विरोध रैलियों और प्रदर्शनों आदि पर पूर्ण प्रतिबंध

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 27 सितंबर 2022– – कार्यवाहक मजिस्ट्रेट-सह-उपायुक्त पुलिस, अमृतसर शहर, सीनियर: परमिंदर सिंह भंडाल, पीपीएस। अमृतसर शहर, जिले के अधिकार क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले क्षेत्रों में पांच या अधिक व्यक्तियों को इकट्ठा करने, विरोध रैलियों, धरना, सभाओं, नारेबाजी और प्रदर्शनों पर दंड प्रक्रिया संहिता, 1973 की धारा 144 के तहत एक आदेश जारी किया। पूर्ण प्रतिबंध लगाने के लिए जारी किया गया है। जारी आदेश में कहा गया है कि यह उनके संज्ञान में आया है कि अमृतसर जिले में कुछ राजनीतिक/किसान और अन्य संगठन जिला स्तर पर विरोध, धरना, रैलियां और प्रदर्शन करने की योजना बना रहे हैं और लोगों की भावनाओं को भड़काने की कोशिश कर रहे हैं। जिससे शासकीय एवं अशासकीय सम्पत्ति/संपत्ति की हानि तथा कानून-व्यवस्था की स्थिति बिगड़ने का भय बना रहता है। इसलिए, कानून और व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने और लोगों के जीवन और संपत्ति की रक्षा के लिए त्वरित उपाय करने की आवश्यकता है। यह आदेश 25 नवंबर 2022 तक प्रभावी रहेगा।

मोटरसाइकिल साइलेंसर में तकनीक बदलकर पटाखों पर रोक– कार्यवाहक मजिस्ट्रेट-सह-उपायुक्त पुलिस, अमृतसर शहर, परमिंदर सिंह भंडाल ने दंड प्रक्रिया संहिता, 1973 की धारा 144 के तहत प्रदत्त शक्तियों का उपयोग करते हुए मोटरसाइकिल चालकों द्वारा साइलेंसर के उपयोग का आदेश दिया है। अपने अधिकार क्षेत्र में शहर में तकनीक को बदलकर, वे जानबूझकर तेज शोर पैदा करते हैं और निर्धारित मानकों से अधिक ध्वनि प्रदूषण पैदा करते हैं और पटाखे फोड़ते हैं। जिससे आम जनता को असुविधा का सामना करना पड़ता है और साथ ही ध्वनि प्रदूषण फैलाना और पटाखे फोड़ना पूरी तरह से प्रतिबंधित है। यह प्रतिबंध आदेश 25 नवंबर 2022 तक लागू रहेगा।

किरायेदार या पी.जी. रखने से पूर्व थाने में सूचना दाखिल करने बाबत- कार्यवाहक मजिस्ट्रेट-सह-उपायुक्त पुलिस, अमृतसर शहर, परमिंदर सिंह भंडाल ने दंड प्रक्रिया संहिता, 1973 की धारा 144 के तहत प्रदत्त शक्तियों का उपयोग करते हुए कहा कि यह हमारे ध्यान में आया है कि प. जी. छोटे कमरे अक्सर मालिकों द्वारा किराए पर लिए जाते हैं और कई छोटे बिस्तर एक ही कमरे में रखे जाते हैं और कोई आपातकालीन निकास द्वार उपलब्ध नहीं कराया जाता है और कोई आग बुझाने का यंत्र उपलब्ध नहीं कराया जाता है। अत: आम जनता की सुरक्षा को मुख्य प्राथमिकता में रखते हुए जनहित में अमृतसर नगर क्षेत्र के अंतर्गत पुलिस कमिश्नरेट सभी पीजी. मैं सराय अधिनियम 1867 के तहत उनके संबंधित पीजी के प्रबंधकों को आदेश देता हूं। दर्ज करेंगे और उनमें रहने वाले व्यक्तियों का पूरा रिकॉर्ड रखेंगे।
यह आदेश एकतरफा पारित किया जाता है। यह आदेश 25 नवंबर 2022 तक प्रभावी रहेगा।

गोला बारूद डिपो के आसपास ज्वलनशील पदार्थों के उपयोग पर प्रतिबंध –कार्यकारी मजिस्ट्रेट-सह-उपायुक्त पुलिस, अमृतसर शहर, सीनियर परमिंदर सिंह भंडाल, पीपीएस ने दंड प्रक्रिया संहिता, 1973 की धारा 144 के तहत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए गोला बारूद डिपो को जब्त कर लिया। वल्लाह के आसपास 1000 वर्ग गज के क्षेत्रों में लोगों द्वारा ज्वलनशील सामग्री के उपयोग और अनधिकृत निर्माण पर पूर्ण प्रतिबंध जारी किया गया है।आदेशों में कहा गया है कि यह देखा गया है कि अमृतसर जिले के असला भंडार वल्लाह के आसपास 1000 वर्ग गज के क्षेत्र में लोगों द्वारा अनाधिकृत निर्माण और ज्वलनशील सामग्री का उपयोग किया जा रहा है, जिससे अनकही घटनाएं हो सकती हैं। इसलिए मानव जीवन और सरकारी संपत्ति को बचाने के उद्देश्य से गोला बारूद डिपो के आसपास 1000 वर्ग गज के क्षेत्र में ज्वलनशील सामग्री और अनधिकृत निर्माण के उपयोग को रोकने के लिए त्वरित उपाय करने की आवश्यकता है। यह प्रतिबंध आदेश 25 नवंबर 2022 तक सख्ती से लागू रहेगा।

किराएदार को रखने से पूर्व थाने में सूचना दर्ज कराने बाबत – कार्यवाहक मजिस्ट्रेट-सह-उपायुक्त पुलिस, अमृतसर शहर, सीनियर: परमिंदर सिंह भंडाल, पीपीएस। दंड प्रक्रिया संहिता, 1973 की धारा 144 के तहत निहित शक्तियों का प्रयोग करते हुए, अधोहस्ताक्षरी के अधिकार क्षेत्र के तहत पूरी तरह से प्रतिबंधित है कि जब भी कोई मकान मालिक अपने परिसर को आवासीय / व्यावसायिक उद्देश्य के लिए किराए पर देता है, उस समय किरायेदार अपनी सही जानकारी नहीं देते हैं। पता और ऐसे कई लोग अपराध करने के बाद किराए के परिसर को छोड़ देते हैं। अतः अपराधों की रोकथाम के लिए यह आवश्यक है कि जब भी कोई मकान मालिक अपने किसी परिसर को किराए पर देना चाहे तो वह मकान मालिक ऐसे किरायेदार का पता और विवरण अपने क्षेत्र के थाने में अग्रिम रूप से प्राप्त कर ले ताकि पुलिस सत्यापन कर सके। वह। यह आदेश 25 नवंबर 2022 तक प्रभावी रहेगा।

Check Also

प्राप्त शिकायतों का 30 मिनट के अंदर समाधान करने का आदेश दिया

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 08 मई: आगामी लोकसभा चुनावों के लिए लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र अमृतसर …