बढ़ जाती है कि अगले साल के नतीजे भी इस से बेहतर आने चाहिए। 
 इस अवसर पर स. जुगराज सिंह जिला शिक्षा अधिकारी एलिमेंट्री, श्री राजेश शर्मा उप जिला शिक्षा अधिकारी , श्रीमती सुदीप कौर जिला विज्ञान अधिकारी, श्रीमती मनदीप कौर प्रिंसिपल माल रोड स्कूल की छात्राओं के अतिरिक्त भारी संख्या में प्रिंसिपल और अध्यापक उपस्थित थे। 

Check Also

प्राप्त शिकायतों का 30 मिनट के अंदर समाधान करने का आदेश दिया

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 08 मई: आगामी लोकसभा चुनावों के लिए लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र अमृतसर …