ज़िले में अब तक 5.42 लाख व्यक्तिगत कार्ड बनाए गए

कल्याण केसरी न्यूज़ जालंधर, 10 अगस्त : सरकार के प्रमुख प्रोगरामों को प्रभावशाली ढंग से लागू करते हुए जालंधर जिले ने आयुष्मान भारत सरबत स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत 89.45 प्रतिशत लाभपातरियों को कवर कर राज्य भर में पहला स्थान प्राप्त किया है। इस सम्बन्धित और ज्यादा जानकारी देते हुए डिप्टी कमिश्नर, जालंधर घनश्याम थोरी ने बताया कि इस योजना के अंतर्गत योग्य लाभपातरी 5 लाख रुपए तक का कैशलैस स्वास्थ्य लाभ ले सकते है। उन्होनें कहा कि जालंधर की तरफ से 2.62 लाख परिवार समूहों का लक्ष्य रखा गया है, जिसमें से अब तक 2.34 लाख रजिस्ट्रेशन और ई -कार्ड बनाने के लिए पहले ही कवर किए जा चुके है। थोरी ने बताया कि जिले में अब तक 5.42 लाख व्यक्तिगत कार्ड बनाए जा चुके है।

        डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि यह कुल लाभपातरियों का लगभग 89.45% है। उन्होनें कहा कि जालंधर ने यह प्राप्ति कुछ ही महीनों में प्राप्त की है। उन्होनें कहा कि दिसंबर महीने में कुल लाभपातरियों की प्रतिशता सिर्फ़ 46.13% थी, जिसमें केवल 1.31 लाख परिवार शामिल थे, जिस कारण जालंधर राज्य में 15वें स्थान पर था।

        डिप्टी कमिश्नर ने इस प्राप्ति के लिए ज़िला प्रशासन की पूरी टीम की प्रशंसा करते हुए बताया कि इस योजना का अधिक से अधिक लाभ देने के निश्चय ने ज़िला प्रशासन को कुछ महीनों में पहला स्थान प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया।

उन्होनें आगे बताया कि इस योजना के अंतर्गत बड़े स्तर पर प्राईवेट अस्पतालों को सूचीबद्ध किया गया जहाँ लोग कैशलैस इलाज की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं और सूचीबद्ध स्वास्थ्य संस्थानों की सूची वैबसाईट www.sha.punjab.gov.in. पर देखी जा सकती है। 

     डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि इस योजना के अंतर्गत 1579 स्वास्थ्य पैकेज उपलब्ध है,जिनमें से 180 पैकेज सरकारी अस्पतालों और 25 प्राईवेट अस्पतालों को रैफर करने के लिए आरक्षित रखे गए है। डिप्टी कमिश्नर ने लोगों को योजना अधीन अपना नाम दर्ज करवाने की अपील की ,ताकि सौ प्रतिशत लाभपातरियों को लाभ मिल सके।

Check Also

प्राप्त शिकायतों का 30 मिनट के अंदर समाधान करने का आदेश दिया

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 08 मई: आगामी लोकसभा चुनावों के लिए लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र अमृतसर …