जालंधर में आदमपुर सीएचसी अधीन 48 गाँवों ने सौ प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य किया हासिल: घनश्याम थोरी

कल्याण केसरी न्यूज़ जालंधर, 15 अक्तूबर : ग्रामीण आबादी के टीकाकरण में प्रमुख जिले के तौर पर उभ्भरते हुए ज़िला जालंधर ने आदमपुर कम्युनिटी हैल्थ सैंटर अधीन आते 48 गाँवों में सौ प्रतिशत टीकाकरण को पूरा कर लिया है।

  इससे सम्बन्धित और अधिक जानकारी देते हुए डिप्टी कमिश्नर घनश्याम थोरी ने बताया कि गाँवों में सौ प्रतिशत टीकाकरण को यकीनी बनाने के लिए एक विशेष मुहिम चलाई गई है, जिस के अंतर्गत स्वास्थ्य विभाग की टीमों की तरफ से गाँवों में कैंप लगाए जा रहे हैं जिससे इस विशाल मुहिम के अंतर्गत अधिक से अधिक आबादी को कवर किया जा सके।

उन्होंने आगे बताया कि उक्त 48 गाँवों में सभी इछुक्क और योग्य व्यक्तियों का टीमों ने टीकाकरण किया है। उन्होंने बताया कि प्रशासन की तरफ से हाल ही में 20 लाख लाभपातरियों का टीकाकरन करके दुर्लभ प्राप्ति हासिल की गई है, जो कुल योग्य लाभपातरियों का 90 प्रतिशत है।

  डिप्टी कमिश्नर ने लोगों को वायरस से अपनी सुरक्षा को यकीनी बनाने के लिए कोविड -19 वैक्सीन की दूसरी ख़ुराक के लिए आगे आने की अपील की। उन्होंने आगे कहा कि जिले भर में विशेष मोबाइल कैंप आयोजित किये जा रहे हैं जिससे लोगों को उनके घरों के दरवाजों पर टीकाकरण की सुविधा दी जा सके।इस मुहिम के  बारे और अधिक जानकारी देते थोरी ने कहा कि ज़िला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की टीमेँ समय पर टीकाकरण को यकीनी बनाने के लिए पंचायतों और सरपंचों के साथ लगातार संपर्क में हैं। उन्होंने कहा कि गाँवों के निवासियों की तरफ से इन प्रयासों को भरपूर प्रोत्साहन दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में बाकी गाँवों को भी वैक्सीन की उपलब्धता के अनुसार कवर किया जायेगा। डिप्टी कमिश्नर ने अन्य स्वास्थ्य ब्लाकों को भी आने वाले दिनों में अपने गाँवों के पूर्ण टीकाकरण को यकीनी बनाने के लिए कहा।

                एस.एम.ओ.आदमपुर सी.एच.सी. डा. रीमा ने आगे जानकारी देते बताया कि आदमपुर हैल्थ ब्लाक में सौ प्रतिशत टीकाकरण प्राप्त करने के लिए केवल बारह गाँव ही शेष रहते हैं, जिन को कुछ दिनों के अंदर कवर कर लिया जायेगा, जिससे ब्लाक अपने समूचे गाँवों में सौ प्रतिशत टीकाकरण को कवर करने वाला ज़िले में पहला ब्लाक बन जायेगा क्योंकि बाकी रहते 12 गाँवों में 95 प्रतिशत से अधिक योग्य लाभपातरियों को पहले ही कवर किया जा चुका है। उन्होंने डिप्टी कमिश्नर श्री घनश्याम थोरी के नेतृत्व वाले ज़िला प्रशासन का वैक्सीन की समय पर उपलब्धता को यकीनी बनाने और गाँव स्तर पर विशेष मोबाइल कैंप लगा कर उनको सहयोग देने के लिए धन्यवाद भी किया। उन्होंने यह भी बताया कि इस से पहले आदमपुर हैल्थ ब्लाक विशेष ज़रूरतों वाले व्यक्तियों का 100 प्रतिशत टीकाकरण हासिल करने वाला पहला ब्लाक था।

एस.एम.ओ. ने बताया कि सौ प्रतिशत लाभपातरियों के टीकाकरण का गर्व प्राप्त करने वाले गाँवों में कठार, कोटली शेखाँ, गोईल गाँव, जगनपुर, जगरावां, दियानतपुर, जलपोत, ढंडौरी, मुरादपुर, तलवाड़ा, लुटेरा कलाँ, तलवंडी, आराईयां, खियाला, दौलतपुर, मदार, सत्तोवाली, लुटेरा खुर्द, मसाणियां, धोगड़ी, रायपुर रसूलपुर, काहनपुर, हरगोबिन्द नगर, न्यू हरगोबिन्द नगर, बचिंत नगर, सराभा नगर, नूरपुर कालोनी, ब्यास गाँव, माणको, उदेसियां, चूहड़वाली, कपूर गाँव, लेसड़ीवाल, जंडू सिंघा, महिमदपुर, अरजनवाल, बुलन्दपुर, सुंदर नगर, घुड़्याल, राओवाली, हरीपुर, नारंगपुर, खिचीपुर, सिकन्दरपुर, चुखियारा, खुरदपुर, कड्याना, बाहूदीनपुर और भगवानपुर शामिल हैं

Check Also

स्कूल ऑफ एमिनेंस में स्वीप गतिविधियों के तहत चार्ट मेकिंग प्रतियोगिता आयोजित की गई

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 23 अप्रैल 2024– डिप्टी कमिश्नर अमृतसर घनशाम थोरी और अतिरिक्त कमिश्नर …