मुख्य मंत्री की तरफ से मानसिक सेहत के बारे में जागरूकता करता पोस्टर जारी

कल्याण केसरी न्यूज़ अंमृतसर, 11 अक्तूबर :-विश्व मानसिक सेहत दिवस के सम्बन्ध में, उप मुख्य मंत्री ओ.पी. सोनी जो कि सेहत और परिवार भलाई विभाग के इंचार्ज मंत्री भी हैं, ने मानसिक सेहत बारे जागरूकता पोस्टर जारी किया।

मानसिक सेहत की महत्ता पर रौशनी डालते सोनी ने कहा कि विसव सेहत संगठन के अनुसार, सेहत पूरी शारीरिक, मानसिक और सामाजिक तंदरुस्ती की अवस्था है न कि सिर्फ़ बीमारी और कमज़ोरी। इस तरह मानसिक सेहत बहुत ही महत्वपूर्ण है।

सोनी ने आगे कहा कि इस महामारी के समय दौरान आम लोगों में मानसिक तस्मे को दूर करने के लिए हमारे सेहत विभाग के मानसिक रोगों के माहिर डाक्टरों, मनोविग्यानियें और काऊंसलरों की टीम ने बहुत ही तनदेही के साथ काम किया है। मानसिक परेशानी में लोगों को मानसिक सहायता और सलाह देने के लिए 247 मैडीकल हेल्पलाइन नंबर 104 के इलावा, 1800 -180 -4104 नंबर पर भी मुफ़्त सेवा उपलब्ध है।इस मौके डायरैक्टर सेहत और परिवार भलाई डा. अन्देस ने बताया कि की वर्ल्ड फैडरेसन फार मैंटल हैल्थ ने इस साल का वीसा ‘मानसिक सेहत में एक आसमान संसार होने का ऐलान किया है जो समाज में असमानतायों को मशहूर करेगा। उन्होंने बताया कि पंजाब में नशों के खतरे को रोकनो के लिए 35 सरकारी नसा छुड़ाओ केंद्र, 205 सरकारी ओ.ओ.ए.टी. क्लीनिक और 171 प्राईवेट लायसैंससुदा नसा छुड़ा केंद्र काम कर रहे हैं। नसा छुड़ाओ सहूलतों की पहुँच में विस्तार और व्यवस्था में लोगों का विस्वास है कि अब तक 7.14 लाख से अधिक मरीज़ इलाज के लिए रजिस्टर्ड हो चुके हैं।

प्रोगराम अफ़सर (मानसिक सेहत) डा: अनु चोपड़ा दुसांझ ने कहा कि 2017 के लैंसेट जरनल में प्रकासति एक अध्ययन से पता चला है कि भारत की 14 प्रतीसत आबादी मानसिक सेहत से पीडित है और यह दिन लोगों के लिए अपनी, मानसिक सेहत सम्बन्धित समस्याएँ को सांझा करन, विचार अदला बदले, देखभाल करन के लिए एक बढ़िया मौका है। इस मौके मेयर स. करमजीत सिंह रिंटू, डिप्टी कमिशनर स. गुरप्रीत सिंह खहरा, डा. सुखचैन सिंह गिल पुलिस कमिशनर और ओर सखशियतें उपस्थित थे।

Check Also

सीवेज बिलिंग शुरू हो गई है, बिल एसएमएस से भेजे जाएंगे

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 03-05-2024: अमृतसर नगर निगम अपने नागरिकों को पानी की आपूर्ति और सीवरेज …