पंचायतें सांझे कामों के लिए नज़दीकी गड्ढों से मुफ़्त ले सकेंगी रेत: डिप्टी कमिश्नर

कल्याण केसरी न्यूज़ जालंधर, 10 दिसम्बर: ज़िले भर के गाँवों में सांझे कामों के लिए पंचायतें नज़दीकी गड्ढों से मुफ़्त रेत ले सकती है।इस सम्बन्धित जानकारी देते हुए डिप्टी कमिश्नर घनश्याम थोरी ने बताया कि पंचायतों को रेत की मुफ़्त स्पलाई यकीनी बनाने के लिए आदेश जारी किए गए है, बशर्त है कि रेत का प्रयोग सांझे उद्देश्यों या बड़े जनतक हितों के लिए किया जाए।

उन्होंने कहा कि यदि काम सांझे मंतव्य वाला है तो नज़दीकी गड्ढा से रेत मुफ़्त प्राप्त करने के लिए ऐसे मामलों में ब्लाक विकास और पंचायत अधिकारी की तरफ से सम्बन्धित गाँव के सरपंच को पर्ची जारी की जायेगी। उन्होंने यह भी बताया कि ज़िला प्रशासन की तरफ से अलग -अलग स्थानों पर रेत के लिए निर्धारित किये गए रेटों से यदि कोई अधिक वसूली की जाती है तो उस पर नज़र रखी जा रही है और यदि इन दरों का उल्लंघन होता है तो कार्यवाही की जायेगी।

            डिप्टी कमिश्नर ने लोगों को वटसऐप नंबर 95017 -99068 पर वीडियो के द्वारा ओवरचारजिंग के मामलों की रिपोर्ट करने की अपील की। उन्होंने कहा कि ओवरचारजिंग के साथ सम्बन्धित सभी शिकायतों की डिप्टी कमिश्नर की अदालत में रेवेन्यू कोर्ट मामलों के साथ जांच की जायेगी। थोरी ने कहा कि ज़िला प्रशासन ओवरचारजिंग का पर्दाफाश करने वाली वीडियो के आधार पर एफआईआर दर्ज होने की स्थिति में पहले ही 25,000 के इनाम का ऐलान कर जा चुका है और आम लोगों को अलग -अलग म्यूंसीपल क्षेत्रों के लिए दरों से अवगत करवाने के लिए एक विस्थारित सूची भी जारी की जा चुकी है।

            डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि ओवरचारजिंग को रोकनो के लिए ज़िला प्रशासन की तरफ से नकली ग्राहकों को भेज कर अचानक चैकिंग भी शुरू की गई है। इस अभियान के अंतर्गत नकोदर, शाहकोट और फिल्लौर क्षेत्रों में दो अलग -अलग टीमें भेजी गई, जहाँ दरें निर्धारित रेंज में डाली गई। उन्होंने बताया कि अलग -अलग म्यूंसीपल क्षेत्रों के लिए रेट लिस्ट जारी की गई है, जिस अनुसार जालंधर शहर में 15 रुपए, फिल्लौर में 11.50 रुपए, गोराया में 13 रुपए, नकोदर में 11.50 रुपए, मेहतपुर में 11 रुपए, नूरमहल में 11.50 रुपए, बिलगा में 12 रुपए, शाहकोट में 11 रुपए, लोहियाँ इलाको में 12 रुपए, करतारपुर के लिए 13 रुपए (ब्यास से) और भोगपुर के लिए 14 रुपए (ब्यास से) तय किये गए हैं। इसी तरह आदमपुर और अलावलपुर के लिए 15 रुपए प्रति घन फुट रेट निर्धारित किये गए है।

            ज़िक्रयोग्य है कि वीडियो क्लिप के द्वारा अधिक वसूली का पर्दाफाश करने वालों को जालंधर प्रशासन की तरफ से 25,000 रुपए का इनाम देने की पहलकदमी को पंजाब सरकार की तरफ से बीते दिन राज्य भर में लागू किया गया है।

Check Also

स्कूल ऑफ एमिनेंस में स्वीप गतिविधियों के तहत चार्ट मेकिंग प्रतियोगिता आयोजित की गई

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 23 अप्रैल 2024– डिप्टी कमिश्नर अमृतसर घनशाम थोरी और अतिरिक्त कमिश्नर …