अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर ने ज़िला प्रशासन के अलग -अलग दफ़्तरों का किया निरीक्षण

कल्याण केसरी न्यूज़ जालंधर, 17 सितम्बर : लोगों को ज़िला प्रशासन द्वारा बिना किसी परेशानी के सुचारू ढंग से सेवाएं प्रदान करने के उदेश्य से अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर जालंधर (जनरल) अमरजीत सिंह बैंस ने शुक्रवार को ज़िला प्रशास्निक कंपलैक्स में प्रशासन के अलग -अलग दफ़्तरों / शाखाओं में चैकिंग की।

                अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर ने निरीक्षण दौरान इन शाखाओं के मुखियों को कहा कि यह यकीनी बनाया जाये कि लोगों को अपने नियमित प्रशासनिक काम करवाने में किसी किस्म की मुश्किल का सामना न करना पड़े। बैंस ने कहा कि यह निरीक्षण अलग -अलग विभागों के कामकाज की सुपोरटिव सुपरवीजन के लिए किया गया है और इस का उदेश शाखाओं के कामकाज में यदि कोई कमीआं हो तो उसे दूर करना है।

 अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर की तरफ से उप मंडल मैजिस्ट्रेट -2 के दफ़्तर से निरीक्षण की शुरूआत की गई, जहाँ उन्होंने आधिकारियों को सभी रिकार्ड को सही ढंग से मेन्टेन करने के निर्देश दिए। उन्होने आधिकारियों को कम्प्यूटरीकरण के द्वारा सभी रिकार्ड को उचित ढंग के साथ सरंक्षित रखने को यकीनी बनाने के लिए भी कहा। एस.डी.एम. -2 के दफ़्तर में निरीक्षण के  दौरान अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर की तरफ से विशेष तौर पर पैंडैंसी चैक की गई और एस.डी.एम. को कहा कि यह यकीनी बनाया जाये की दफ़्तर में किसी किस्म की कोई पैंडैंसी न हो और व्यवस्था में उचित पारदर्शिता और जवाबदेही की महत्ता पर ज़ोर दिया। उन्होने  कहा कि राज्य सरकार की तरफ से शुरू किये गए नागरिक केंद्रित फ़ैसलों और सेवाओं का लोगों को लाभ दिया जाये।

                उपरांत अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर की तरफ से लाईसैंसिंग शाखा का दौरा किया गया, जहाँ उन्होने हथियारों के लायसैंसों से सम्बन्धित रिकार्ड की जांच की। इस के बाद ज़िला विकास और पंचायत अधिकारी (डी.डी.पी.ओ.), चुनाव दफ़्तर, डी.आर.ए. (टी) और पी.जी.ए. ब्रांच के दफ़्तरों में भी चैकिंग की। इन शाखाओं में बैंस ने रिकार्ड की योजनाबद्ध संभाल को यकीनी बनाने के इलावा इन शाखाओं के आधुनिकीकरण की ज़रूरत पर ज़ोर दिया। उन्होंने कहा कि समुच्चय पैंडैंसी को दूर करने के  साथ-साथ विभागों / शाखाओं को यह यकीनी बनाना चाहिए कि लोगों को उन के रोज़मर्रा के प्रशासकी कामों को करवाने के लिए किसी किस्म की समस्या का सामना न करना पड़े।

Check Also

सीवेज बिलिंग शुरू हो गई है, बिल एसएमएस से भेजे जाएंगे

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 03-05-2024: अमृतसर नगर निगम अपने नागरिकों को पानी की आपूर्ति और सीवरेज …