ज़िलाधीश की तरफ से खरीद सम्बन्धित अगेते प्रबंधों के लिए मीटिंग

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर , 3सतंम्बर : 1अक्तूबर को ज़िले में शुरू हो रही धान की खरीद के मद्देनज़र प्रबंधों का जायज़ा लेते ज़िलाधीश गुरप्रीत सिंह खहरा ने आधिकारियों को सख़्त हिदायत करते कहा कि इस बार धान की जाली बिलिंग पर तीखी नज़र रखी जाये और राज से बाहर से आते धान की एक बोरी भी सुसत में न आए। उन्होंने बताया कि धान की खरीद 5नवंबर तक चललनि है और इस समय दौरान किसानों को मंडियों में किसी तरह की मुशिकल न आए, इस सम्बन्धित भी मंडियों में पुख़्ता इंतज़ाम किये जाएँ। उन्होंने किसानों से अपील की कि वह सुखा धान की फ़सल ले कर ही मंडियों में आने, हरा धान की फ़सल मंडी में आने की आज्ञा नहीं दी जायेगी। इसी दौरान उन सभी खरीद एजेंसियाँ के मुखियों को कहा कि धान की लिफ्टिंग भी से -के साथ होती रहनी चाहिए जिससे मंडियों में धान के अंबार न लगने और किसानों को धान की फ़सल मंडी में उतारने के लिए जगह मिलती रहे।
ज़िलाधीश ने कहा कि इस बार धान की एम यह पी 1960 रुपए निश्चित की गई है और धान की खरीद के लिए सुसत में 57 पक्वताीया मंडियों और 39 अस्थाई मंडियों बनाईं गई हैं। उन्होंने कहा कि इस बार ज़िले में 5लाख मीटिरिक टन धान की फ़सल आने की उम्मीद है। उन्होंने बताया कि भगतांवाला मंडी में धान की आमद ज़्यादा होती है,उन सम्बन्धित आधिकारियों को निर्देश दिए कि भक्तों वाला मंडी में साफ़ सफ़ाई को यकीनी बनाया जाये और मंडी को जाएँ वाली सड़कों की मुरम्मत की जाये। डिप्टी कमिशनर ने पुलिस आधिकारियों को कहा कि वह धान की आमद दौरान ट्रैफ़िक व्यवस्था को सुचारू रूप में रखने के लिए अपनी योजना तैयार करन। डिप्टी कमिशनर ने कहा कि धान के शीजन दौरान ज़िला प्रशास्निक कंपलैक्स और ज़िला ख़ुराक और स्पलाई विभाग में कंट्रोल रूम स्थापित किये जाएँ जिससे किसान किसी मुश्किल समय कंट्रोल रूम के साथ संबंध कायम कर सकें।इस मौके ज़िला ख़ुराक और स्पलाई विभाग के अधिकारी राजरिशी ने बताया कि इस बार पनगरेन की तरफ से 34 प्रतिशत, मारकफैड की तरफ से 26 प्रतिशत, पनसप की तरफ से 22 प्रतिशत, वेअरहाऊस की तरफ से 13 प्रतिशत, और ऐफ.सी.आई की तरफ से 5प्रतिशत धान की फ़सल खरीद करन का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने बताया कि विभाग की तरफ से धान की खरीद सम्बन्धित पूरे प्रबंध मुकम्मल कर लिए गए हैं और किसानों को किसी भी किस्म की मुश्किल पेश नहीं आने दी जायेगी।
इस मौके अधिक डिप्टी कमिशनर रूही कुरदरा, अधिक डिप्टी कमिशनर रणबीर सिंह मुद्धल, डी .सी.पी. स: पी.ऐस. भंडाल, ऐस.डी. ऐम. राजेश शर्मा, ऐस.डी.ऐम. अजनाला दीपक भाटिया, ऐस.डी.ऐम. बाबा बकाला सुमित मुद्ध, ऐस.डी.ऐम. अरशदीप सिंह के इलावा अलग अलग विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे।

Check Also

सीवेज बिलिंग शुरू हो गई है, बिल एसएमएस से भेजे जाएंगे

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 03-05-2024: अमृतसर नगर निगम अपने नागरिकों को पानी की आपूर्ति और सीवरेज …