पोशन माह ने धरा जन आन्दोलन रूप – जिला कार्यक्रम अधिकारी

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर,1 अक्टूबर : सामाजिक सुरक्षा और महिला और बाल विकास विभाग द्वारा महिला और बाल विकास मंत्रालय, भारत सरकार और संबंधित विभाग के दिशा निर्देशों के तहत मनाया जा रहा पोषण माह एक जन आंदोलन का रूप ले चुका है। इसके तहत जिले के सभी गाँवों में बाल विकास परियोजना अधिकारी और आंगनवाड़ी कार्यकर्ता बच्चों को उचित पोषण के माध्यम से स्वस्थ बनाने और माताओं को एनीमिया को दूर करने के लिए उचित पोषण प्रदान करने के लिए घर-घर जा रहे हैं। आज यहां यह खुलासा करते हुए जिला कार्यक्रम अधिकारी मनजिंदर सिंह ने कहा कि आज आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने डेरा बाबा आशा जी, मेहताब कोट ब्लॉक राय और में रहने वाले 20 से अधिक परिवारों को पोषण माह के बारे में जानकारी दी। शिविर में किचन गार्डन के लिए नि: शुल्क किट भी वितरित किए गए।

उन्होंने कहा कि बाल विकास और परियोजना अधिकारी मैडम खुशमीत कौर ने भी डेरे में एक पौष्टिक उद्यान की स्थापना की थी। आज यहां यह खुलासा करते हुए जिला कार्यक्रम अधिकारी मनजिंदर सिंह ने कहा कि हर साल सितंबर के महीने में मनाए जाने वाले पोषण माह के तहत विभाग का मुख्य उद्देश्य कुपोषित बच्चों की पहचान करना और उन्हें सभी प्रकार के चिकित्सा उपचार और आहार के माध्यम से स्वस्थ बनाना था।

इसके अतिरिक्त, न्यूट्री गार्डन / किचन गार्डन के लिए घरों, आंगनबाड़ी केंद्रों और स्कूलों में अधिक से अधिक संख्या में फलों के पौधों और सब्जियों का उत्पादन करके बच्चों और माताओं को अच्छा पोषण प्रदान करके एनीमिया को रोकने का प्रयास किया जा रहा है। महिला और बाल विकास विभाग के अलावा, अन्य विभाग भी इस मिशन में योगदान दे रहे हैं।

Check Also

प्राप्त शिकायतों का 30 मिनट के अंदर समाधान करने का आदेश दिया

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 08 मई: आगामी लोकसभा चुनावों के लिए लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र अमृतसर …