स्वास्थ्य और सामाजिक मुद्दों के माध्यम से सतत और न्यायसंगत विकास सुनिश्चित करें – मैडम सोनम

कल्याण केसरी न्यूज़ अमृतसर 8 जुलाई 2024 —नीति आयोग द्वारा संचालित संपूर्णता अभियान का दूसरा आयोजन आज हर्षा छीना ब्लॉक में सफलतापूर्वक आयोजित किया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सहायक आयुक्त सोनम ने कहा कि संपूर्णता अभियान का मुख्य उद्देश्य स्वास्थ्य एवं सामाजिक मुद्दों पर सतत एवं न्यायसंगत विकास सुनिश्चित करना है।उन्होंने कहा कि नीति आयोग ने अब अगले तीन महीनों में ध्यान केंद्रित करने के लिए 6 विशिष्ट संकेतकों का चयन किया है।

इन संकेतकों में प्रसवपूर्व देखभाल उच्च रक्तचाप जांच, मधुमेह जांच, गर्भवती महिलाओं के लिए औषधि, बाल स्वास्थ्य कार्ड जारी करना और सामाजिक सुरक्षा के लिए काम शामिल हैं। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि इन क्षेत्रों में प्रदर्शन सुधारने के लिए आने वाले दिनों में एक व्यापक अभियान चलाया जाएगा। डिप्टी ईएसए कंवलजीत कौर ने कहा कि प्रशासन ग्रामीण और पिछड़े क्षेत्रों के सर्वांगीण विकास के लिए सक्रिय रूप से काम कर रहा है और यह सुनिश्चित कर रहा है कि सरकारी योजनाएं समाज के सभी वर्गों तक आसानी से पहुंच सकें और उनका लाभ उठाया जा सके उन्होंने लोगों को आगे आकर सामाजिक समस्याओं को खत्म करने के लिए प्रेरित किया। इस मौके पर दिलजीत सोना ड्रामा ग्रुप की ओर से एक नाटक प्रस्तुत किया गया। इस अवसर पर स्वयं सहायता समूहों द्वारा जैविक भोजन, उच्च रक्तचाप एवं मधुमेह की जांच हेतु चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम का समापन शपथ ग्रहण समारोह के साथ हुआ।इस मौके पर बीडीपीओ हर्ष छीना, खंड कृषि अधिकारी एबीएफ मेहमीत, एबीएफ शिवाली शर्मा, हिमांशी, चेतन्य व प्रवेश कुमार मौजूद रहे।

Check Also

पंचायती चुनाव को लेकर चुनाव ऑबजर्वर ने की अधिकारियों से बैठक

अमृतसर जिले की तैयारियों पर जताया संतोष कहा: राज्य निर्वाचन आयोग पारदर्शी और भयमुक्त माहौल …