विजीलैंस ब्यूरो जालंधर रेंज ने विजीलैंस जागरूकता सप्ताह सम्बन्धित करवाया समागम

कल्याण केसरी न्यूज़ जालंधर ,2  नवंबर : पंजाब सरकार की तरफ से भ्रष्टाचार विरुद्ध चलाए अभियान के अंतर्गत विजीलैंस ब्यूरो, पंजाब की तरफ से 26 अक्तूबर 2021 से 1नवंबर 2021 तक मनाए जा रहे विजीलैंस जागरूकता सप्ताह के सम्बन्ध में विजीलैंस ब्यूरो जालंधर रेंज की तरफ से आज लायलपुर खालसा कालेज, जालंधर में समागम करवाया गया, जिसको संबोधन करते हुए  श्री दिलजिन्दर सिंह ढिल्लों, सीनियर कप्तान पुलिस, विजीलैंस ब्यूरो, जालंधर ने विजीलैंस ब्यूरो की कार्यशैली के  बारे में विस्तार से  जानकारी दी।

                 उन्होंने बताया कि विजीलैंस जागरूकता सप्ताह श्री वल्लभ भाई पटेल (लोहा पुरूष ) के जन्म दिवस को मुख्य रख कर मनाया जाता है। इस सैमीनार में भ्रष्टाचार बढ़ने के कारणों के  बारे में भी चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि यदि कोई सरकारी अधिकारी /कर्मचारी आपके सरकारी काम करने के बदले पैसे या तोहफ़े के रूप में रिशवत की माँग करता है तो आप अपने अधिकारों का प्रयोग करते हुए इस बारे में विजीलैंस ब्यूरो, जालंधर के आधिकारियों को सूचित कर सकते हो। उन्होंने कहा कि यदि शिकायतकर्ता अपनी पहचान को गुप्त रखना चाहता है तो वह विजीलैंस ब्यूरो के टोल  फ्री नंबर: 1800 -1800 -1000 और ई -मेल आई.डी. complaint2vb@punjab.gov.in पर शिकायत कर सकता है। उन्होंने भ्रष्टाचार मुक्त समाज की सृजना करने के लिए आम जनता से सहयोग की माँग करते हुए लोगों को विजीलैंस के आँख, कान, नाक और हाथ बनने का न्योता दिया।   

                उन्होंने जनता को अपील करते हुए कहा कि उनको अपना काम करवाने के लिए धैर्य रखना चाहिए है और अपना काम जल्दी करवाने के लिए किसी भी अधिकारी /कर्मचारी को पैसो दे कर भ्रष्टाचार को बढ़ावा  नहीं देना चाहिए।इसके बाद सतीन्द्र सिंह, आई.पी.ऐस., सीनियर कप्तान पुलिस, जालंधर (देहाती) ने अपने भाषण में युवा पीढ़ी को शहीद भगत सिंह की विचारधारा को आगे ले कर जाने की बात कही ।उन्होंने सभी विभागों के उपस्थित आधिकारियों और कर्मचारियों को काम प्रति और लोगों प्रति सकारात्मक रहने के लिए प्रेरित किया।

                इस उपरांत परमजीत सिंह, डी.ई.टी.सी., जी.ऐस.टी., जालंधर ने समागम को सम्बोधत करते हुए विद्यार्थीयों को रिश्वतख़ोरी को ख़त्म करने के लिए जागरूक होने और दूसरे को भी जागरूक करने का न्योता दिया।इस अवसर पर अमरजीत सिंह बैंस अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (जनरल) विशेष तौर पर  उपस्थित हुए ।

                इस से पहले समागम की शुरूआत में प्रोफ़ैसर जसलीन ने भ्रष्टाचार विरुद्ध भाषण देते हुए कहा कि इस बुरायी से समाज को बचने की ज़रूरत है। इस उपरांत श्रीमती सरिता तिवाड़ी बुधजीवी /कलाकार ने इस समागम में आए आधिकारियों /कर्मचारियों और विद्यार्थियों से ” पंजाब, पंजाबी और पंजाबियत ज़िंदाबाद का नायरा लगवाया। उन्होंने विजीलैंस ब्यूरो के बारे में बताते हुए विजीलैंस की एक शब्द में परिभाषा बतायी।

अंत में लायलपुर खालसा कालेज, जालंधर के प्रिंसिपल गुरपिन्दर सिंह समरा ने कहा कि हमें अपने अधिकारों प्रति सुचेत रहते हुए किसी भी अधिकारी /कर्मचारी को रिशवत नहीं देनी चाहिए और हर व्यक्ति को रिश्वतख़ोरी ख़िलाफ़ जागरूक करना चाहिए। समागम में मंच का संचालन प्रोफ़ैसर सुरिन्दरपाल की तरफ से किया गया। इस मौके 60 अलग अलग सरकारी विभागों के आधिकारियों /कर्मचारियों, लायलपुर खालसा कालेज के ऐन.ऐस.ऐस. यूनिट के विद्यार्थियों सहित कालेज के विद्यार्थी भी मौजूद थे।

Check Also

प्राप्त शिकायतों का 30 मिनट के अंदर समाधान करने का आदेश दिया

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 08 मई: आगामी लोकसभा चुनावों के लिए लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र अमृतसर …