किसानों को फसलों की अवशेष खुहन्द को आग न लगाने के लिए जागरूक करने के लिए लगाया किसान कैंप

कल्याण केसरी न्यूज़ अंमृतसर, 7अक्तूबर 2021 –-कृषि और किसान भलयी विभाग ब्लाक तरसिक्का की तरफ से ज़िलाधीश गुरप्रीत सिंह और मुख कृषि अफ़सर डा. कुलजीत सिंह सैनी के दिशा निर्देश और ब्लाक कृषि अफ़सर डा. मनिन्दर सिंह की योग्य नेतृत्व नीचे कराप रैजीड्यू मैनेजमेंट स्कीम अधीन फसलों की अवशेष खूहन्द को आग न लगाने सम्बन्धित जागरूक करने के लिए ब्लाक स्तरीय किसान कैंप गाँव दशमेश नगर में लगाया गया।

इस मौके डा. बिकरमजीत सिंह डिप्टी डायरैक्टर कि्रशी विज्ञान केंद्र नाग कलाँ मुख्य मेहमान के तौर पर शामिल हुए।ब्लाक कृषि अफ़सर डा. मनिन्दरजीत सिंह ने कैंप दौरान समूह किसानों से अपील की कि किसान भाई फसलों की अवशेष खूहन्द को आग लगाने से गुरेज़ करे।

उन्होंने कहा कि आज जब करोना महामारी का बहुत भयानक समय चल रहा है तो हमारे सार लिया का फ़र्ज़ बनता है कि वातावरण प्रदूषित होने से बचाया जाये जिससे सब को साफ़ सुथरी हवा मिल सके। मुख्य मेहमान डा. बिक्रमजीत सिंह डिप्टी डायरैक्टर के.वी कर ने कहा कि किसानों को फ़सल को आग लगाने से रोकनो के लिए पंजाब सरकार अब तक लगभग 4500 करोड़ रुपए की सब्सिडी मशीनरी और के उठाई है इस लिए किसानों का भी फ़र्ज़ बनता है की अपने आप आगे आ कर धान की पराळी खेता में मीलों कर फसलों बीजने।इस मंतव्य के लिए यदि किसी किसान को जुतवाई के लिए यंत्र चाहिए होने जिससे्रशी विज्ञान केंद्र से आधार किराये से वह यंत्र जुतवाई के लिए लिया सकते हैं।

उन्होंने किसानों को घरेलू बग़ीची के लिए सब्जियाँ और घरेलू उपभोग के लिए तेल फसलों बीजने की भी सलाह दी। इस मौके ए.डी ओ हरउपिन्दरजीत सिंह ने हाड़ी की फसलों सम्बन्धित तकनीकी जानकारी और पंजाब कृषि यूनिवर्सिटी की तरफ से रिलीज गेहूँ दीया नयी किस्मों बारे जानकारी दी। रशपाल सिंह ए.डी ओ ने कहा कि पराळी को आग लगाने कारण पराळी में मौजूद बहुत ज़रूरी तत्व जल कर राख हो जाते हैं जबकि यह तत्व धरती में रलण के साथ हमारी खादा और निर्भरता बहुत कम सकती है।

इस के साथ किसानों की आर्थिकता में भी सुधार होगा। इस मौके ए. डी. ओ सतविन्दरबीर सिंह ने आज के समय में पराळी को बिना आग लगाए हैपी सिडर और सुपर सिडर के साथ गेहूँ की बिजवाई बारे जानकारी दी और पराळी खेतों में मिला कर जुतवाई करन वाले किसानों के तजुर्बे किसनों के साथ सांझे किये। अंत में ए.यी ओ हजूर सिघं ने आए किसानों का धन्यवाद किया।इस मौके ए.डी ओ हिमानी, ए. ई. ओ हजूर सिंह, शरनजीत सिंह, गुरजीत सिंह, कश्मीर सिंह,रवीन्द्र सिंह, बलजिन्दर सिंह, जसबीर सिंह, आदि स्टाफ मैंबर उपस्थित थे।

Check Also

प्राप्त शिकायतों का 30 मिनट के अंदर समाधान करने का आदेश दिया

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 08 मई: आगामी लोकसभा चुनावों के लिए लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र अमृतसर …