मिशन फतेह कोविड-19 के दौरान आंगनवाड़ी सेवा योजना के तहत वितरित किए जा रहे मुफ़्त राशन: ज़िला कार्यक्रम अधिकारी

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 10 अगस्त: पंजाब सरकार की तरफ़ से चलायी गयी मोहीयम ‘मिशन फतेह’के तहत, महिला और बाल विकास विभाग द्वारा संचालित की जा रयी सप्लीमेंट न्यूट्रीशन पोषण योजना जिले भर में मुफ्त सूखे राशन वितरित कर रयी है और लोगों को कोरोना महामारी के बारे में आगाह करने के लिए आगनवाड़ी कार्यकर्ता गांवों में घर-घर जा रहे है।आज यहां यह खुलासा करते हुए जिला कार्यक्रम अधिकारी मनजिंदर सिंह ने कहा कि इस योजना के तहत जिला और ब्लॉक स्तर पर सीडीपीओ, जिला पर्यवेक्षकों, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायकों के सहयोग से 0-6 वर्ष तक के बच्चों, गर्भवती महिलाओं को दूध उपलब्ध कराया जाएगा। स्तनपान कराने वाली माताओं को दैनिक राशन के रूप में घर पर 15 दिनों का मुफ्त राशन दिया ज रया है उन्होंने यह भी बताया कि आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को मिशन फतेह के तहत अक्सर साबुन से हाथ धोना पड़ता है, एक-दूसरे से दूरी बनाए रखते हैं, जरूरत के समय घर से बाहर जाते हैं, खांसी, जुकाम, बुखार आदि।

अस्पताल में समय पर चेकअप करवाने, घर से निकलते समय मास्क पहनने के बारे में भी जानकारी दी जाती है। इसके अलावा विभाग द्वारा मास्क बनाए गए हैं और गांवों में वितरित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि आंगनवाड़ी कार्यकर्ता गर्भवती महिलाओं को उनके कोरोना परीक्षण के लिए प्रोत्साहित कर रहे थे।

जिला कार्यक्रम अधिकारी ने कहा कि इस महामारी के दौरान बाल विकास परियोजना अधिकारी, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका अपने कर्तव्यों का निष्ठापूर्वक प्रदर्शन कर रही थीं और घर-घर जाकर लोगों को स्वास्थ्य विभाग द्वारा दी जाने वाली सावधानियों के बारे में जागरूक किया जा रहा है उन्होंने कहा कि न केवल लोग जागरूक हैं, बल्कि जो लोग कोरोना के किसी भी लक्षण को दिखाते हैं, उन्हें अपने नजदीकी सिविल अस्पताल से प्रारंभिक जांच करवाने के लिए प्रेरणा दी जा रयी है।

Check Also

खतराय कलां स्कूल में मतदाता जागरूकता प्रतियोगिता आयोजित की गई

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 2 मई 2024–डिप्टी कमिश्नर-कम-जिला चुनाव अधिकारी घनशाम थोरी के कुशल नेतृत्व और …