कोरोना पॉजिटिव 12 गर्भवती महिलाओं की सुरक्षित हुई डिलीवरी :सिविल सर्जन

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 2 अगस्त : पंजाब सरकार के मिशन फतेह के तहत, स्वास्थ्य विभाग कोविड -19 के मामलों की पहचान करने के लिए जिले भर में परीक्षण नमूना ले रहा है और इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए मोबाइल परीक्षण वैन शहरों और गांवों के विभिन्न क्षेत्रों में जा रहे हैं ताकि किसी भी कोरोना संदिग्ध को परीक्षण से वंचित नहीं किया जाना चाहिए। इसके तहत स्वास्थ्य विभाग ने 2868 गर्भवती महिलाओं के कोरोना का परीक्षण किया है ताकि उन्हें एक स्वस्थ प्रसव सुविधा मिल सके ताकि माँ और नवजात शिशु को स्वस्थ वातावरण मिल सके।

सिविल सर्जन डॉ नवदीप सिंह ने आज यहां यह खुलासा करते हुए कहा कि कोविड 19 के लिए अब तक 2868 गर्भवती महिलाओं का परीक्षण किया जा चुका है, जिनमें से 12 मामले गर्भवती महिलाओं में सकारात्मक पाए गए। उन्होंने कहा कि कोविड-19 सकारात्मक महिला को जन्म देना किसी चुनौती से कम नहीं बल्कि स्वास्थ्य विभाग के लिए एक चुनौती थी चिकित्सा और नर्सिंग स्टाफ ने इस कठिन समय में अपने कर्तव्य को अच्छी तरह से निभाया और सुरक्षित रूप से वितरित किया। उन्होंने कहा कि जिले के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, सब डिवीजन अस्पताल और सिविल अस्पताल बिना किसी बाध्यता के 24 घंटे अपना कर्तव्य निभा रहे थे जो कि आपातकाल के समय में मानवता के लिए उनका सबसे बड़ा योगदान था।
सिविल सर्जन ने कहा कि कोविड-19 महामारी के दौरान, नवजात शिशुओं के रोने अस्पतालों में गूंज रहे थे जबकि विशेष स्त्री रोग वार्ड में। उन्होंने कहा कि कोविड-19 सकारात्मक गर्भवती महिलाओं को सुरक्षित रूप से वितरित किया गया और अपने नवजात शिशुओं के साथ घर लौट आए।
चिकित्सा कर्मचारियों में खुशी की लहर थी कि उन्होंने इस कठिन समय में चिकित्सा सुविधा प्रदान करके अपना काम अच्छा किया है। सिविल सर्जन ने कहा कि सभी सरकारी अस्पताल गर्भवती महिलाओं की मुफ्त स्वास्थ्य देखभाल करते हैं।
माँ और बच्चे को सुरक्षित और स्वस्थ रखने के लिए, स्वास्थ्य विभाग लगातार गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य की जाँच कर रहा है और उनकी सुरक्षित डिलीवरी की व्यवस्था कर रहा है और गर्भवती महिलाओं को समय पर टीकाकरण के लिए जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार गर्भवती महिलाओं को मुफ्त लैब टेस्ट, मुफ्त डिलीवरी, दवाइयां, एम्बुलेंस और मुफ्त भोजन भी प्रदान करती है।

Check Also

श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी (बोर्ड) के आगामी चुनाव के लिए वोट डालने के लिए 21 सितंबर और 22 सितंबर को विशेष शिविर आयोजित किए जाएंगे – उपायुक्त

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 20 सितंबर 2024–श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (बोर्ड) के चुनाव हेतु अधिक …