मानसून सीजन से पहले संभावित बाढ़ क्षेत्रों का दौरा करने के आदेश

अलग-अलग विभागों को आपस में उचित तालमेल स्थापित करने के लिए कहा

जालन्धर : अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर (विकास) कुलवंत सिंह ने जिले में बाढ़ की किसी भी संभावित स्थति से पूरी तरह निपटने के लिए किये जा रहे प्रबंधों का जायज़ा लेते हुए सभी एस.डी.एमज़ को निर्देश दिया कि बाढ़ संभावित क्षेत्रों का मानसून सीजन से पहले-पहले दौरा करें। आज यहाँ जिला प्रशासकी कॉम्प्लेक्स में अलग-अलग विभागों के आधिकारियों की मीटिंग की अध्यक्षता करते हुए कुलवंत सिंह जिनके पास जालंधर के कार्यकारी डिप्टी कमिशनर का प्रभार है ने कहा है कि अलग-अलग विभागों के अधिकारी आपसी उचित तालमेल स्थापित करें जिससे मानसून सीजन के दौरान किसी भी अप्रिय स्थिति से सफलता पूर्वक निपटा जा सके। उन्होने कहा कि सभी उप-मंडल अधिकारी अपने अपने अधिकार क्षेत्र में बांधों का दौरा करने और नाजूक स्थानों की सीमा को अलंकृीत करके बाढ़ रोकने के कड़े प्रबंध किये जाएँ।

उन्होनें एन.डी.आर.एफ. एवं सेना के आधिकारियों को भी कहा कि वे जिला प्रशासन की टीमों के साथ मिलकर संवेदनशील क्षेत्रों का दौरा करें। उन्होने उप मंडल अधिकारियों को कहा कि सभी सब-डिवीजनों में बाढ़ नियंत्रण कक्ष स्थापित करें जोकि २४ घंटे काम करे। इस के अतिरिक्त ड्रेनज़ विभाग के कार्यकारी इंजीनियर को यह निर्देश दिए गए कि वह सतलुज दरिया में पानी के स्तर के बारे में लगातार निगरानी रखने और इस से स6बन्धित जानकारी सबंधित एस.डी.एमज़ और जिला प्रशासन के साथ सांझी करे। उन्होने कहा कि सिंचाई विभाग के अधिकारी अलग-अलग शा2ााओं की सफ़ाई को विश्वासनीय बनाने जिससे पानी के बहाव में कोई दिक्कत पेश न आए। इस के अतिरि1त नगर निगम के आधिकारियों को बिस्त दुआब नहर की सफ़ाई करवाने के आदेश दिए ।अतिरि1त डिप्टी कमिशनर ने सभी उप मंडल मैजिस्टरेटें को कहा कि वे बाढ़ के दौरान राहत कामों के लिए नावों, जीवन बचाओ जैकटें, मोटर इंजनों, रेत के बोरियां, वायरलैस व्यवस्था आदि के पूर्ण प्रबंध करके रखें। इस के अतिरि1त जिले में मौजूद तैराकों के साथ भी संपर्क करने के आदेश दिए गए हैं जिससे ज़रूरत अनुसार उनकी सेवाओं को प्राप्त की जा सकें। उन्होने ने स्वास्थ्य विभाग के आधिकारियों को कहा कि वह दवाओं का स्टाक, मैडीकल टीमों, नरसिंग स्टाफ की हाजिऱी को विश्वसनीय बनाये। इस तरह पशु पालन विभाग को ज़रुरी प्रबंध करने के लिए कहा गया है।

उन्होने ने सभी उप मंडल मैजिस्टरेटों को निर्देश दिये कि बाढ़ की स्थिति के दौरान लोगों को ठहराए जाने के लिए सुरक्षित स्थानों की पहचान की जाये और वहां पीने वाले पानी और शौचालयों की व्यवस्था को भी सुनिश्चत की जाये। इस अवसर पर अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर (जनरल) जसबीर सिंह, उप मंडल मैजिस्ट्रेट अमित कुमार पंचाल, राजेश कुमार, संजीव शर्मा, सहायक कमिशनर शायरी मल्होत्रा और अन्य भी उपस्थित थे।

Check Also

लुधियाना के सांसद अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग ने आज गिद्दड़बाहा के विधायक पद से इस्तीफा सौंपा

कल्याण केसरी न्यूज़ चंडीगढ़, 14 जून, 2024; पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष और लुधियाना …