मुख्य मंत्री द्वारा पंजाब को देश भर में मैडीकल टूरिज्म के हब के तौर पर विकसित करने का ऐलान

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर, 17 नवंबर; पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने शुक्रवार को घोषणा की कि चिकित्सा शिक्षा क्षेत्र को बड़ा बढ़ावा देकर पंजाब को चिकित्सा शिक्षा के गढ़ के रूप में विकसित किया जाएगा।सरकारी मेडिकल कॉलेज, अमृतसर के शताब्दी समारोह के दौरान, ओ.पी.डी. ब्लॉक एवं राज्य कैंसर संस्थान में ओ.टी. ई-हॉस्पिटल परियोजना में कॉम्प्लेक्स, रेडिएशन थेरेपी ब्लॉक, सीनियर रेजिडेंट हॉस्टल ब्लॉक, नर्सिंग हॉस्टल ब्लॉक, बॉयज हॉस्टल और ऑडिटोरियम को लोगों को समर्पित करने के बाद सभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने पहले ही जोरदार प्रयास किए हैं।

उन्होंने कहा कि इस उद्देश्य के लिए धन की कोई कमी नहीं है और इस नेक कार्य को पूरा करने में कोई कसर नहीं छोड़ी जायेगी। भगवंत सिंह मान ने कहा कि पंजाब में इस क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं और राज्य में चिकित्सा पर्यटन को बढ़ावा देने को सुनिश्चित करने पर जोर दिया जाएगा।मुख्यमंत्री ने कहा कि जब से उन्होंने अपना कार्यकाल संभाला है, सरकार ने स्वास्थ्य और शिक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है । उन्होंने कहा कि पंजाब में मेडिकल शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए बड़े बजट का प्रस्ताव किया जा रहा है । भगवंत सिंह मान ने कहा कि इस कदम का मकसद पंजाब में स्वास्थ्य देखभाल और चिकित्सा शिक्षा क्षेत्रों में क्रांति लाना है । मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार लोगों को उनके घरों पर नागरिक सेवाएं प्रदान करने के लिए श्री गुरु नानक देव जी के प्रकाश पर्व के अवसर पर 27 नवंबर से एक विशेष पहल शुरू करेगी। उन्होंने कहा कि इस अभियान के तहत लोगों को 40 से 42 सेवाएं उनके घर पर ही बिना किसी परेशानी के उपलब्ध कराई जाएंगी. भगवंत सिंह मान ने कहा कि इससे लोगों को बड़ी सुविधा मिलेगी और उन्हें इन सेवाओं के लिए सरकारी दफ्तरों में भटकना नहीं पड़ेगा।मुख्यमंत्री ने यह भी घोषणा की कि 26 जनवरी, 2024 से पंजाब के सभी तहसील और जिला स्तर के अस्पताल एक्स-रे मशीनों से लैस होंगे। उन्होंने कहा कि आगामी गणतंत्र दिवस से सभी अस्पतालों में यह सुविधा उपलब्ध करायी जायेगी और इन मशीनों को संचालित करने के लिए ऑपरेटर भी तैनात किये जायेंगे ।

भगवंत सिंह मान ने कहा कि डॉक्टरों द्वारा लिखी गई सभी दवाएं अब अस्पतालों के अंदर उपलब्ध होंगी, जिससे लोगों की लूट रुकेगी।मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने स्वास्थ्य क्षेत्र को नई दिशा देने के लिए पंजाब में 664 आम आदमी क्लीनिक स्थापित किये हैं. उन्होंने कहा कि इन क्लीनिकों में 80 प्रकार की दवाएँ और 42 प्रकार के क्लिनिकल परीक्षण बिल्कुल मुफ्त किये जा रहे हैं। भगवंत सिंह मान ने कहा कि इन क्लीनिकों से 65 लाख से अधिक मरीजों ने स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठाया है।मुख्यमंत्री ने कहा कि इन क्लीनिकों ने चिकित्सा क्षेत्र में युवाओं के लिए रोजगार के नये अवसर पैदा किये हैं। उन्होंने कहा कि ये क्लीनिक लोगों को विश्व स्तरीय उपचार और परीक्षण सुविधाएं निःशुल्क प्रदान कर रहे हैं। भगवंत सिंह मान ने कहा कि ये क्लीनिक राज्य में प्रचलित विभिन्न बीमारियों को नियंत्रित करने के लिए एक डेटाबेस तैयार करने में भी सरकार की मदद कर रहे हैं।मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि पंजाब में मेडिकल शिक्षा को बड़ा बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार ने अगले पांच वर्षों में 16 नए मेडिकल कॉलेज बनाने का फैसला किया है, जिससे पंजाब में मेडिकल कॉलेजों की कुल संख्या 25 हो जाएगी और सेवाएं प्रत्येक जिले में एक मेडिकल कॉलेज की स्थापना सुनिश्चित की जायेगी। उन्होंने कहा कि ऐसा ही एक मेडिकल कॉलेज शनिवार को होशियारपुर में एक कार्यक्रम के दौरान लोगों को समर्पित किया जाएगा।भगवंत सिंह मान ने कहा कि लोगों को गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा सुविधाएं सुनिश्चित करने के लिए जल्द ही और मेडिकल कॉलेज भी खोले जाएंगे। मुख्यमंत्री ने उम्मीद जताई कि जो छात्र मेडिकल शिक्षा हासिल करना चाहते हैं उन्हें अब यूक्रेन जैसे देशों में जाने की जरूरत नहीं होगी क्योंकि ये मेडिकल कॉलेज होंगे। उन्हें गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा शिक्षा उपलब्ध करायी जायेगी । भगवंत सिंह मान ने कहा कि पिछली सरकारों ने इस तरफ कोई ध्यान नहीं दिया, लेकिन उनकी सरकार इस संबंध में गंभीरता से प्रयास कर रही है ।

उन्होंने कहा कि वह दिन दूर नहीं जब पंजाब हर क्षेत्र में देश का नेतृत्व करते हुए देश का अग्रणी राज्य बनकर उभरेगा।मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार पंजाब को एक प्रगतिशील, शांतिपूर्ण और समृद्ध राज्य बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में प्रतिभा और कौशल की कोई कमी नहीं है, लेकिन समय की मांग है कि इस ऊर्जा को सकारात्मक दिशा में मोड़कर नई दिशा दी जाए। भगवंत सिंह मान ने कहा कि राज्य सरकार शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार और अन्य क्षेत्रों में बुनियादी ढांचा तैयार करने के लिए लगातार प्रयास कर रही है।मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार विशेषकर शिक्षा के क्षेत्र में अमीरी-गरीबी की खाई पाटने के लिए ठोस प्रयास कर रही है । उन्होंने कहा कि युवाओं को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुनिश्चित करने पर ध्यान दिया जा रहा है ताकि उनका सर्वांगीण विकास सुनिश्चित हो सके। भगवंत सिंह मान ने कहा कि इसी वजह से सरकारी स्कूलों में शिक्षा का स्तर ऊंचा उठाने पर पूरा ध्यान दिया जा रहा है।मुख्यमंत्री ने कहा कि जिस तरह हवाई अड्डों पर रनवे विमानों को सुचारू रूप से उड़ान भरने में मदद करते हैं, उसी तरह राज्य सरकार युवाओं को उनके सपनों को साकार करने में मदद कर रही है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि युवाओं के सपनों को उड़ान देने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं और इस नेक काम के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी। भगवंत सिंह मान ने युवाओं से अपील की कि वे समाज में अपनी अलग पहचान बनाने के लिए हर संभव प्रयास करें ताकि वे अपनी आकांक्षाओं को पूरा कर सकें।मुख्यमंत्री ने पिछली सरकारों पर निशाना साधते हुए कहा कि इन नेताओं ने अपने पद का दुरुपयोग कर पंजाब का खजाना खाली कर बड़े-बड़े महल खड़े किये हैं. उन्होंने कहा कि इन महलों की दीवारें बहुत ऊंची हैं और इनके दरवाजे आम लोगों के लिए हमेशा बंद रहते हैं। भगवंत सिंह मान ने कहा कि ये नेता जनता की पहुंच से दूर रहे, जिस कारण जनता ने इन्हें नकार दिया।मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार लोगों का कल्याण सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है और इस दिशा में ठोस एवं ईमानदार प्रयास किये जा रहे हैं । राज्य के कल्याण को सुनिश्चित करने के लिए अपनी सरकार की दृढ़ प्रतिबद्धता को दोहराते हुए, भगवंत सिंह मान ने लोगों को राज्य के प्राचीन गौरव को बहाल करने और रंगला पंजाब बनाने में उनका समर्थन करने के लिए आमंत्रित किया। उन्होंने कहा कि समाज के सभी वर्गों के लोगों के सक्रिय सहयोग के बिना यह कार्य पूरा नहीं किया जा सकता है.इससे पहले स्वास्थ्य मंत्री डाॅ. बलबीर सिंह ने सभी गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया ।

Check Also

खतराय कलां स्कूल में मतदाता जागरूकता प्रतियोगिता आयोजित की गई

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 2 मई 2024–डिप्टी कमिश्नर-कम-जिला चुनाव अधिकारी घनशाम थोरी के कुशल नेतृत्व और …