सिक्ख पंथ पर चारो तरफ हो रहे हमलों को एकमुट्ठ हो कर ही रोकें जा सकता है: सिंह साहब ग्यानी हरप्रीत सिंह

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर ,22 दिसंबर : श्री अकाल तख़्त साहब के कार्यकारी जथेदार सिंह साहब ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने सच्चखंड श्री हरिमन्दर साहब में घटी बेअदबी की मन्दभागी घटना के बाद पंथ के नाम एक अहम संदेश जारी करते मौजूदा राष्ट्रीय हालातों के मद्देनज़र पंथक एकता की ज़रूरत पर ज़ोर दिया है।

ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने कहा कि आज सिक्ख पंथ को चुफेर्यों सैद्धांतिक और शारीरिक बरसाती हमलों का सामना करना पड़ रहा है। पिछले सालों से लगातार घट रही बेअदबी की घटनाएँ भी इसी चुणौतीपूरन दृश्य का एक हिस्सा हैं।

सिक्खों की जिंद -जान सच्चखंड श्री हरिमन्दर साहब तक बेअदबी की घटना का घट जाना सिक्खों के सब्र का अंत देखने का ख़तरनाक और भयानक शिखर है। सिक्खों के लिए श्री हरिमन्दर साहब से पर कुछ भी नहीं है और जब हमलावर श्री हरिमन्दर साहब तक पहुँच गए हैं तो कौम को तुरंत जागना ज़रूरी है।सिक्ख पंथ पर चारोतरफ हो रहे हमलों को एकमुट्ठ हो कर ही रोकें जा सकता है, हरप्रीत सिंह साहब ग्यानी | श्री अकाल तख़्त साहब के जत्थेदार ने कहा कि हमारे लिए जहाँ आज पंथ पर हो रहे हमलों की राजनैतिक और संस्कृतिक रणनीति को समझना बहुत ज़रूरी है, वहाँ इन बहुमुखी और बहुपरती हमलों का मुकाबला करने और इन को पछाड़ने के लिए पंथक एकता की बड़ी ज़रूरत है। उन समूचे सिक्ख जत्थेबंदियाँ, राजनैतिक दलों, धार्मिक, सामाजिक और शिक्षा संस्थायों और संप्रदायों से अपील की कि वह मौजूदा पंथक हालातों को देखते सभी तरह के राजसी, विचारक और जाति मतभेदों -भिन्नतायों को तरफ़ रख कर एक ख़ालसयी निशान साहब नीचे एकत्रित होने जिससे सिक्ख पंथ बिखड़े हालातों में से एक बार फिर ‘कुठाली में से कुंदन की तरह चमक कर ’ उभर कर श्री गुरु नानक देव जी -श्री गुरु गोबिन्द सिंह जी द्वारा सृजन करे मानवता के भले और जबर के विरुद्ध संघरश के आदरशें को अपने नेक अमलों द्वारा संसार में फैलाव कर सके।

Check Also

खतराय कलां स्कूल में मतदाता जागरूकता प्रतियोगिता आयोजित की गई

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 2 मई 2024–डिप्टी कमिश्नर-कम-जिला चुनाव अधिकारी घनशाम थोरी के कुशल नेतृत्व और …