एम॰बी॰डी॰ ग्रुप द्वारा असोका (एएएसओकेए) पॉवरिंग अडेप्टिव एंड लर्निंग ऐप लॉन्च

कल्याण केसरी न्यूज़ लुधियाना 22 अक्टूबर : (अजय पाहवा)तकनीक द्वारा संचालित शिक्षा ही शिक्षा प्रदान करने का भविष्य है। वर्तमान आवश्यकताओं को देखते हुए एम॰बी॰डी॰ ग्रुप ने असोका (एएएसओकेए) पॉवरिंग अडेप्टिव एंड लर्निंग ऐप लॉन्च किया है जो सीबीएसई, सीआईएससीई और विभिन्न स्टेट बोर्ड के विद्यार्थियों और शिक्षकों को एक सहज सीखने की प्रक्रिया को बनाए रखने में सक्षम बनाता है, यद्यपि एम॰एच॰ए॰ के दिशानिर्देशानुसार विद्यालय बंद हैं व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जा रहा है। ऐप शिक्षण पद्धति में नवीनतम अनुसंधान और नवाचारों से प्रेरित है। पाठ्यक्रम में सीबीएसई, सीआईएससीई और विभिन्न स्टेट बोर्ड शामिल हैं।
असोका (एएएसओकेए)  लर्निंग ऐप कक्षा केजी से 12 के लिए एनिमेटेड सामग्री प्रदान करता है। मल्टीमीडिया समृद्ध 2डी और 3डी सामग्री का उपयोग कर बनाए गए वीडियो लेक्चर्स विद्यार्थियों को आकर्षित करते हैं, उनमें जिज्ञासा को बढ़ाते हैं व उन्हें और अधिक अध्ययन करने के लिए प्रोत्साहित व प्रेरित करते हैं । इस ऐप में विद्यार्थियों की हाल ही में ली गई परीक्षा से प्राप्त परिणाम के द्वारा उनकी योग्यता के स्तरानुसार प्रत्येक छात्रा के लिए व्यक्तिगत आकलन की सुविधा है। ऐप की विस्तृत विश्लेषण से विद्यार्थियों की सीखने की प्रक्रिया का पता चलता है, जिससे उन्हें अपनी पढ़ाई की तैयारी में विभिन्न क्षेत्रों में अपनी कुशलता व कमियों को समझने में सहायता मिलती है ताकि वे अपनी परीक्षा की तैयारियों में सुधार कर सकें । 
असोका (एएएसओकेए)  ऐप लॉन्च करते हुए एम॰बी॰डी॰ ग्रुप की मैनेजिंग डायरेक्टर सुश्री मोनिका मल्होत्रा कंधारी जी ने कहा, असोका (एएएसओकेए) ऐप एक प्रथम अन्वेषक ऐप है। इसका उद्देश्य विद्यार्थियों, शिक्षकों एवं अभिभावकों के लिए उत्साह और शिक्षा के अधिक सकारात्मक माहौल को उत्पन्न कर समग्र स्कूल के अनुभव को बढ़ाना है। यह ऐप बी2बी और बी2सी दोनों ही सेगमेंट के लिए उपलब्ध है। असोका (एएएसओकेए)  ऐप लाइव क्लासरूम, एडेप्टिव टेस्टिंग, कक्षा केजी से 12 तक के लिए, डिजिटल मीडिया, कंटेंट, ई-बुक्स, वीडियो लेक्चर आदि सुविधाओं के साथ आता है। इस ऐप का केंद्रबिंदु इसका एनालिटिक्स टूल है, जो विद्यार्थियों का विस्तृत विश्लेषण प्रदान करता है, जिसके लिए विद्यार्थियों का प्रदर्शन सीखने के अंतराल के अनुसार उपचारात्मक साधन प्रदान करता है। इस प्रकार असोका (एएएसओकेए) ऐप व्यक्तिगत पठन-पाठन का छात्रानुरूप समाधान करता है।यह अपनी तरह का एक ऐसा ऐप है, जो लाइव क्लासरूम प्रदान करता है इसलिए विद्यार्थियों के स्कूल जाए बिना भी शिक्षण जारी रह सकता है। यह ऐप जल्द ही लाइव कक्षा में विद्यार्थियों की उपस्थिति दर्ज करने में सक्षम होगा।  असोका (एएएसओकेए)  ऐप अपने उपयोगकर्ताओं के लिए एक विशाल प्रश्न-बैंक उपलब्ध कराता है। यह ऐप विद्यार्थियों को ऑफलाइन प्रयोग करने की सुविधा देता है, जिससे वे अपनी पसंद की गति और जगह पर अध्ययन कर सकते हैं। इस ऐप के उपयोगकर्ताओं को ऑफलाइन ई-पुस्तकें पढ़ने की सुविधा प्राप्त कराता है। असोका (एएएसओकेए)ऐप का स्कूल कनेक्ट फीचर स्कूलों के लिए एक उत्कृष्ट एलएमएस और ईआरपी पैकेज है। असोका (एएएसओकेए)  लर्निंग ऐप लगभग 250 रुपए प्रति छात्र के लिए प्रतिमाह की सस्ती व अच्छी शुरुआती कीमत पर उपलब्ध है। इस ऐप का उद्देश्य एक मिश्रित शिक्षण वातावरण प्रदान करना है, जो विद्यार्थियों की क्षमता को उजागर करने में सहायता करेगा।
एम॰बी॰डी॰ ग्रुप के असोका (एएएसओकेए) लर्निंग ऐप ने न केवल विद्यार्थियों का सीखने के प्रति दृष्टिकोण बदल दिया है बल्कि इसने अध्यापकों में शिक्षण के प्रति ऐसे परिवर्तन किए हैं जो उन्हें गतिशील तरीके से बहु-मीडिया पाठ तैयार करने और वितरित करने में सक्षम बनाते हैं। यह विद्यार्थियों में जिज्ञासा की चिंगारी प्रज्वलित करने में भी सहायक है।  भारत में डिटिजल लर्निंग सेगमेंट में एम॰बी॰डी॰ अग्रणी रहा है। ई-ऐकेडमी जोकि एम॰बी॰डी॰ ग्रुप का डिजिटल लर्निंग उद्यम है जो के-12 विषयों के लिए कक्षा आधारित प्रशिक्षण मॉड्यूल, स्मार्ट ई-सामग्री, शिक्षक सहायता किट और अन्य सेवाएँ प्रदान कर रहा है।
एम॰बी॰डी॰ ग्रुप की ज्वाइंट मैनेजिंग डायरेक्टर सुश्री सोनिका मल्होत्रा के अनुसार डिजिटल एजुकेशन शिक्षा परिस्थितिकी तंत्र में एक बदलाव का कारण बना है। इसमें सीखने के लिए ई-सामग्री संचालित आधुनिक तकनीक के साथ पारंपरिक शिक्षण पद्धति को सफलतापूर्वक मिश्रित किया गया है। जो विद्यार्थी और शिक्षकों के लिए सीखने व कक्षा के अनुभव को समृद्ध करता है। हमारे समाधान विद्यार्थियों को अपने शिक्षण का परीक्षण करने और अपने पाठ्य-ज्ञान एवं व्यावहारिक कौशल को बढ़ाने का वातावरण प्रदान करते हैं। हम शिक्षकों को उपकरण का एक ऐसा सेट प्रदान करते हैं, जिसका उपयोग वे इंटरेक्टिव ऑडियो-विसुअल वातावरण बनाने और विद्यार्थियों को बेहतर सीखने के अनुभव को प्रदान करने के लिए कर सकते हैं। विद्यार्थियों, शिक्षकों, स्कूलों एवं अभिभावकों के अतिरिक्त हम सरकारों एवं कार्पोरेट संस्थानों के लिए भी सामग्री प्रदान करते हैं। हमारा ऑग्मेंटेड रियेलिटी ऐप नेत्रा एनिमेशन और वॉइस ओवर की सहायता से पुस्तकों का जीवंत चित्रण करता है। अंग्रेजी और हिंदी में हमारी विभिन्न किंडरगार्डन राइम्स ऐप में पारंपरिक लय और आधुनिक तकनीकों का आदर्श संयोजन है, जो छोटे बच्चों को मजेदार तरीके से सीखने में सहायता करते हैं। एम॰बी॰डी॰ ग्रुप में पाठ्यपुस्तकों से लेकर ई-बुक असेसमेंट पोर्टल और ऑनलाइन लर्निंग क्लासेस तक हर शिक्षार्थी के लिए एक लर्निंग सॉल्यूशन है।

Check Also

प्राप्त शिकायतों का 30 मिनट के अंदर समाधान करने का आदेश दिया

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 08 मई: आगामी लोकसभा चुनावों के लिए लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र अमृतसर …