“मतदाता कतार सूचना प्रणाली” से लोग घर बैठे ही मतदान केंद्रों पर लगने वाली कतार की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे – जिला निर्वाचन अधिकारी

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 29 मई 2024: जिला चुनाव अधिकारी-कम-डिप्टी कमिश्नर घनशाम थोरी ने कहा कि गर्मी के मौसम को ध्यान में रखते हुए मुख्य चुनाव अधिकारी पंजाब ने मतदाताओं की सुविधा के लिए “वोटर क्यू सूचना प्रणाली” शुरू की है। जिसकी मदद से मतदाता एक जून को अपने मतदान केंद्र पर जाने से पहले यह जान सकेंगे कि उनके बूथ पर कितने लोग वोट देने के लिए कतार में खड़े हैं। इस संबंध में जानकारी साझा करते हुए। उन्होंने कहा कि एनआईसी पंजाब और मेटा द्वारा तैयार किए गए “वोटर क्यू इंफॉर्मेशन सिस्टम” का उपयोग करने के लिए मतदाताओं को व्हाट्सएप नंबर 74474-47217 पर ‘वोट’ टाइप करके एक संदेश भेजना होगा।इसके बाद एक लिंक प्राप्त होगा जिस पर क्लिक करने पर 2 विकल्प मिलेंगे; (1) लोकेशन वाइज (2) बूथ वाइज स्क्रीन पर दिखाई देगा। स्थानवार विकल्प चुनने के बाद मतदाता को अपना स्थान साझा करना होगा, जिसके बाद मतदाता के घर के पास के मतदान केंद्रों की सूची मोबाइल स्क्रीन पर दिखाई देगी।

इसके बाद मतदाता को बूथ नंबर लिखकर भेजना होगा और तुरंत यह जानकारी मोबाइल स्क्रीन पर आ जाएगी उस बूथ पर कितने मतदाता वोट देने के लिए कतार में लगे हैं। यदि मतदाता बूथ के अनुसार दूसरा विकल्प चुनता है तो राज्य का चयन करने के बाद उसे अपने जिले का चयन करना होगा और उस जिले के सभी विधानसभा क्षेत्र स्क्रीन पर दिखाई देंगे। अपने विधानसभा क्षेत्र का चयन करने के बाद संबंधित बूथ नंबर भरना होगा, जिससे मतदाता यह जान सकेगा कि उसके बूथ पर वोट देने के लिए कितने मतदाता खड़े हैं। इससे मतदाता गर्मी से भी बचेंगे और उनका समय भी बचेगा।

Check Also

25 सितंबर 2024 को जिला रोजगार एवं व्यवसाय ब्यूरो अमृतसर में रोजगार शिविर का आयोजन किया जाएगा

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 23 सितम्बर 2024:–पंजाब सरकार द्वारा घर-घर रोजगार एवं व्यवसाय योजना के तहत …