लोगों को घर -घर तक पहुँचाया जायेगा भलाई स्कीमों का लाभ -सोनी

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 29 अक्तूबर : लोगों की सुविधा के लिए पंजाब सरकार की तरफ से ऐलाने गए प्रोगराम ‘सरकार आपके द्वार ’ के अंतर्गत आज ओम प्रकाश सोनी उप मुख्य मंत्री पंजाब ने सरकारी पॉलीटेक्निकल कालेज में लगाए गए ज़िला स्तरीय सुविधा कैंप का उद्घाटन करते हुए कहा कि सरकार का मुख्य उद्देश्य लोगों को सरकार की तरफ से चलाईं जातीं भलाई स्कीमों का लाभ बिना किसी तबाह ख्वारी के मुहैया करवाना है|

जिस के अंतर्गत राज भर में सुविधा कैंप लगा कर लोगों को घर के नज़दीक ही सभी सेवाओं मुहैया करवाई जा रही हैं जिससे लोगों के समय और पैसे बचत और सरकारी दफ्तरों के चक्कर भी न मारने पड़ने। सोनी की तरफ से पॉलीटेक्निकल कालेज की ग्राउंड में अलग अलग विभागों की तरफ से लगाए गए स्टालों का नरीखण किया और लोगों की मुश्किलों को भी सुना।

सोनी के ध्यान में आया कि काफ़ी लोग इस सुविधा कैंप में 5-5मरले के पलाटा के लिए आए हुए थे,जिस और सोनी ने कहा कि यह स्कीम गाँवों के लोगों के लिए है, परन्तु हम नगर निगम के साथ संबंध कायम करके खाली पड़े हुए स्थानों पर भी शहर निवासियों के लिए इस स्कीम को शुरू करेंगे। सोनी ने बताया कि हमारी सरकार की तरफ से पहले ही लाल लकीर के अंदर रह रहे लोगों को मालकाना हक के दिए हैं। सोनी ने बताया कि जितना शहर निवासियों के पास अपने मकान नहीं हैं को सरकार की तरफ से 1.50 लाख रुपए की सहायता भी दी जा रही है जिससे वह अपना मकान बना सकें।

इस मौके सर गुरप्रीत सिंह खहरा डिप्टी कमिशनर अमृतसर की तरफ से अलग अलग विभागों की तरफ से लगाए गए स्टालें और ख़ुद बैठ कर लोगों के साथ बातचीत की और उन के फार्म भी प्राप्त किये। ज़िलाधीश ने बताया कि आज के इस सुविधा कैंप में लोगों का काफ़ी उत्साह देखने को मिला है और बड़ी संख्या में लोग अपने काम करवाने के लिए यहाँ पहुँचे हैं। ज़िलाधीश ने समूह आधिकारियों को निर्देश दिए कि आने वाले लोकांनूं किसी किस्म की मुश्किल पेश न आने दी जाये और उतना के पास केवल ज़रूरी दासतावेज ही लिए जाएँ।

ज़िलाधीश ने बताया कि आज कैंपों में 15 से अधिक सेवाओं अलग -अलग विभागों की तरफ से दीं गई। उन कहा कि लोगों ने इस प्रोगराम को अच्छा प्रोत्साहन दिया है और हमारी कोशिश होगी इसी तरह के कैंप भविष्य में भी लगा कर लोगों की काम उन के घर नज़दीक पहुँच कर किये जाएँ।
उन बताया कि इतना कैंपों में बेघरे लोगों को 5-5मरले के प्लाट, बिजली बिलों के बकाया राशि की मआफ़ी, बुढापा, विधवा, अपंग और आशिरतें को पैंशन, प्रधान मंत्री योजना अधीन पक्का मकान बनाने के लिए दरख़ास्त, बिजली कनैक्शन, घरों में पखाने, एल पी जी गैस कनैक्शन, हरेक सेहत बीमा योजना के कार्ड, शगुन स्कीम, बच्चों के लिए वज़ीफ़े, बेरुज़गारों के लिए नौकरी के प्रस्ताव और कर्ज़ सहूलतें, बस के पास, ज़मीनें और प्लाटों के इंतकाल, मनरेगा के जॉब कार्ड आदि के इलावा ओर भी विभागों की स्कीमों के लाभ मौके पर दिए गए हैं, जो कि प्रशासन का बहुत बढ़िया उद्यम है।उन्होंने बताया कि रमदास, मरड़ी कलाँ और सठ्याला में भी ऐसे कैंप लगा कर लोगों को सरकारी सेवाओं मुहैया करवाई गई हैं।

इस मौके कंट्रोलर ख़ुराक और स्पलाई अफ़सर ने बताया कि विभाग की तरफ से लगाए गए स्टाल स्मार्ट राशन कार्ड में बड़ी संख्या में लोग पहुँच रहे हैं और विभाग के कर्मचारी मौके पर ही इन के फार्म भर रहे हैं। उन बताया कि शाम तक लगभग 3000 के करीब लोगों के फार्म आने की उम्मीद है। इस मौके पुलिस कमिशनर डा:सुखचैन सिंह गिल, अधिक डिप्टी कमिशनर रणबीर सिंह मुद्धल, यह डी एम राजेश शर्मा, यह डी एम टी बैनिक, ज़िला छोटी बच्चतें अफ़सर गुलशन कुमार, समाज भलाई अफ़सर सर आशीष इन्द्र सिंह के इलावा अलग अलग विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Check Also

लोकसभा चुनाव के लिए प्रत्याशी-जिला निर्वाचन अधिकारी कल से भर सकेंगे पर्चा

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 6 मई ; अमृतसर लोकसभा क्षेत्र का चुनाव लड़ने के लिए …