दमदमी टकसाल पंथ के अधिकारों और हितों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध: संत ज्ञानी हरनाम सिंह खालसा

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर,7 अगस्त : तख्त श्री दमदमा साहिब / तलवंडी साबो, तमत श्री दमदमा साहिब की तलवंडी में दमदमी टकसाल का स्थापना दिवस, संत ज्ञानी हरिसिंह खालसा द्वारा पूरी श्रद्धा के साथ, दमदमी टकसाल के प्रमुख और शिरोमणि समिति के सहयोग से संत समाज के अध्यक्ष। उत्साह और खालसा जाहो के साथ मनाया गया। तीन दिवसीय धार्मिक समारोह के अंतिम दिन दमदमी टकसाल के पूर्व और वर्तमान छात्रों ने आज एक भव्य गुरुमत समागम का आयोजन किया।इसके अलावा, बड़ी संख्या में सिख संगत ने भाग लिया। इस अवसर पर श्री अकाल तख्त साहिब के कार्यकारी जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह और तख्त श्री दमदमा साहिब के जत्थेदार ने दमदमी टकसाल के प्रमुख संत ज्ञानियान हरनाम के प्रमुख को अवगत कराया और दमदमी टकसाल की स्थापना के बारे में और वर्तमान में टकसाल द्वारा चलाए जा रहे प्रयासों और प्रयासों को आगे बढ़ाया जा रहा है। सिंह ने खालसा की प्रशंसा की। उन्होंने दमदमी टकसाल की विशेषताओं और राष्ट्र के लिए प्रदान की गई अद्वितीय सेवा और परोपकार की बात की।
गुरु पंथ में एक महान योगदान के रूप में दमदमी टकसाल की शहादत ने दुनिया में वर्तमान में खालसा पंथ की विशिष्ट पहचान को मजबूत किया है। दिया गया है। वह खालसा पंथ को मजबूत करने के लिए श्री अकाल तख्त साहिब के बैनर तले इकट्ठा होने के लिए सहमत हुए। उन्होंने कहा कि सिख संस्थानों का सिख पंथ में अपना स्थान है। दमदमी पुदीने की एक बड़ी खेती एक संस्था है, लेकिन सिख विरोधी ताकतें और कुछ लोगों की एजेंसियां ​​खालसा पंथ की पंथिक संस्थाओं की जानबूझकर हत्या करने में लगी हुई हैं। उन्होंने कहा कि हमारी संस्थाएं गुरु पंथ की ताकत हैं। इन संस्थानों की चरित्र हत्याएं खालसा पंथ के अस्तित्व को नष्ट करने की साजिश का हिस्सा हैं। जिसके माध्यम से सोचने की जरूरत है और सतर्कता बरतते हुए विरोधियों को मुंह तोड़ जवाब दिया जाना चाहिए। उन्होंने श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी को सोशल मीडिया पर साझा किया
उन्होंने अंतिम जांच रिपोर्ट प्राप्त होने तक इंतजार करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि नागपुर में पवित्र अवशेषों के वितरण की अफवाहें निराधार थीं। ऐसा सोचने और निंदा करने वालों की सोच दिवालिया है। उन्होंने उन लोगों को सलाह दी जिन्होंने गुरु साहिब से डरने के लिए झूठ का प्रचार किया था। बड़ी संख्या में संगतों को संबोधित करते हुए दमदमी
भक्तों की एक बड़ी सभा को संबोधित करते हुए, दमदमी टकसाल के प्रमुख संत ज्ञानी हरनाम सिंह खालसा भिंडरावाले ने दमदमी टकसाल के स्थापना दिवस पर बधाई दी। उसी समय, दमदमी टकसाल की स्थापना की गई और शहीद बाबा दीप सिंह जी को टकसाल का पहला प्रमुख नियुक्त किया गया।

संत ज्ञानी हरनाम सिंह खालसा ने कहा कि दमदमी टकसाल के आगमन के बाद से, सिख धर्म के प्रचार के लिए कई प्रयास करने के अलावा, यह हमेशा सिख धर्म पर हमलों को रोकने के लिए प्रयास करता रहा है। पंथ और पंजाब के अधिकारों और हितों के लिए दमदमी टकसाल की प्रतिबद्धता को दोहराते हुए, उन्होंने कहा कि टकसाल ने न केवल राष्ट्र को बल्कि विद्वानों को भी शहीद प्रदान किया। वह राष्ट्रीय हितों की रक्षा के लिए अपना बहुमूल्य जीवन बलिदान करने से कभी नहीं कतराएंगी। उस सुबह धार्मिक दीवानों में भाग लेते हुए, कथा विचार ने शबद गुरु श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी के लिए संघर्ष करने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर संत ज्ञानी हरनाम सिंह खालसा द्वारा जत्थेदार हरप्रीत सिंह को सम्मानित किया गया।
पिछले तीन दिनों से प्रकाश श्री अखंड पाठ साहिब के भोग तख्त साहिब के गुरु दमदमा साहिब में लगभग 9 बजे पाए गए। जत्थेदार भाई सुखदेव सिंह आनंदपुर साहिब ने व्यवस्थाओं की देखरेख की। इस अवसर पर बाबा जीवा सिंह, ज्ञानी जुगराज सिंह ने बात की। इस अवसर पर तख्त साहिब के प्रमुख ग्रंथी भाई गुरजंत सिंह, संत बाबा दर्शन सिंह मलोका फाटा, मैनेजर एस। परमजीत सिंह, शिरोमणि कमेटी के सदस्य भाई जगतार सिंह रोडे, ज्ञानी बलविंदर सिंह जनम अस्थम रोडे,
ज्ञानी हरप्रीत सिंह जोगे वाला, सरपंच अमर सिंह फिरोजपुर, भाई गुरमीत सिंह काबर वाला, बाबा जज सिंह जलालाबाद, जत्थेदार बाबा जसपाल सिंह झोक, भाई जोगिंदर सिंह शाम सिंह वाला, कौर सिंह फातमल्का, जत्था बाबा कश्मीर सिंह बाबा की तरफ से बाबा गुरमीत सिंह झिटा करसेवा भूरी वाले, एस। भोला सिंह बुधी मॉल, जत्था: जगतार सिंह सेखों, भाई सतनाम सिंह बुधी मार, जत्था:
गुरदेव सिंह बंदला, डिप्टी परमजीत सिंह जालंधर, जत्था बाबा बोहर सिंह मेहता, बाबा गुरदयाल सिंह, भाई रंजीत सिंह, ज्ञानी कुलवंत सिंह, डॉ। नोख सिंह बठिंडा, निर्मल सिंह रामपुर फूल, भाई मान सिंह तलन, भाई जसविंदर सिंह बोआ के अलावा, भाई रशपाल सिंह कोक मोहरा, भाई जोगिंदर सिंह शाम सिंह वाला, भाई बूटा सिंह, बाबा अजीत सिंह तराना दल मेहता चौक और कई अन्य धार्मिक व्यक्तित्व मौजूद थे।

Check Also

स्कूल ऑफ एमिनेंस में स्वीप गतिविधियों के तहत चार्ट मेकिंग प्रतियोगिता आयोजित की गई

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 23 अप्रैल 2024– डिप्टी कमिश्नर अमृतसर घनशाम थोरी और अतिरिक्त कमिश्नर …