मगनरेगा स्कीम अधीन दिए लक्ष्य को पूरा करने के लिए अधिक से अधिक प्रयास करने के निर्देश

कल्याण केसरी न्यूज़ जालंधर, 2 सितम्बर : साल 2021 -22 दौरान मगनरेगा स्कीम अधीन जारी लक्ष्य और अलग -अलग स्कीमों अधीन हुई प्रगति का जायज़ा लेने के लिए अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (विकास) जसप्रीत सिंह की तरफ से आज ज़िला प्रशास्निक कंपलैक्स में मीटिंग की गई, जिसमें ज़िला विकास और पंचायत अफ़सर, जालंधर, जिला परिषद, डिप्टी ई.एस.ए, ऐक्सियन पंचायती राज, डिप्टी डायरैक्टर (डी.बी.ई.ई) और समूह बी.डी.पी.ओज़ मौजूद थे। अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर ने मगनरेगा स्कीम अधीन साल 2021-22 अधीन राज्य सरकार की तरफ से प्राप्त लक्ष्यों को समूह बी.डी.पी.ओज़ को पूरा करने के लिए अधिक से अधिक प्रयास करने के निर्देश दिए और कहा कि इससे सम्बन्धित किसी तरह की लापरवाही न इस्तेमाल बरती जाये। इसके साथ ही मगनरेगा स्कीम अधीन अलग -अलग ब्लाकों में चल रहे माडल पले गराऊंडों के कामों और स्कूलों में चल रहे प्रोजेक्टों की समीक्षा करते हुए बी.डी.पी.ओज़ को निजी तौर पर इन कामों की प्रगति का जायजा लेने के निर्देश दिए ताकि जल्द से जल्द इन कामों को मुकम्मल किया जाना यकीनी बनाया जा सके। मगनरेगा स्कीम अधीन बलाकवार पैंडिंग जी.ओ.टैगिंग की समीक्षा करते उन्होंने समूह बी.डी.पी.ओज़ को एक हफ्ते के अंदर -अंदर पैंडैंसी का निपटारा करने के निर्देश दिए।

स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत लिक्वड वेस्ट मैनेजमेंट स्कीम की प्रगति का जायज़ा लेने साथ-साथ उन्होंने बीडीपीओ को कम्युनिटी सैनेटरी कंपलैक्स अधीन चल रहे कामों की स्थिति व्यक्तिगत तौर पर चैक करने के निर्देश देते हुए इससे सम्बन्धित की गई कार्यवाही रिपोर्ट दफ़्तर भेजने के लिए कहा।    उन्होने स्मार्ट विलेज कम्पेन 1-2 के अंतर्गत करवाए और चल रहे कामों की प्रगति की समीक्षा करते हुए मुकम्मल हो चुके कामों के यू.सी. जल्दी से जल्दी जमा करवाने के निर्देश दिए। इसके अलावा मीटिंग में प्रधानमंत्रीआवास योजना (ग्रामीण), एम.पी.लैड और अन्य स्कीमों अधीन करवाए विकास कार्य की प्रगति की समीक्षा भी की गई ।                

अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर ने ज़िला जालंधर में चल रहे रोज़गार मेलों सम्बन्धित गाँवों में जागरूकता फैलाने के लिए समूह बी.डी.पी.ओ को सरपंचों को शामिल करने व लाउड स्पीकर के द्वारा मुनादी करवाने की हिदायतें दीं जिससे गाँवों के अधिक से अधिक नौजवान इन रोज़गार मेलों का लाभ ले सकें।                                                       ——————-

Check Also

सीवेज बिलिंग शुरू हो गई है, बिल एसएमएस से भेजे जाएंगे

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 03-05-2024: अमृतसर नगर निगम अपने नागरिकों को पानी की आपूर्ति और सीवरेज …