जल जीवन मिशन, पी.एस.ए.अधारित आक्सीजन प्लांट लगाने और किसानों के लिए कर्ज़ राहत योजना का भी लिया जायज़ा

कल्याण केसरी न्यूज़ जालंधर, 07  सितम्बर 2021 : जालंधर जिले में आयुष्मान भारत -सरबत स्वास्थ्य बीमा योजना को और तेज़ करते हुए डिप्टी कमिश्नर जालंधर घनश्याम थोरी ने आधिकारियों को आदेश दिए कि इस अहम योजना के अंतर्गत अधिक से अधिक योग्य लाभपातरियों को लाने के लिए कम से -कम रोज़ाना के 2000 नये योग्य लाभपातरियों को इनरोल किया जाये। ज़िला प्रशासकीय कंपलैक्स जालंधर में सबंधित विभागों के आधिकारियों के साथ बैठक की अध्यक्षता करते हुए डिप्टी कमिश्नर ने सबंधित आधिकारियों को कहा कि केवल सांझे प्रयत्नों से ही इस अहम काम में सफलता को प्राप्त किया जा सकता है। उन्होनें कहा कि सरबत स्वास्थ्य बीमा योजना लोगो विशेषकर समाज के कमज़ोर वर्गों को सामाजिक सुरक्षा प्रणाली के अंतर्गत लाभ पहुंचाने में सशक्त बना सकती है।
 डिप्टी कमिशनर ने आपरेटरों को उत्साहित करते हुए कहा कि इस योजना को मिशन की दर्ज पर चलाने के लिए सबसे बढ़िया कारगुज़ारी दिखाने वाले कामन सर्विस सैंटरों को नगद इनाम के साथ सम्मानित किया जायेगा। उन्होनें सभी उप मंडल मैजिस्टरेटों को कहा कि वह अपने अधिकार क्षेत्र में ब्लाक विकास और पंचायत अधिकारी, ई.ओज़, सहायक ख़ुराक स्पलाई अधिकारियों को इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए शामिल करते हुए निजी तौर पर इस स्कीम के अंतर्गत प्रगति की देख रेख करे। उन्होंने कहा कि ज़िले भर में योग्य लाभपातरियों को इनरोल करने के लिए निर्माण अधीन या पी.डी.ऐस. बाँट स्थानों पर मोबायल कैंप लगाए जाएँ। थोरी ने बताया कि इस स्कीम के अंतर्गत योग्य लाभपातरी अलग -अलग सूचीबद्ध निजी अस्पतालों में 5लाख रुपए तक कैशलैस इलाज की सुविधा प्राप्त कर सकते है। उन्होनें कहा कि कामन सर्विस सैंटर इस लक्ष्य को हासिल करने में अहम भूमिका निभा सकते है। उन्होनें बताया कि ज़िले में 200 के करीब कामन सर्विस सैंटर है और इनमें से हर की तरफ से किये योग्य प्रयत्नों से रोज़ाना की 1000 इनरोलमैंट और ई -कार्ड जनरेट किये जा सकते है।
 डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि ज़िले में सभी 13 सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों और 57 प्राईवेट अस्पतालों ज़िले में सूचीबद्ध किये गए है, जहाँ योग्य लाभपातरी इस स्कीम के अंतर्गत 5लाख रुपए तक कैशलैस इलाज करवा सकते है। उन्होनें आगे बताया कि सूचीबद्ध अस्पतालों और योग्य लाभपातरियों की वैबसाईट www.sha.punjab.gov.in, पर देखी जा सकती है। डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि इस योजना के अंतर्गत 1579 स्वास्थ्य पैकेज देने की पेशकश है, जिसमें 180 पैकेज सरकारी अस्पतालों में आरक्षित है और 25 निजी अस्पतालों को रैफर किये जा सकते है। उन्होनें ज़िला निवासियों से अपील की कि वह इस योजना के अंतर्गत इनरोल हो कर लाभ उठाने और सेवा केन्द्रों में सिर्फ़ 30 रुपए की फीस अदा करके ई -कार्ड जनरेट करवा सकते हैं। थोरी ने बताया कि इस स्कीम के अंतर्गत ऐन.ऐफ.ऐस.ए. राशन कार्ड धारकों, निर्माण कामगार, जे फार्म धारक किसान, पीले प्रैस शिनाख्ती कार्ड होलडर और ऐकरीडेटिड पत्रकारों, कामगार, छोटे व्यापारियों, सभी पीऐमजेएवायी (नीले कार्ड धारक परिवारों) को लाया गया है। उन्होनें सभी ऐस.डी.ऐमज़ को आदेश दिए की कि ज़िले में इस स्कीम को बड़े स्तर पर सफल बनाने के लिए पूर्ण तौर पर आपसी तालमेल के साथ काम किया जाये।

                                                इस अवसर पर डिप्टी कमिश्नर ने जल जीवन मिशन, पी.एस.ए.अधारित आक्सीजन प्लांट लगाने और किसान कर्ज़ राहत योजना का जायज़ा भी लिया गया और सबंधित आधिकारियों को आदेश दिए कि इस योजना के अंतर्गत अधिक से अधिक लाभपातरियों को लाभ पहुँचाया जाए। उन्होनें आधिकारियों को यह भी आदेश दिए कि इन योजनाओं के अंतर्गत निश्चित किये गए लक्ष्य को एक हफ़्ते में पूरा किया जाये। इस अवसर पर दूसरों के इलावा अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (शहरी विकास) हिमांशु जैन, उप मंडल मैजिस्ट्रेट हरप्रीत सिंह अटवाल, बलबीर राज सिंह, पूनम सिंह, लाल विश्वास और अलग -अलग विभाग के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Check Also

प्राप्त शिकायतों का 30 मिनट के अंदर समाधान करने का आदेश दिया

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 08 मई: आगामी लोकसभा चुनावों के लिए लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र अमृतसर …