ज़िला चुनाव अधिकारी जालंधर ने की प्राथमिक वोटर सूची की प्रकाशना

कल्याण केसरी न्यूज़ जालंधर, 1 नवम्बर: योग्यता तारीख़ 01 -01 -2022 के आधार पर फोटो वोटर सूची की विशेष सरसरी सुधाई के सम्बन्ध में भारतीय चुनाव कमिश्न की तरफ से जारी किए गए शैड्यूल अनुसार ज़िला चुनाव अधिकारी -कम -डिप्टी कमिश्नर, जालंधर श्री घनश्याम थोरी ने आज जालंधर जिले के 9 विधान सभा चुनाव हलकों से सम्बन्धित वोटर सूची साल -2022 की प्राथमिक प्रकाशना की।

                ज़िला चुनाव अधिकारी ने इस सम्बन्धित ज़िला प्रशासकीय कंपलैक्स में हुई बैठक में उपस्थित सभी राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों और मतदाता रजिस्ट्रेशन अधिकारियों और ज़िला /हलका स्वीप नोडल अधिकारियों को संबोधन करते हुए बताया कि भारतीय चुनाव कमिश्न के आदेशों अनुसार आज फोटो वोटर सूची साल -2022 की प्राथमिक प्रकाशना कर दी गई है और तारीख़ 01 -11 -2021 से 30 -11 -2021 तक आम जनता और वोटरों की तरफ से दावे और ऐतराज़ प्राप्त किये जाएंगे। दावे और ऐतराज़ों सम्बन्धित फार्म -6(नयी वोट बनाने के लिए) फार्म -6ए (बतौर एन.आर.आई.वोट बनाने सम्बन्धित) फार्म -7(वोट कटवाने सम्बन्धित) फार्म -8(वोट के विवरण में संशोधन करवाने सम्बन्धित) और फार्म -ए (एक चुनाव हलके में वोट तबदील करने सम्बन्धित) भर कर सम्बन्धित मतदाता रजिस्ट्रेशन अधिकारी या बी.ऐल.ओज़ को दिए जा सकते है।

उन्होंने बताया कि भारतीय चुनाव कमिश्नर की तरफ से वैबपोर्टल (www.nvsp.in) और मोबायल एप (Voter Helpline App) के ज़रिये घर बैठे आनलाइन फार्म भरे जा सकते है, जिसका रैफरैंस नंबर आवेदक के मोबायल पर एस.एम.एस. के द्वारा प्राप्त होगा, जिससे वोटर अपना ऐपलीकेशन स्टेटस समय –समय पर चैक कर सकता है।उन्होंने आगे बताया कि वोटरों की सुविधा के लिए तारीख़ 06 ,07 नवंबर,  और 20, 21 नवंबर, 2021 को प्रत्येक पोलिंग बूथ पर बी.ऐल.ओज़. की तरफ से सुबह 9:00 बजे से शाम 5:00 तक विशेष वोटर रजिस्ट्रेशन कैंप लगाए जाएंगे, जिस दौरान बी.ऐल.ओज़ की तरफ से आम जनता और वोटरों से दावे और ऐतराज़ों सम्बन्धित फार्म प्राप्त किये जाएंगे।

 ज़िला चुनाव अधिकारी ने बैठक में उपस्थित राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों को उक्त कैंपों दौरान बी.एल.ओ. के सहयोग के लिए राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधि के तौर पर हर पोलिंग बूथ लोकेशन पर बूथ स्तर एजेंट (BLA) नियुक्त करने और अपने पार्टी वरकरों के द्वारा गाँवों /शहरों गलियों मुहल्लों में वोटर सूची की सरसरी सुधाई सम्बन्धित अधिक से अधिक प्रचार करवाने में ज़िला प्रशासन को सहयोग देने की अपील की, जिससे इस अभियान का अधिक से अधिक लाभ आम लोगों को मिल सके।इस बैठक में 9 विधान सभा चुनाव हलकों के मतदाता रजिस्ट्रेशन अधिकारी, अलग -अलग राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधि, ज़िला स्तरीय और हलका स्तरीय स्वीप नोडल अधिकारियों के इलावा चुनाव तहसीलदार और चुनाव कानून्गो भी उपस्थित थे।

Check Also

प्राप्त शिकायतों का 30 मिनट के अंदर समाधान करने का आदेश दिया

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 08 मई: आगामी लोकसभा चुनावों के लिए लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र अमृतसर …