प्रथम कोहार्ट की अपार सफलता के बाद यह दूसरा कोहार्ट लुधियाना की उद्यम संबंधी संभावनाओं को तेज़ी से बढ़ाने पर केंद्रित है

कल्याण केसरी न्यूज़, लुधियाना 9 अगस्त (अजय पाहवा) : दि ग्लोबल एलायंस फॉर मास एंटरप्रेन्योरशिप (GAME) ने पंजाब सरकार और चैम्बर ऑफ इंडस्ट्रियल एंड कॉमर्शियल अंडरटेकिंग्स (CICU) के साथ साझेदारी में और भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (सिडबी) द्वारा समर्थ  ग्रोथरेटर लुधियाना के दूसरे कोहार्ट के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। पंजाब के रूपांतरण (सदा कारोबार पंजाब दी शान) को आगे बढ़ाना और इसके लिए MSME को उनके व्यवसाय प्रभावी ढंग से बढ़ाने में मदद करना, इस कार्यक्रम का ध्येय है। ग्रोथरेटर एक बहुत ही केंद्रित और क्यूरेटेड स्मॉल बिज़नेस ऐक्सीलेरेटर प्रोग्राम (6-महीने के कोहार्ट) है, जो 30 संभावनाशील वृद्धिशील उद्यमों को उनकी उत्पादकता, दक्षता और लाभप्रदता उल्लेखनीय ढंग से बढ़ाने में मदद करता है। 
“महामारी के कारण आई रूकावटों की वजह से ऐसे कठिन दौर में ग्रोथरेटर, लुधियाना का दूसरा कोहार्ट, बदलाव के लिए एक प्रेरक की तरह काम करेगा और MSME को चुनौतियों से पार पाने के लिए सशक्त करेगा। हमने ग्लोबल एलायंस फॉर मास एंटरप्रेन्योरशिप (GAME) द्वारा कार्यक्रम के प्रथम कोहार्ट के दौरान किया गया शानदार कार्य देखा है और इस बार भी इसकी सफलता को लेकर आश्वस्त हैं। पंजाब राज्य में आर्थिक विकास के लिए काम करने को तत्पर सरकार के रूप में, हम पंजाब को उद्यमिता के एक केंद्र में बदलने के लिए GAME को हरसंभव सहायता प्रदान करेंगे,” ऐसा विनी महाजन, मुख्य सचिव, पंजाब सरकार ने बताया।
दूसरे कोहार्ट की शुरुआत के बारे में अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए सचित जैन, वाइस चेयरमैन और MD, वर्धमान स्पेशल स्टील्स और अध्यक्ष, GAME पंजाब टास्कफोर्स ने कहा कि, “Covid-19 महामारी की दूसरी लहर से पार पाने के बाद, MSME की रिकवरी पर ध्यान देना हमारे लिए महत्त्वपूर्ण है, पंजाब में वर्तमान में लगभग 3 लाख MSME हैं और वृद्धि प्रेरित करने के व्यापक उद्देश्य के साथ स्थानीय उद्यमिता को पोषित, प्रोत्साहित और समर्थित करना हमारे लिए महत्त्वपूर्ण है। लुधियाना में हमारा प्रथम कोहार्ट है और इसकी सफलता, MSME की अपार संभावनाओं का प्रमाण है। अब अधिकाधिक व्यवसायों तक पहुंचना और उनको वृद्धि के लिए प्रेरित करना सुनिश्चित करने पर हमारा ध्यान केंद्रित है।”
“लुधियाना के MSME में अत्यन्त तीव्र वृद्धि की संभावनाएं हैं किन्तु अवसरों तक पहुँच कम है। ग्रोथरेटर लुधियाना के पहले कोहार्ट ने तेज़ी से इन कमियों को दूर किया और MSME को निर्बाध वृद्धि के एक नए पथ पर आगे बढ़ने के लिए सशक्त बनाया। दूसरे कोहार्ट में MSME के साथ कार्य करने के लिए हमारी तैयारी के साथ, भरपूर अवसर उत्पन्न करने का ध्येय बना हुआ है, जिसके साथ उन्हें Covid के कारण आई मंदी से उत्पन्न चुनौतियों से पार पाने में मदद की जाएगी,” ऐसा उपकार सिंह, प्रेसिडेंट, चैम्बर ऑफ इंडस्ट्रियल एंड कॉमर्शियल अंडरटेकिंग्स ने बताया। 
इस कार्यक्रम के अंतर्गत सेवा उद्योग में INR 2 करोड़ से INR 10 करोड़ और उत्पादन व्यापार या निर्यात व्यवसाय में INR 10 करोड़ से INR 50 करोड़ तक वार्षिक राजस्व वाले लाभप्रद व्यवसायों से, जिन्होंने कम से कम 3 वर्ष तक वार्षिक फाइलिंग की हो, से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। INR 2 करोड़ से INR 50 करोड़ की सीमा में वार्षिक राजस्व वाले व्यवसाय, जो महिलाओं द्वारा संचालित हों, (अधिकांश इक्विटी महिलाओं के स्वामित्व में हो) को भी आवेदन करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। 

इच्छुक उद्यमी यहां 60,000 रुपये (सभी करों सहित) की रियायती कीमत पर आवेदन कर सकते हैं: https://docs.google.com/forms/d/1k6xkHutvSiMDjmgyICJDfxAKwYT1Ce1F5SaFkyLEiYY/viewform?fbclid=IwAR2fACue0G_PP0sPy063vB05_bDxMIqIhM1EQX3EoqEnGhV2Vb9RgvPth54&edit_requested=true
ग्लोबल एलायंस फॉर मास एंटरप्रेन्योरशिप (GAME) के बारे में:भारत व्यापी उद्यमिता आंदोलन तथा मौजूदा और नए उद्यमों की वृद्धि के लिए अनुकूल दशाएं प्रेरित करते हुए 2030 तक 50 मिलियन नए रोजगार उत्पन्न करना GAME का मिशन है। नए व्यवसायों का ज्यादातर प्रतिशत भाग महिलाओं के स्वामित्व में होना सुनिश्चित करना हमारा ध्येय है। हमें उम्मीद है कि समान चुनौतियों का सामना करने वाले विश्व के अन्य भागों में भी हम समान आंदोलन प्रेरित और समर्थित करेंगे। GAME एक अलाभकारी संगठन है जो जूनियर एचीवमेन्ट इंडिया सर्विसेज के अंतर्गत एक परियोजना के रूप में कार्यरत है। अधिक जानकारी के लिए देखें: https://massentrepreneurship.org/
ग्रोथरेटर लुधियाना के बारे में: ग्रोथरेटर एक क्यूरेटेड स्मॉल बिज़नेस ऐक्सीलेरेटर प्रोग्राम है, जो लुधियाना के संभावनाशील वृद्धिशील उद्यमों को उनकी उत्पादकता, दक्षता और लाभप्रदता उल्लेखनीय ढंग से बढ़ाने में मदद करता है। यह कार्यक्रम, भारत के अग्रणी औद्योगिक विशेषज्ञों, सेवानिवृत्त और कार्यरत अधिकारियों, अकादमिक संस्थानों, अनुभवी उद्यमियों, व्यापारिक संघों, बैंकों और वित्तीय संस्थानों के विशेषज्ञों, स्थानीय उद्यमिता परिवेश के प्रतिनिधियों तथा पंजाब सरकार के सहयोग से डिजाइन किया गया है तथा उनके नेतृत्व में संचालित है।

Check Also

स्कूल ऑफ एमिनेंस में स्वीप गतिविधियों के तहत चार्ट मेकिंग प्रतियोगिता आयोजित की गई

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 23 अप्रैल 2024– डिप्टी कमिश्नर अमृतसर घनशाम थोरी और अतिरिक्त कमिश्नर …