कोरोना टेस्ट के लिए 4 नई लैब सोमवार को खोली जाएंगी – सोनी

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 8 अगस्त : राज्य में कोविड-19 मामलों का परीक्षण करने के लिए सोमवार को तीन शहरों में चार नई लैब खोली जाएंगी, जिससे पंजाब की दैनिक कोरोना परीक्षण क्षमता 16,000 हो जाएगी। चिकित्सा शिक्षा और अनुसंधान मंत्री ओपी सोनी ने आज यहां सर्किट हाउस में कोरोना साप्ताहिक बैठक को संबोधित करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि मोहाली में दो और लुधियाना और जालंधर में एक-एक लैब स्थापित की जा रही है। इन सभी की क्षमता एक हजार रोज है। सोनी ने कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्व में हम कोरोना के खिलाफ लड़ने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। पहले मेडिकल कॉलेजों की दैनिक क्षमता 12,000 थी, जो अब 16,000 होगी और अगले एक महीने में हम इसे बढ़ाकर रोजाना 20,000 टेस्ट तक ले जाएंगे। सोनी ने कहा कि पहले पंजाब में इस बीमारी का कोई परीक्षण नहीं था, हमें नमूने पुणे भेजने थे जहाँ 5-7 दिन लगते हैं।

सोनी ने कहा कि पंजाब के मेडिकल कॉलेजों में अब तक 591744 परीक्षण किए गए हैं, जिनमें से पटियाला में 222822, अमृतसर मेडिकल कॉलेज में 206973 और फरीदकोट मेडिकल कॉलेज में 161949 हैं। उन्होंने कहा कि अब तक किए गए परीक्षणों में से, 17287 व्यक्तियों ने मेडिकल कॉलेजों में सकारात्मक परीक्षण किया है और 221 लोगों की मौत हुई है। उन्होंने कहा कि आज की बैठक में यह तय किया गया है कि शहर में जिन स्थानों पर लोग आते हैं और बड़ी संख्या में आते हैं, उनकी कोविद उन्होंने कहा कि आज की बैठक में यह निर्णय लिया गया है कि शहर में जिन स्थानों पर लोग बड़ी संख्या में आते और जाते हैं, उनका परीक्षण किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि इनमें बड़े ढाबे, होटल, रेस्तरां आदि शामिल होंगे जहां लोग रोजाना आते हैं।

शहर की वर्तमान स्थिति पर संतोष व्यक्त करते हुए, उन्होंने कहा कि वर्तमान में अमृतसर में कोई कर्फ्यू प्रस्तावित नहीं था, लेकिन लोगों को सतर्क रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग निर्देशों का पालन करें, एक मास्क पहनें ताकि कोरोना को हराया जा सके। उन्होंने कहा कि दो गज की दूरी से अपना व्यवसाय करना हम सभी का कर्तव्य था। सोनी ने कहा कि हमारे जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों की कड़ी मेहनत का नतीजा है कि अगर हम सावधानी बरतें तो इसका परिणाम होगा। इस अवसर पर गुरप्रीत सिंह खैरा ने भी लोगों से अपील की कि वे लापरवाही बरतते हुए कोरोना को घर न आने दें, अगर आप अपने परिवार को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो स्वास्थ्य विभाग के निर्देश लागू करना होगा। उन्होंने कहा कि हम लोगों की सुविधा के लिए सब कुछ कर रहे हैं लेकिन सफलता तभी मिल सकती है जब लोग योगदान देंगे। इस अवसर पर पुलिस आयुक्त डाॅ सुखचैन सिंह गिल, हिमाशुं अग्रवाल, निगम कोमल मित्तल, सिविल सर्जन डाॅ नवदीप सिंह, प्राचार्य राजीव देवगन, चिकित्सा अधीक्षक डॉ रमन शर्मा और अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

Check Also

राष्ट्रीय कैडेट कोर की बालिका विंग के लिए आयोजित आर्मी अटैचमेंट कैंप का सैन्य स्टेशन, खासा में समापन

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 24 मार्च 2024 ; राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी), अमृतसर की 1 पंजाब …