कोविड चुनौतियों को उचित ढंग से किया हल, नागरिक सेवाओं के क्षेत्र में भी प्रमुख रहा जालंधर

कल्याण केसरी न्यूज़ जालंधर, 30 दिसंबर: ख़त्म होने जा रहे वर्ष 2021 दौरान ज़िला प्रशासन की लोगों को कोविड -19 से बचाने के लिए निभाई गई भूमिका बेमिसाल था, जिस से कोरोना वायरस की दूसरी लहर दौरान अनेकों कीमती जीवन समय पर बचाई गई।

               डिप्टी कमिश्नर घनश्याम थोरी के नेतृत्व में ज़िला प्रशासन ने कोविड दौरान न सिर्फ़ लोगों की हर संभव सहायता विश्वसनीय बनाया बल्कि पंजाब सरकार के साथ लगातार तालमेल बना कर सरकारी अस्पतालों में अपेक्षित बुनियादी ढांचा भी स्थापित कराया जिससे भविष्य में ऐसी किसी हंगामी हालत के दौरान लोगों को उच्च स्वास्थ्य सेवाओं मुहैया करवाई जा सकें।

ज़िला प्रशासन ने वर्ष 2021 दौरान समय -समय पर स्वास्थ्य संभाल के क्षेत्र में आई हर चुनौती का उपयुक्त हल करते हुए अलग-अलग विभागों को दिए कार्यों को भी समय पर पूर्ण करने को विश्वसनीय बनाया। डिप्टी कमिश्नर की तरफ से की गई लगातार निगरानी के निष्कर्ष के तौर पर कोविड की मुश्किल घड़ी के दौरान ज़रूरतमंदों को इलाज और दवाएँ हासिल करने में दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ा, जिससे लोगों को बड़ी राहत मिली।सिविल अस्पताल और अन्य अस्पतालों में आक्सीजन सिलंडरों की कमी और रैमडीसीवर टीकों की कमी के मामले को भी डिप्टी कमिश्नर ने बहुत दूरदृष्टि से हल करते हुए इन की सप्लाई प्रभावित गई निगरानी मे ला कर लोगों को बड़ा फ़ायदा पहुँचाया। इस उपरांत जालंधर एक ऐसे ज़िले के तौर पर उभरा जहाँ कोविड की शिखर दौरान भी लोगों को हर सुविधा मिलती रही। डिप्टी कमिश्नर और ज़िला प्रशासन के प्रयासों की न सिर्फ़ लोगों की तरफ से बल्कि पंजाब सरकार की तरफ से भी प्रशंसा की गई। डिप्टी कमिश्नर ने ख़ुद कोविड टीकाकरण की निग्हासानी करते हुए टीकाकरण के लिए हर योग्य लाभपातरी को प्रेरित किया, जिस के नतीजे के तौर पर ज़िले में 50 हज़ार ख़ुराकों भी एक दिन में लगाई गई। ज़िला प्रशासन के अंथक यतनों से सैंकड़े कीमती जीवन कोविड से बचाई गई। कोरोना वायरस के नये वैरीऐंट ओमीकरोन के मुकाबले में के लिए भी ज़िला प्रशासन की तरफ से पुख़्ता प्रबंध अमल में लाए गए हैं।

               इस तरह नागरिक सेवाओं प्रदान करने के क्षेत्र में भी जालंधर प्रमुख ज़िले के तौर पर उभरा और डिप्टी कमिश्नर की असरदार देख -रेख के अंतर्गत सेवा केन्द्रों में अर्ज़ियाँ की बकाया दर सिफ़र पर लाई गई। जालंधर ज़िला पंजाब सरकार की भलाई स्कीमों को भी बहुत उचित ढंग से लागू करने के लिए भी सलाहा गया और 2021 दौरान कई अहम प्रोजैक्ट ज़िला निवासियों को समर्पित किये गए।

Check Also

स्कूल ऑफ एमिनेंस में स्वीप गतिविधियों के तहत चार्ट मेकिंग प्रतियोगिता आयोजित की गई

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 23 अप्रैल 2024– डिप्टी कमिश्नर अमृतसर घनशाम थोरी और अतिरिक्त कमिश्नर …