प्रमुख सचिव स्थानीय निकाय अजोय शर्मा ने एलएंडटी कंपनी के अधिकारियों को प्रोजेक्ट का काम समयसीमा में पूरा करने के निर्देश दिए

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 4 मार्च 2024– प्रमुख सचिव स्थानीय निकाय अजय शर्मा ने आयुक्त, नगर निगम, अमृतसर एस. हरप्रीत सिंह के साथ एल एंड टी कंपनी द्वारा निष्पादित कार्यों की प्रगति की समीक्षा करने के लिए वल्लाह में डब्ल्यूटीपी परियोजना स्थल का दौरा किया। पीएसएलजी को एल एंड टी कंपनी के अधिकारियों द्वारा एक प्रस्तुति दी गई। उन्होंने प्रगति में तेजी लाने और समय सीमा के भीतर कार्य पूरा करने का निर्देश दिया। उन्होंने 440 एमएलडी संयंत्र स्थल का भी दौरा किया और परियोजना के विवरण का गहन अध्ययन किया।एक प्रेस विज्ञप्ति में कमिश्नर हरप्रीत सिंह ने कहा कि इस परियोजना का मुख्य उद्देश्य वल्लाह स्थित जल उपचार संयंत्र में उपचार के बाद अमृतसर के नागरिकों को 24×7 नहर आधारित शुद्ध पेयजल की आपूर्ति करना है।

वर्तमान में पेयजल की आपूर्ति ट्यूबवेलों से की जा रही है, लेकिन भूजल स्तर दिन-ब-दिन नीचे गिरता जा रहा है। यह परियोजना 70% विश्व बैंक और एआईआईबी द्वारा, 30% सरकार द्वारा वित्त पोषित है। पंजाब का और इसका संचालन एवं रखरखाव नगर निगम अमृतसर द्वारा किया जाएगा। परियोजना का ठेका PMIDC द्वारा एल एंड टी कंपनी को 29.04.2021 को दिया गया है और इसकी शुरुआत की तारीख 8.7.2021 थी। परियोजना की कुल लागत 784.33 करोड़ है, जिसमें से 665.32 करोड़ डिजाइन निर्माण सेवाओं के लिए, 98.26 करोड़ संचालन और रखरखाव के लिए और 20.75 करोड़ प्रावधानों के लिए हैं। इस परियोजना को शुरू होने की तारीख से 36 महीने यानी 8 जुलाई, 2021 से 7 जुलाई, 2024 के भीतर पूरा किया जाना था। उन्होंने कहा कि परियोजना के पहले चरण में तीन घटक यानी डब्ल्यूटीपी, ट्रांसमिशन और ओएचएसआर हैं। उन्होंने कहा कि PSLG ने विभागीय अधिकारियों को परियोजना की दिन-प्रतिदिन निगरानी करने का निर्देश दिया है और किसी भी तरह की ढिलाई नहीं बरती जाएगी। उन्होंने विशेष रूप से पाइपलाइनों की हाइड्रो टेस्टिंग देखने के निर्देश दिये ताकि गुणवत्ता बरकरार रखी जा सके । एस.ई. लता चौहान, एस.ई. बैठक में संदीप सिंह, प्रोजेक्ट मैनेजर कुलदीप सिंह सैनी, डिप्टी प्रोजेक्ट मैनेजर नरिंदरपाल सिंह, जेई हरप्रीत सिंह, क्वालिटी इंजीनियर एमडी बावा, एलएंडटी, प्रोजेक्ट डायरेक्टर संजय और अन्य इंजीनियर और कर्मचारी उपस्थित थे।

Check Also

स्कूल ऑफ एमिनेंस में स्वीप गतिविधियों के तहत चार्ट मेकिंग प्रतियोगिता आयोजित की गई

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 23 अप्रैल 2024– डिप्टी कमिश्नर अमृतसर घनशाम थोरी और अतिरिक्त कमिश्नर …