उपायुक्त ने ‘बिल लाओ, इनाम पाओ’ योजना के तहत बिल अपलोड कर ‘मेरा बिल’ ऐप की औपचारिक शुरुआत की

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 01 सितंबर:– पंजाब सरकार द्वारा ‘मेरा बिल’ ऐप के बारे में व्यापारियों और उपभोक्ताओं को जागरूक करने और अधिक प्रोत्साहित करने के लिए, डिप्टी कमिश्नर अमित तलवार ने अपने कार्यालय में एक लाइव बिल अपलोड करके जिले में ऐप लॉन्च किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान और उत्पाद शुल्क एवं कराधान मंत्री हरपाल सिंह चीमा के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने कर चोरी रोकने के लिए ‘बिल लियाओ, इनाम पाओ’ योजना के तहत ‘मेरा बिल’ ऐप तैयार किया है।उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान और उत्पाद शुल्क एवं कराधान मंत्री हरपाल सिंह चीमा के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने कर चोरी रोकने के लिए ‘बिल लियाओ, इनाम पाओ’ योजना के तहत ‘मेरा बिल’ ऐप तैयार किया है। ऐप लॉन्च करने का उद्देश्य आम आदमी को खरीदारी करते समय दुकानदारों से बिल लेने के लिए प्रोत्साहित करके सरकारी राजस्व संग्रह को बढ़ाना भी है।

उपायुक्त ने कहा कि उपभोक्ताओं को खरीद बिल ‘मेरा बिल ऐप’ पर अपलोड करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा । उन्होंने कहा कि यह इनाम वस्तुओं/सेवाओं के लिए भुगतान की गई कर योग्य राशि के पांच गुना के बराबर होगा लेकिन यह इनाम अधिकतम 10 हजार रुपये तक का होगा। प्रत्येक जिले में अधिकतम 10 पुरस्कार प्रदान किए जाने हैं और पात्र बिल राशि कम से कम 200 रुपये होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि विजेताओं की सूची कराधान विभाग की वेबसाइट पर पोस्ट की जाएगी और विजेताओं को मोबाइल ऐप के माध्यम से सूचित किया जाएगा।हर माह 7 तारीख को 290 लकी ड्रा निकाले जाएंगे। उन्होंने जिलावासियों से इस योजना का अधिकतम लाभ उठाने के लिए एंड्रॉइड फोन के लिए गूगल प्ले स्टोर और एप्पल फोन के लिए ऐप स्टोर से ‘मेरा बिल’ ऐप डाउनलोड करने का आग्रह किया।उन्होंने आगे बताया कि पेट्रोलियम उत्पादों (कच्चा तेल, पेट्रोल, डीजल, विमानन टरबाइन ईंधन और प्राकृतिक गैस) और शराब की बिक्री के बिल के साथ-साथ बिजनेस-टू-बिजनेस लेनदेन इस योजना में भाग लेने के लिए पात्र नहीं होंगे।

इस अवसर पर आबकारी एवं कर अधिकारी राजविंदर कौर ने कहा कि इस योजना के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए विभिन्न मीडिया और शैक्षणिक संस्थानों में विशेष जागरूकता शिविर आयोजित किए जा रहे हैं ताकि इस योजना के माध्यम से सरकार की कर चोरी को रोका जा सके और राजस्व की प्राप्ति हो सके। सरकार को रोका जा सकता है। वृद्धि होगी इस अवसर पर नगर सुधार ट्रस्ट के अध्यक्ष अशोक तलवार, राज्य कर अधिकारी कैप्टन अंजलि शेखड़ी, ए:सी:एसटी संदीप कुमार गुप्ता, अजय कुमार और विभाग के अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

Check Also

25 सितंबर 2024 को जिला रोजगार एवं व्यवसाय ब्यूरो अमृतसर में रोजगार शिविर का आयोजन किया जाएगा

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 23 सितम्बर 2024:–पंजाब सरकार द्वारा घर-घर रोजगार एवं व्यवसाय योजना के तहत …