Saturday , 16 October 2021
Breaking News

आयूशमन /सरबत सेहत बीमा स्कीम से बाहर रह गए 15 लाख परिवारों के लिए भी मुफ़्त सेहत बीमा का ऐलान -सोनी

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर , 18 सितम्बर : पंजाब सरकार ने उन 15 लाख परिवारों को भी मुफ़्त सेहत बीमो की सुविधा देने का ऐलान किया है जो इस से पहले आयूशमन भारत -सरबत सेहत बीमा योजना के घेरे में शामिल नहीं थे।

डाक्टरी शिक्षा मंत्री ओ पी सोनी ने गाँव मोहलोवाली ध्यानपुर धाम के नज़दीक स्थित जय स्तुति धर्मशाला समिति को 10 लाख रुपए का चैक भेंट किया।इसके साथ मंत्री सोनी ने वार्ड नंबर 68 के 15 परिवारों को मैडीकल सहायता के अधीन आते परिवारों को 20,20 हज़ार रुपए के चैक भेंट किये।

इस मौके पर काऊंसलर विकास सोनी, चेयरमैन अरुण कुमार पप्पल, क्रिशन कुमार सोनी, प्रेम सोनी,काऊंसलर ताहर साँस,सलीम पहलवान,रवीन्द्र सोनी,धर्मवीर सरीन,अजय सोनी,अरुण सोनी,सहित ओर लोग भी उपस्थित थे। उन्होंने बताया कि इस फ़ैसले के साथ अब सरकारी मुलाजिमों और पैनशरों के परिवारों को छोड़ कर सूबो में बाकी सभी 55 लाख परिवार इस स्कीम के दायरे नीचे आ जाएंगे क्यों जो सरकारी मुलाज़ीम और पेन्शनर परिवारों समेत पहले ही पंजाब मैडीकल अटैंडैंस रूल्ज के घेरे नीचे आते हैं।

इस के साथ 55 लाख परिवारों को सूचीबद्ध किये सरकारी और प्राईवेट अस्पतालों में इलाज के लिए हरेक परिवार को पाँच लाख रुपए का सेहत बीमा मुहैया होगा जिस के साथ सूबा सरकार अब सालाना 593 करोड़ रुपए का बोझ सहन करेगी। उन्होंने बताया कि सेहत पर परिवार भलाई विभाग को स्कीम से बाहर रह गए इन परिवारों को साथ जोड़ने के लिए प्रक्रिया बनाने के लिए कहा है। बताने योग्य है कि सूबो के 39.38 लाख परिवार 20 अगस्त, 2019 से इस सुविधा का लाभ पहले ही ले रहे हैं और बीते दो सालों में इन्होंने 913 करोड़ रुपए का नगदी रहित इलाज करवाया है।

इन परिवारों में सामाजिक -आर्थिक जाति जनगणना के अंतर्गत शिनाख़्त किये 14.64 लाख परिवार, स्मार्ट राशन कार्ड होल्डर वाले 16.15 लाख परिवार, 5.07 किसान परिवार, उसारी कामगारों के 3.12 लाख परिवार, 4481 मान्यता प्राप्त पत्रकारों के परिवार और 33096 छोटे व्यापारियों के परिवार शामिल थे।

Comments are closed.

Online Shopping
Scroll To Top