मगनरेगा योजना के तहत व्यक्तिगत लाभार्थियों के लिए स्थापित किए जाने वाले पशु शेड: ज़िलाधीश

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर,19 अगस्त : पंजाब सरकार के ग्रामीण विकास और पशुपालन विभाग कोरोना महामारी के दौरान मगनरेगा के तहत ग्रामीण लाभार्थियों को रोजगार प्रदान करने के लिए प्रयास कर रहा था, जो गांवों के विकास के साथ-साथ लोगों को आजीविका प्रदान कर रहा था। मगनरेगा के तहत अन्य कार्यों के बीच, मगनरेगा लाभार्थियों को अब पंजाब सरकार द्वारा प्रदान किया जाता है पशु शेड उपलब्ध कराने के अलावा, उन्हें रोजगार भी प्रदान किया जा रहा है। आज इसका खुलासा करते हुए ज़िलाधीश गुरप्रीत सिंह खैहरा ने कहा कि पहले मगनरेगा योजना के तहत 60 प्रतिशत हिस्सा मगनरेगा योजना के तहत व्यक्तिगत किस्त के लिए उपलब्ध था जबकि 40 प्रतिशत हिस्सा लाभार्थी द्वारा प्रदान किया जाता था लेकिन कोरोना महामारी के कारण। त्रिपत राजिंदर सिंह बाजवा, ग्रामीण विकास और पंचायतों, पंजाब के मंत्री द्वारा जारी आदेश
इसके कारण लाभार्थी के 40 प्रतिशत हिस्से को समाप्त कर दिया गया है, जिसके कारण गरीब परिवारों को अधिकतम व्यक्तिगत लाभ प्रदान किया जाएगा और साथ ही साथ दु: खों से मुक्त किया जाएगा। गायब हो जायेगा उन्होंने कहा कि मगनरेगा योजना के तहत सरकार के निर्देशों के अनुसार, पशु शेड (गाँव और भैंस) बकरी शेड, सुअर शेड, चिकन शेल्टर बनाए जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि 6 मवेशी शेड (गाँव और भैंस) के लिए 97000 (400 वर्ग फुट) और रु। 60,000 (300 वर्ग फुट) में 4 मवेशी (गाय और भैंस) हैं। , रुपये 52000 (80 वर्ग फुट।) 10 बकरी शेड के लिए, 37765 रुपये (80 वर्ग फीट) 100 मुर्गी शेड के लिए। और गुल्लक के बीज की 2 इकाइयों की कीमत 65800 रुपये (300 वर्ग फुट) होगी।

इस संबंध में सभी खंड विकास और पंचायत अधिकारियों और मगनरेगा कर्मचारियों को निर्देश दिया गया था कि वे सरकार के निर्देशों के अनुसार पात्र लाभार्थियों का चयन करें और मगनरेगा योजना के तहत अधिकतम दुख प्रदान करें।
आज इसका खुलासा करते हुए (विकास) रणबीर सिंह मुधल ने कहा कि मगनरेगा योजना के तहत एसएडी बनाने के लिए लाभार्थियों का चयन मगनरेगा अधिनियम के दोहरे 1 पैरा 5 और संयुक्त विकास आयुक्त मगनरेगा द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार किया गया था। इसे सावधानी से करें और सुनिश्चित करें कि निर्देश सही हैं उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति परिवारों और प्रधान मंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के लाभार्थियों को प्राथमिकता दी जानी चाहिए। निर्माण कार्य प्रगति पर है, लाभार्थियों का चयन किया गया है और पूर्ण दस्तावेजों की जाँच की जानी है।
बाद में अनुमोदन जारी किए जा रहे हैं और इन व्यक्तिगत कार्यों का निर्माण गांवों में युद्धस्तर पर किया जा रहा है। इस योजना का अधिकतम लाभ अनुसूचित जातियों, अनुसूचित जनजातियों, बीपीएल परिवारों, महिलाओं की अगुवाई वाले घरों, परिवारों के लिए है, जहां मुखिया विकलांग हैं, इंदिरा आवास योजना के लाभार्थी हैं। जिसके लिए फॉर्म को बीडीपीओ कार्यालय या ग्राम सरपंच या ग्राम रोजगार सहायकों से संपर्क किया जा सकता है। लाभ देने से पहले निर्देशों के अनुसार पशुपालन विभाग का सत्यापन अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि गाँव के ग्राम रोजगार सहायकों को फॉर्म और स्व-घोषणा पत्र जमा किए जा सकते हैं।

Check Also

श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी (बोर्ड) के आगामी चुनाव के लिए वोट डालने के लिए 21 सितंबर और 22 सितंबर को विशेष शिविर आयोजित किए जाएंगे – उपायुक्त

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 20 सितंबर 2024–श्रीमोणी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (बोर्ड) के चुनाव हेतु अधिक …