प्रशासन के साथ की बैठक,  डीसी को शहर की सफाई का मुद्दा राज्य सरकार से डिसकस करने के निर्देश

कल्याण केसरी न्यूज़ 14 जून अमृतसर ; सांसद गुरजीत सिंह औजला ने आज जीत के बाद पहली बार प्रशासन के उच्च अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने डीसी, एडीसी और नगर निगम के कमिश्नर के साथ शहर के अहम मुद्दों पर चर्चा की। उन्होंने शहर में सफाई के मुद्दे पर तीखे शब्दों में राज्य सरकार की आलोचना की और डीसी घनश्याम थोरी को भी निर्देश दिए कि इस मामले में राज्य सरकार से डिसकस करें ताकि शहर निवासियों को इस समस्या से निजात दिलाई जा सके।

बैठक के बाद संबोधित करते हुए गुरजीत सिंह औजला ने कहा कि इस बैठक में कार्पोरेशन से संबंधित सफाई, सीवरेज, वाटर सप्लाई पर चर्चा की गई। इस दौरान कार्पोरेशन की फाइनेंशियल मुश्किल भी चर्चा में रही है क्योंकि पिछले दो सालों से हाउस न होने के कारण सेंटर सरकार से मिलने वाला वित्त कमिशन 5 करोड़ भी नहीं मिल रहा जिसके कारण भी काम नहीं हो पा रहे हैं। वहीं कार्पोरेशन के सोर्स भी लिमिटेड है और जो कंपनी कूड़े की लिफ्टिंग करती है वो भी कम फंड होने के कारण काम नहीं कर पा रही। इसीलिए बैठक का  अजेंडा था कि सरकार से डिसकस करें और तुरंत इन समस्याओ का हल करें। उन्होंने कहा कि शहर में इस वक्त जिस तरह से गंदगी और चूहे हैं उन्हें डर है कि कहीं प्लेग जैसी बिमारी ना फैले। इसीलिए जल्द से जल्द इसका हल निकाला जाएगा। गुरजीत सिंह औजला ने कार्पोरेशन को आगाह किया कि इस पर एक्शन प्लान बनाया जाए।

इसके बाद तुंग डाब ड्रेन, भगतांवाला ड्रेन और मानांवाला ड्रेन के मुद्दे पर भी बात की गई। ड्रेन में ट्रीटमेंट प्लांट लगाने की बात पर जोर दिया गया ताकि साफ पानी को आगे भेजा जा सके, इस पर भी काम करने के निर्देश दिए गए। गुरजीत सिंह औजला ने कहा कि इसके लिए जितने भी फंड की जरुरत पड़ेगी वो केंद्र सरकार से लाएंगे।  

गुरजीत सिंह औजला ने बताया कि पेड़ लगाएं और वातावरण बचाएं की मुहिम चलाई जा रही है। जिसके तहत 10 लाख पौधे लगाए जाएं। उन्होंने कहा कि इसके लिए निर्देश दिए गए कि स्कूलों में ग्राउंड को प्रयोग किए जाएं और वहां मिनि जंगल बनाए जाएं। वहीं सड़कों के बीच पेड़ लगाए जाएं और जहां स्थान नहीं है वहां छतों पर पौधे लगाए जाएं। वहीं गुरजीत सिंह औजला ने जिमिंदारों से अपील की कि अपनी मोटरों पर कम से कम 20-25 पौधे लगाएं ताकि वातावरण को बचाया जाए। उन्होंने फोरेस्ट विभाग को भी निर्देश दिए कि जहां भी पौधे लगाए जाएं उनका ध्यान भी रखा जाए। उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति अपने खास मौके पर एक  पौधा जरुर लगाएं क्योंकि पेड़ होंगे तो आने वाली जिंदगी को बचा सकते हैं। इस अवसर पर नगर निगम कमिश्नर, उप डिप्टी कमिशनर (शहरी विकास), जिला वन मंडल अफसर, निगरान इंजीनियर नगर सुधार ट्रस्ट और कार्यकारी इंजीनियर प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Check Also

नहर में बहे बच्चों के परिवारों को दी जाएगी आर्थिक मदद – धालीवाल

कल्याण केसरी न्यूज़ अजनाला, 21 जनवरी ; कैबिनेट मंत्री सरदार कुलदीप सिंह धालीवाल आज गांव …