सोनी ने सरकारी अस्पतालों को साफ़ -सफ़ाई के आधार पर 2.12 करोड़ रुपए की इनाम राशि बांटी

कल्याण केसरी न्यूज़ अंमृतसर, 12 अक्तूबर : उप मुख्य मंत्री ओ पी सोनी ने सरकारी अस्पतालों को दशा के आधार पर किये कामों के लिए ‘काया कल्प अवार्ड ’ के अंतर्गत आज राज स्तरीय समागम दौरान 2.12 करोड़ रुपए की इनामी राशि के चैक तक्सीम किये।

इतना इनामों में गुरदासपुर और शहीद भगत सिंह नगर पहले, अमृतसर दूसरे और पठानकोट ज़िला तीसरे स्थान पर रहा। सोनी ने सभी विजेताओं को बधाई देते कहा कि सभी हस्पताल आगे से ओर मेहनत करने और जो हस्पताल इस दौड़ में से बाहर रह गए हैं, अगले साल तक वह भी अपना प्रबंध सुधार कर इनाम प्राप्त करे ।

इस समागम में बोलते सोनी ने कहा कि जिस हस्पताल की साफ़ -सफ़ाई और प्रबंधों में ख़ामियाँ हैं, वह मरीजों का इलाज क्या कर सकता है? उन्होंने कहा कि हस्पताल आते मरीज़ हस्पताल के प्रबंध और डाक्टरों का व्यवहार देख कर जितने राज़ी हो सकते हैं, बुने शायद दवा के साथ भी नहीं। सोनी ने राज भर में से आए सिवल सरजनें और डिप्टी मैडीकल अफसरों को मुखातिब होते कहा कि हमारा फ़र्ज़ है कि हम अपने अस्पतालों के चौगिरदे का अपने घरों की तरह ख़्याल रखें। उन्होंने कहा कि हस्पताल सही तरह के साथ चलने और मरीजों का विसवाश सरकारी अस्पतालों प्रति बना रहा के लिए ज़रूरी है कि डाक्टर निजी लाभ को तिलांजलि के मरीज़ के लाभ का ध्यान रखने। उन्होंने सेहत अमले को चौकस करते कहा कि मुझे बतौर सेहत मंत्री अस्पतालों के डाक्टरों और ओर स्टाफ की समय सिर हस्पताल न पहुँचने और ग़ैर उपस्थित रहने की शिकायतें मिल रही हैं, जो ठीक नहीं।

सोनी ने गिराते के मौजूदा संकट मौके सेहत विभाग को कोरोना की तरह दिन -रात एक करने की हिदायत करते कहा कि आपके सहयोग के साथ इस संकट पर भी काबू पड़ेगा, परन्तु इस लिए उन इलाकों की सीमा रेखा करके कार्यवाही करो, जहाँ से गिराते केस अधिक आ रहे हैं।

उन्होंने बताया कि अब तक हमारे अस्पतालों ने पंजाब भर में 18 हज़ार से अधिक चैक किये हैं, जितना में से 5500 लोग गिराते के मिले हैं, जो कि बड़ी संख्या है। उन्होंने कहा कि सरकार की तरफ से दवाएँ और ओर प्रबंधों की कोई कमी नहीं है, परन्तु इस को जरूरतमंद तक पहुचाना आपका काम है, सो लोगों की सेवा के लिए आगे हो कर काम करो।

इस मौके बोलते सैक्ट्री सेहत विभाग विकास गर्ग ने इस इनामी राशि में से 75 प्रतिशत सम्बन्धित हस्पताल और 25 प्रतिशत सम्बन्धित स्टाफ में भाग जानी है। उन्होंने बताया कि पंजाब के 8ज़िला हस्पताल, 12 सब डिविज़न हस्पताल और 12 प्राथमिक हैल्थ केंद्र यह इनाम प्राप्त कर सके हैं।

इस मौके बोलते विभाग के एम डी अमित कुमार ने बताया कि इस इनाम की योग्यता के लिए अस्पतालों की सफ़ाई, औज़ारों का रख रखा, आस आसपास की संभाल -संभाल और ओर ऐसे पहलूयों के आधार पर 350 अंकों में से योग्यता अनुसार नंबर दिए जाते हैं, जो कि इनाम की दौड़ पूरी करते हैं। इस मौके विभाग के डायरैक्टर अन्देश कंग, अमरिन्दर बराड़, अधिक डिप्टी कमिशनर रणबीर सिंह मूधल, ए था पी सौरभ मलिक, सिवल सर्जन चरनजीत सिंह और ओर सखशियतें उपस्थित थे।

Check Also

स्कूल ऑफ एमिनेंस में स्वीप गतिविधियों के तहत चार्ट मेकिंग प्रतियोगिता आयोजित की गई

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 23 अप्रैल 2024– डिप्टी कमिश्नर अमृतसर घनशाम थोरी और अतिरिक्त कमिश्नर …