तुंग ढाब ड्रेन को पड़ावार किया जायेगा प्रदूषण मुक्त -औजला

कल्याण केसरी न्यूज़ अंमृतसर, 18 अक्तूबर: लोग सभा मैंबर गुरजीत सिंह औजला की तरफ से शहर की तुंग ढाब ड्रेन को पड़ाअवार प्रदूषण मुक्त करने के लिए ज़िला आधिकारियों के साथ एक विशेस मीटिंग की। मीटिंग दौरान औजला ने बताया कि तुंग ढाब ड्रेन की सफ़ाई के लिए जेठूवाल नहर बीच में से साफ़ पानी ले कर इस में छोड़ा जायेगा और ड्रेन को फिर पुनर सुरजीत किया जायेगा और लोगों को इस के बुरे प्रभावों से बचाया जा सकेगा।

औजला ने बताया कि इस ड्रेन में नगर निगम की हद अंदर पेंदों 74 डेरियों, 17 पंचायतों और उद्योगों का पानी मिक्स हो रहा है और इतना तीनों के मिक्स पानी को इकट्ठे साफ़ नहीं किया जा सकता। उन्होंने बताया कि तुंग ढाब ड्रेन को पड़ावार प्रदूसण मुक्त किया जायेगा और सब से पहले डेरियों के पानी को रोकनो के लिए बायओगैस पलांट भी लगाया जायेगा।

उन्होंने बताया कि तुंग ढाब ड्रेन को प्रदूषण मुक्त करने के लिए तत्काल तौर पर हल के लिए 7करोड़ रुपए की लागत के साथ जेठूवाल नहर से रास्ता बना कर साफ़ पानी छोड़ा जायेगा,जिस के साथ लगातार साफ़ पानी आने साथ ड्रेन प्रदूसण मुक्त हो सकेगी।उन्होंने बताया कि इस के इलावा जितना गाँवों का पानी ड्रेन में पड़ता है उन गाँवों में थापर माडल की तर्ज़ और गाँवों के छप्पड़ा को विकसित किया जायेगा।मीटिंग को संबोधन करते औजला ने कहा कि ड्रेन की साफ़ सफ़ाई के लिए सरकार की तरफ से 10 करोड़ रुपए की राशि जारी की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि नगर निगम और प्रदूषण विभाग की तरफ से लगातार ड्रेन और नज़र रखी जा रही है कि ड्रेन में उद्योगों और सिवरेज का गंदा पानी न मिले।

औजला ने कहा कि ड्रेन के पानी को साफ़ करन के लिए ऐस.टी.पी पलांट की सामर्थ्य में विस्तार भी किया जायेगा। इस मीटिंग में डिप्टी कमिशनर गुरप्रीत सिंह , कमिशनर नगर निगम मलविन्दर सिंह जगी,अधिक डिप्टी कमिशनर रणबीर सिंह मुद्धल, ऐक्सियन पंकज जैन के इलावा नगर निगम और प्रदूसण विभाग के अधिकारी भी उपस्थित थे।

Check Also

स्कूल ऑफ एमिनेंस में स्वीप गतिविधियों के तहत चार्ट मेकिंग प्रतियोगिता आयोजित की गई

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 23 अप्रैल 2024– डिप्टी कमिश्नर अमृतसर घनशाम थोरी और अतिरिक्त कमिश्नर …