Monday , 20 September 2021
Breaking News

सुपरसीडर के द्वारा गेहूँ की बिजवाई करने को दी जाये प्रथमता -मुख्य कृषि अफसर

कल्याण केसरी न्यूज़ अंमृतसर, 14 सितम्बर : कृषि विभाग की तरफ से बड़े स्तर पर प्रालि को आग न लाने सम्बन्धित जागरूकता कैंप लगाए जा रहे हैं जिससे किसान पराळी को आग न लाने और अपनी आने वाली पीड़ाी के लिए स्वच्छ वातावरण मुहैया करवा सकें।
इतना शब्दों का दिखावा मुख्य कृषि अफ़सर अमृतसर डा . कुलजीत सिंह सैनी और डिप्टी डायरैक्टर कृषि डा . दलजीत सिंह गिल की रहनुमाई नीचे कृषि और किसान भलाई विभाग में चल रही आत्मा स्कीम अधीन किसानों को धान की पराळी को आग न लगाने सम्बन्धित प्रेरित करन के लिए जागरूकता मरे हुए व्यक्ति के गुण गा गाकर किया गया विलापों को रवाना करते समय किया। मुख्य कृषि अफ़सर अमृतसर ने बताया कि ज़िले में कुल तीन वैना को रवाना किया गया है। इन मरे हुए व्यक्ति के गुण गा गाकर किया गया विलापों में विभाग के अधिकारी /कर्मचारी की ड्यूटियों लगा दी गई हैं। इन मरे हुए व्यक्ति के गुण गा गाकर किया गया विलापों के साथ लगाए गए आधिकारियों की तरफ से अलग -अलग गाँवों में जा कर किसानों को की पराळी को आग लगाने साथ ज़मीन और वातावरण और पड़ रहे बुरे प्रभावों सम्बन्धित किसानों को जागरूक किया जायेगा और पराळी को मसीनें का प्रयोग करके संभाल संभाल सम्बन्धित भी जानकारी दी जायेगी।

इन मरे हुए व्यक्ति के गुण गा गाकर किया गया विलापों के द्वारा पराळी को आग न लगाने सम्बन्धित लिटरेचर भी बँटा जायेगा।डा: सैनी ने किसानों से अपील करते कहा कि सुपरसीडर राही गेहूँ की बिजवाई की जाये क्योंकि सुपर सिडर के साथ गेहूँ बीजने साथ जहाँ वातावरण प्रदूषण होने से बचता है,वहां किसाना का ख़र्च भी कम होता है और ज़मीन की उपजाऊ शक्ति भी बढ़ती है। उन्होंने बताया कि इस के साथ पानी की कम इस्तेमाल करो होती है वहां खादें और आने वाले ख़र्च में काफ़ी बचत होती है।इस मौके डा . सतीन्द्र सिंह, डा . गुरदेव सिंह, डा . तजिन्दर सिंह सभी वीसा वस्तु माहिर, कृषि विकास अवसर डा . सुखचैन सिंह, डा . बलविन्दर सिंह छीना, सुखचैन सिंह प्रोजैक्ट डायरैक्टर आत्मा, हरनेक सिंह डिप्टी पी.डी, जगदीप झलर डिप्टी पी.डी, जसपाल सिंह, ज्योति सरमा भी उपस्थित थे।

Comments are closed.

Online Shopping
Scroll To Top