शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में बीमारी को कंट्रोल करने के लिए अपनाई जा रही है बहुपक्षीय रणनीति: हिमांशु जैन

कल्याण केसरी न्यूज़ जालंधर, 13 अक्तूबर : डेंगू के बढ़ रहे मामलों के साथ प्रभावशाली ढंग से निपटने के लिए डिप्टी कमिश्नर घनश्याम थोरी की तरफ से रिहायशी इलाके, गलियों और जनतक स्थानों के परिसरों में पानी जमा न होने देने के लिए लोगों को प्रेरित करने के लिए ज़िले के प्रभावित इलाकों में लोग जागरूकता अभियान चलाने के आदेश दिए गए है।  

 डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि लोगों को मच्छरों के प्रजनन स्थानों के बारे में जानकारी दी जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि एडीज़ ईजिप्टी मच्छर साफ़ पानी में प्रजनन करते है और फूलदान, फ़्रिज, कूलर, टायर, पक्षियों के फीडर और बर्तन आदि ठहरे पानी के इलावा आम स्थान है,जहाँ मच्छर का प्रजनन पाया जाता है।

  उन्होंने कहा कि इस अभियान में नगर निगम स्वास्थ्य, शिक्षा, यूथ वैल्लफेयर और अन्य विभागों के साथ सांझी टीमों का गठन कर प्रभावित इलाकों में मच्छरों के प्रजनन स्थानों के बारे में घर -घर जा कर लोगों को जागरूक करेगा। उन्होंने कहा कि इन टीमो की तरफ से अधिक प्रभावित इलाकों में जागरूकता रैलियाँ भी की जाएंगी। उन्होंने आगे कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायत, स्वास्थ्य विभाग, ईओज़, बीडीपीओज़ की टीमो की तरफ से सभी गाँवों में जागरूकता अभियान चलाया जायेगा ,जिससे ग्रामीण लोगों को इस बीमारी के बुरे प्रभावों के बारे में जागरूक किया जा सके। डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि ज़िला प्रशासन जालंधर की तरफ से डेंगू की रोकथाम के लिए विशेष अभियान चलाया गया है, जिसमें डेंगू प्रभावित इलाकों में इनफोरसमैंट ड्राइव से ले कर जागरूकता अभियान तक बहुपक्षीय रणनीति अपनाई गई है। उन्होंने कहा कि सरकार के दिशा -निर्देशों को प्रभावशाली ढंग के साथ लागू करने के लिए भागीदारों में डेंगू प्रभावित इलाकों की सूची भी बाँटी गई है। 

 अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (शहरी विकास) हिमांशू जैन ने कहा कि बहुपक्षीय रणनीति अपनाते हुए सांझी टीमो की तरफ से प्रभावशाली ढंग के साथ इनफोरसमैंट का काम किया जा रहा है ,जबकि विद्यार्थियों की तरफ से प्रभावित इलाकों में जागरूकता रैलियाँ की जा रही हैं। उन्होंने आगे कहा कि ज़िले में डेंगू मच्छर के लारवा का पता लगाने के इलावा अब तक 370 से अधिक चालान किये जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों की तरफ से लोगों को पानी के भंडार वाले बर्तनों को ढक कर रखने के साथ-साथ पुराने टायरों, टूटे -फूटे बर्तनों और अन्य बेकार समान को हटाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। उन्होंने विद्यार्थियों को प्रेरित करते हुए कहा कि अपने आस -पास को साफ़ सुथरा रखना हर मानव की सामाजिक ज़िम्मेदारी है।

Check Also

स्कूल ऑफ एमिनेंस में स्वीप गतिविधियों के तहत चार्ट मेकिंग प्रतियोगिता आयोजित की गई

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 23 अप्रैल 2024– डिप्टी कमिश्नर अमृतसर घनशाम थोरी और अतिरिक्त कमिश्नर …