रैड्ड क्रास के पंगुड़ा ने बचायी 185 बच्चों की जान

कल्याण केसरी न्यूज़ अंमृतसर, 21 दिसंबर:–ज़िला प्रसाशन की तरफ से साल 2008 में लावारिस बच्चों की जान बचाने के लिए रेड क्रास की सहायता के साथ शुरू की गई पालना स्कीम अब तक 185 बच्चों की जान बचाने में कामयाब हुई है। 14 /12 /2021 को रात 9.30 बजे यह एच ओ पुलिस स्टेसन वेरका की तरफ से एक नव जन्मा लड़का पालने स्कीम अधीन प्राप्त हुआ है। इन बच्चों का मैडीकल पार्वती देवी हस्पताल से करवाया गया था और इस समय पर यह बच्चा बिल्कुल तंदरुस्त है।

मिस अकविन्दर कौर नायब तहसीलदार की तरफ से इस बच्चे को पालनो में प्राप्त किया गया और स्कीम अधीन स्वामी गंगा नंद भूरी वाले फाउंडेशन धाम भेजने की प्रक्रिया पूरी की। उन्हों ने बताया कि रैड्ड क्रास सोसायटी की सहायता के साथ शुरू इस निवेकली पहल की तारीफ़ करते कहा कि यह 185 मासूम जीवित को बचाने वाला पालना जहाँ मुबारकवाद का हकदार है, वहां पालनो में अब तक आए बच्चों में से बड़ी संख्या लड़कियों की ही मिलना समाज के लिए एक गंभीरता का मसला है।

बताने योग्य है कि पालनो में आए बच्चो की जानकारी पालने नीचे लगी घंटी से रेड क्रास कर्मचारियों को मिल जाती है और वह तरुंत बच्चे को नज़दीक स्थित पार्वती देवी हस्पताल से मैडीकल सहायता दिला देते हैं। बताने योग्य है कि पालनो में आए बच्चों की मैडीकल जांच पार्वती देवी हस्पताल में करवाई जाती है और हस्पताल की तरफ से कोई भी फिस नहीं के लिए जाती और बच्चों का सारा इलाज मुफ़्त में किया जाता है। इस बाद में सुरक्षित पालन पोषण और अच्छे भविष्य की आशा में सरकार की तरफ से घोषित की संस्थायों लीगल अडापशन एड प्लेसमेंट एजेंसी में बच्चो की परवरिश करके तबदील कर दिया जाता है, जहाँ से जरूरतमंद परिवार बच्चे को गोद ले लेते हैं। अब तक पालना स्कीम के अंतर्गत इन बच्चों के आने साथ बच्चों की संख्या 185 हो गई है, जिन में 154 लड़कियाँ और 31 लड़के शामिल हैं। उन्होंने कहा कि यदि कोई व्यक्ति बच्चा गोद लेना चाहता हो तो वह आन लाईन वैबसाईट www.care.nic.in के द्वारा अपनी रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। इस मौके सचिव रेड क्रास तेजिन्दर सिंह राजा और रणधीर सिंह भी उपस्थित थे।

Check Also

लोकसभा चुनाव के लिए प्रत्याशी-जिला निर्वाचन अधिकारी कल से भर सकेंगे पर्चा

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 6 मई ; अमृतसर लोकसभा क्षेत्र का चुनाव लड़ने के लिए …