डॉ. आदर्शपाल कौर चिकित्सा सेवाओं के साथ-साथ सामाजिक कार्यों में अहम योगदान दे रही हैं

कल्याण केसरी न्यूज़ चंडीगढ़ ,15 जून; डॉ. आदर्शपाल कौर डीएच. सरदार हरबंस सिंह और माता सुरजीत कौर की कोख में वर्ष 1966 में कोटकपुरा जिला फरीदकोट में जन्मे, उन्होंने अपनी प्राथमिक शिक्षा उच्च माध्यमिक विद्यालय कोटकपुरा और बरजिंद्रा कॉलेज फरीदकोट से की, जहाँ से उन्होंने 1983 में सरकारी मेडिकल कॉलेज पटियाला और राजिंदरा अस्पताल से स्नातक किया।

बी.बी.एस. डॉ. आदर्शपाल कौर के पिता हरबंस सिंह बी. ए में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले को 11000 का नकद पुरस्कार दिया जाता है। अपने पिता की स्मृति में प्रत्येक वर्ष बी.ए. प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले छात्र को 11000 का नकद पुरस्कार दिया जाता है। डॉ आदर्शपाल कौर ने 2-1-1991 में पीएचसी के चिकित्सा अधिकारी के रूप में कार्य करना शुरू किया और परिवार कल्याण और कल्याण जागरूकता भी किया।

वर्ष 2001 से 2004 तक डॉ. आदर्शपाल कौर ने जीएमसी राजिंदरा अस्पताल पटियाला से एमएस जनरल सर्जरी में प्रथम स्थान प्राप्त किया, उसके बाद लगातार 10 वर्षों तक खरड़ जिला मोहाली में सिविल सर्जन के पद पर कार्यरत रहीं।यह भी एक सराहनीय कदम।डॉ. आदर्शपाल कौर ने दिनांक 01-01-2021 को मोहाली में सिविल सर्जन का पद ग्रहण किया जिला मोहाली स्वास्थ्य विभाग व वहां रहने वाले लोगों में खुशी की लहर, ढाई साल तक लगातार यहां रहे कोरोना टीकाकरण के दौरान मोहाली जिला पंजाब जिले में पहले 100 बिस्तरों की व्यवस्था की गई।मोहाली में दिल्ली से मरीज इलाज कराने आए थे। अब पंजाब सरकार के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. बलबीर सिंह, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने डॉ. आदर्शपाल कौर को पंजाब की स्वास्थ्य सेवाओं का निदेशक नियुक्त किया है क्योंकि उनकी 31-32 साल की सेवा के दौरान कोई दाग नहीं लगा है । पंजाब के सभी जिलों में खुले 580 महुला क्लीनिकों के रख-रखाव और स्वास्थ्य सेवाओं की जिम्मेदारी दी गई है।

Check Also

25 सितंबर 2024 को जिला रोजगार एवं व्यवसाय ब्यूरो अमृतसर में रोजगार शिविर का आयोजन किया जाएगा

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 23 सितम्बर 2024:–पंजाब सरकार द्वारा घर-घर रोजगार एवं व्यवसाय योजना के तहत …