केसीजीसी टीवी का उद्देश्य शिक्षा पंजाबी सभ्याचार तथा जीवन शैली को उत्साहित करना : छीना

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर,19 अगस्त : ( राहुल सोनी) शिक्षा, अमीर पंजाबी सभ्याचार तथा विरासत को उत्साहित करने के मकसद से खालसा कॉलेज चैरिटेबल सोसायटी ने आज खालसा कॉलेज गवर्निंग काउंसिल टेलीविजन केसीजीसी टीवी की शुरुआत की।
गवर्निंग काउंसिल के आनरेरी सचिव राजिंदर मोहन सिंह छीना ने वित्त सचिव गुनबीर सिंह के साथ मिलकर उक्त चैनल की शुरुआत की रसम अदा करने के बाद बातचीत करते हुए कहा कि कौंसिल के अंतर्गत समूह 18 शिक्षण संस्थानों से संबंधित प्रत्येक प्रकार की गतिविधियों को ऑनलाइन प्रसारित करने के लिए किसी भी शिक्षण संस्था द्वारा शुरू किया जाने वाला यह पहला वेब चैनल होगा। श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी के प्रकाश पर्व के पवित्र दिवस पर कोविड-19 महामारी के मद्देनजर एक संक्षिप्त परंतु प्रभावशाली समारोह आयोजित किया गया जिसके दौरान इस वेब टीवी का उद्घाटन ऑनलाइन किया गया। इस समारोह के दौरान प्रशासन द्वारा जारी निर्देशों का पालन करते हुए उक्त चैनल को लांच किया गया। छीना ने कहा कि आज जबकि सारी दुनिया श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी का पहला प्रकाश पर्व मना रही है इसलिए केसीजीसी टीवी के आगाज के लिए इससे पवित्र दिवस और कोई नहीं हो सकता था। कौंसिल के प्रधान सत्यजीत सिंह मजीठिया ने दिल्ली से अपने टेलीविजन संदेश के माध्यम से कहा कि यह वेब आधारित टीवी शिक्षण, सेमिनार, कॉन्फ्रेंस, महान पंजाबी सभ्याचार तथा आध्यात्मिक विरासत को केंद्रित व उत्साहित करेगा।

मजीठिया ने कहा कि खालसा कॉलेज की सफल एलुमनी दुनिया भर में फैली हुई है तथा इस चैनल के माध्यम से वह ऐतिहासिक खालसा संस्थाओं से जुड़े रहेंगे। उन्होंने कहा कि आज पवित्र दिवस पर हम सभी श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी का अोट आसरा लेते हुए इस चैनल का आगाज कर रहे हैं। छीना ने कहा कि सोसाइटी जो कि पंजाब में 13 कॉलेज तथा 5 स्कूल चला रही है जिसमें 128 साल पुराना ऐतिहासिक खालसा कॉलेज अमृतसर शामिल है के समूह प्रिंसिपल , अध्यापक तथा जर्नलिज्म विभाग के विद्यार्थी व अनुभवी प्रोग्रामों को इस चैनल पर प्रसारित करने में मददगार होंगे। इस चैनल की शुरुआत के साथ खालसा कॉलेज सोसाइटी के इतिहास में एक नया अध्याय का आगाज हुआ है। खालसा कॉलेज प्रिंसिपल डॉक्टर महल सिंह जो कि इस टीवी के सलाहकार संपादक भी हैं ने कहा कि चैनल विद्यार्थियों को ऑनलाइन माध्यम से अपनी पढ़ाई से जुड़ने में सहायक साबित होगा। इस अवसर पर कार्यकारी संपादक डीएस रटोल ने कहा कि यूट्यूब पर उपलब्ध यह चैनल पूरी तरह गैर राजनीतिक होगा। अध्यापक व विद्यार्थियों को कोरोना महामारी के मौजूदा हालात में ऑनलाइन क्लासेस करवाने के लिए एक श्रृंखला का काम करेगा। इस मौके पर डॉ अजै पाल सिंह ढिल्लों जो कि इस चैनल के डायरेक्टर प्रोग्राम हैं ने कहा कि इस टीवी की शुरुआत से सोसाइटी के इतिहास में एक सुनहरा पन्ना जुड़ा है।

इससे पहले श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी के पहले प्रकाश पर्व के अवसर पर कॉलेज कैंपस स्थित गुरुद्वारा साहिब में श्री हरिमंदिर साहिब के हजूरी रागी भाई सत सिंह के जत्थे की ओर से मनोहर कीर्तन के माध्यम से हाजिर संगत को निहाल किया गया। जिनको छीना ने सिरोपा भेंट किया। इसके बाद सिख खोज इतिहास केंद्र के पूर्व मुखी तथा खालसा कॉलेज सीनियर सेकेंडरी स्कूल के प्रिंसिपल डॉ इंद्रजीत सिंह गोगोआनी ने श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी में दर्ज बानी संबंधी विस्तारपूर्वक प्रकाश डाला।

इस अवसर पर काउंसिल के संयुक्त सचिव सरदूल सिंह मनन, प्रिंसिपल जगदीश सिंह, राजवीर सिंह, सुखदेव सिंह अब्दाल, गुरमहिंदर सिंह, गुरप्रीत सिंह, इंजी. संतोख सिंह, परमजीत सिंह बल्ल, समूह संस्थाओं के प्रिंसिपल में डा. हरप्रीत कौर, डा. सुरिंदर पाल कौर ढिल्लो, डा. मनप्रीत कौर, डा. आरके धवन, डा. जसपाल सिंह, डा. हरभजन सिंह, डा. कंवलजीत सिंह, डा. एसके नागपाल, डा. मंजू बाला, नानक सिंह, पुनीत कौर नागपाल, अमरजीत सिंह गिल, गुरिंदरजीत कौर कंबोज इत्यादि मौजूद थे।

Check Also

श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी (बोर्ड) के आगामी चुनाव के लिए वोट डालने के लिए 21 सितंबर और 22 सितंबर को विशेष शिविर आयोजित किए जाएंगे – उपायुक्त

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 20 सितंबर 2024–श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (बोर्ड) के चुनाव हेतु अधिक …