रूडसैट जनवरी से पाँच कोर्स का प्रशिक्षण देगा,युवाओं को आत्म -निर्भर बनाने के लिए कोर्स

कल्याण केसरी न्यूज़ जालंधर, 22 दिसम्बर: युवाओं को रोज़गार के लिए आत्म -निर्भर बनाने के उदेश्य से ग्रामीण विकास और स्व -रोज़गार प्रशिक्षण संस्था (रूडसैट) की तरफ से जनवरी 2022 से आने वाली तिमाही के लिए मोबाइल रिपेयर, एसी /फ्रिज रिपेयर, पुरूषों के सैलून, फास्ट फूड स्टाल और फ़ैशन डिजाइनिंग सहित पाँच कोर्स में प्रशिक्षण प्रोगराम की शुरुआत की जा रही है।
इस सम्बन्धित जानकारी देते हुए अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर (विकास) जसप्रीत सिंह ने बताया कि रूडसैट की तरफ से इच्छुक उम्मीदवारों को अपने स्वंय के उद्मम शुरू कर आत्म -निर्भर बनाने के उदेशय से प्रशिक्षण दिया जाएगा। उनकी तरफ से 2022 -23 की सालाना कार्य योजना को अंतिम रूप देने के इलावा आने वाली तिमाही के लिए शुरू किये जाने वाले कोर्स की स्थिति की समीक्षा भी की गई।
आज यहाँ ज़िला प्रशासकीय कंपलैक्स में ज़िला स्तरीय रूडसैट सलाहकार समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर जसप्रीत सिंह ने बताया कि कोई भी उम्मीदवार प्रशिक्षण के लिए दाख़िला लेने के लिए विजय नगर नज़दीक फ़ुटबाल चौक स्थित इंस्टीट्यूट में जा कर फार्म भर सकता है या www.rudsetitraining.org पर आनलाइन अप्लाई कर सकता है। उन्होंने बताया कि पिछली तिमाही दौरान कुल 175 शिक्षार्थियों की तरफ से रैफिजरेशन और एयर कंडीशनिंग, जूट उत्पाद उद्ममी, ब्यूटी पार्लर मैनेजमेंट, पुरूषों के लिए सैलून और सैलून उद्ममी और सैल फ़ोन रिपेयर और सर्विस का प्रशिक्षण हासिल किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि इनमें से 122 की तरफ से अपना उद्मम स्थापित करने के इलावा संस्था की तरफ से 11 उद्ममी जागरूकता प्रोगराम करवाए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि नैशनल सैंटर फार एक्सीलैंस आफ आर सैटी की तरफ से दिए लक्ष्य अनुसार कुल 565 उम्मीदवारों को 31 मार्च, 2022 तक प्रशिक्षण दिया जाना है।
इस मौके रूडसैट की तरफ से 2022 -23 के लिए सालाना कार्य योजना भी तैयार की गई, जिसके अंतर्गत कुल 750 उम्मीदवारों को अलग -अलग 25 पाठ्यक्रमों का प्रशिक्षण प्रदान दिया जाएगी। ज़िक्रयोग्य है कि 18 से 45 साल की आयु के उम्मीदवार स्व रोज़गार के लिए अलग -अलग कोर्स में मुफ़्त प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते है, जिनको रिहायश और भोजन की सुविधा मुफ़्त उपलब्ध करवाई जाएगी। प्रशिक्षण हासिल करने के बाद उम्मीदवार अपने उद्मम शुरू करने के लिए बैंकों से क्रेडिट लिंकेज भी प्राप्त कर सकते हैं।
बैठक में डिविज़नल मैनेजर केनरा बैंक रंजन कुमार, स्टेट डायरैक्टर आर सैटी चरनजीत सिंह, लीड बैंक मैनेजर जय भूषण, डिप्टी जनरल मैनेजर नाबार्ड सविता सिंह, मैनेजर डी.आई.सी. मनजीत लाली, ज़िला गाइडेंस काउंसलर सुरजीत लाल, डिप्टी सी.ई.ओ. ज़िला रोज़गार और कारोबार ब्यूरो दीपक भल्ला और डायरैक्टर रूडसैट्ट तरूण कुमार सेठी आदि मौजूद थे।

Check Also

लोकसभा चुनाव के लिए प्रत्याशी-जिला निर्वाचन अधिकारी कल से भर सकेंगे पर्चा

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 6 मई ; अमृतसर लोकसभा क्षेत्र का चुनाव लड़ने के लिए …